यूटूब मार्केटिंग से बिजनेस बढ़ाने का तरीक़ा

हम सभी जानते हैं कि यूटूब दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेअरिंग और होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। इस पर हर घन्टे हर दिन लाखों लोग विडियो डालते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि यूटूब पर 74% 14 से 18 साल और 68% 19 से 24 साल के युवा हैं। इस बिजनेस आज बहुत से अवसर हैं इसलिए यह लाखों लोग इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। यूटूब के ज़्यादा पापुलर होने का कारण ये है कि लोग पढ़ने से ज़्यादा देखना पसंद करते हैं। आज हम आपको 7 यूटूब मार्केटिंग टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस बिजनेस में काम आयेंगी।

यूटूब मार्केटिंग के टिप्स

यूटूब मार्केटिंग टिप्स

1. अपने टार्गेट कंस्यूमर्स को जानिए

आपको सबसे पहले पता करना चाहिए कि आपके विडियो को कौन देखेगा? इसके लिए आपको जानना होगा कि टार्गेट कंस्यूमर प्रोडक्ट पर कितना खर्च करेगा, उसके प्रिफ़रेंस क्या हैं, उसकी रुचि क्या है, उसकी डिस्पोसेबल इनकम कितनी है, वह किस तरह का कंटेंट देखना चाह्ते हैं और वे कौन कौन सी साइटें देखते हैं? आपकी स्टडी में आपको और अधिक अंतराप्रेन्योरर बिहेवियर अपनाने की ज़रूरत होगी। एक सर्वे बताता है कि हाई स्कूल में पढ़ने वाले 72% स्टूडेंट्स अपना बिजनेस करना चाहते है और 76% अपनी हॉबीज़ को फुल टाइम बिजनेस रूप में बदलना चाहते हैं। इस जानकारी का इस्तेमाल करके आप लाखों लोगों के हिसाब से मार्केटिंग कैम्पेन बना सकते हैं।

2. फ़ेसबुक एड का लाभ लीजिए

2015 के आखिरी तिमाही के आँकड़े बताते हैं कि एक बिलियन मासिक विजिटर फ़ेसबुक पर हैं। इसमें से 100 मिलियन रोज़ विडियो बनाते हैं, जिसमें 50 मिलियन अपना स्माल स्केल बिजनेस चलाते हैं। इससे भी ज़्यादा, बहुत से अमेरिकन टीनएजर्स की फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल है। जिनकी उपस्थिति अपनी तरह का एक मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म बना देती है। आप इस फ़ेसबुक डेटा का प्रयोग अपनी यूटूब मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं।

3. मतलब के विडियो और एड कंटेंट बनाइए

विडियो और सम्बंधित एड बनाकर उसे प्रकाशित करना आपके बिजनेस को नये आयाम पर ले सकता है। हंटर क्वालिटेटिव रिसर्च के हिसाब से, ऐसे 66% यूज़र्स रिलैक्सेशन के लिए डिजिटल कंटेंट को स्विच करते हैं। यानि वे मनोरंजन और मन को शांति देने वाले कंटेंट देखते हैं, ताकि दैनिक तनाव को कम कर सकें।

छोटे छोटे संदेश एक एक्टिविटी है, जो ऐसे ग्रुप में खासा देखे जाते हैं। आप ऐसे ग्रुप को अपने ऐड और विडियो दिखा सकते हैं और यूटूब मार्केटिंग में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं।

4. काल टू एक्शन बटन प्रयोग कीजिए

आपके विडियो और विज्ञापन ऐसे होने चाहिए जो लोगों की रुचि के हिसाब से हों न कि आपकी पसंद के हिसाब से। आज आप विडियो कंटेंट पर काल टू एक्शन बटन लगा सकते हैं। इससे आपको अपने विजिटर को किसी लैंडिंग पेज पर भेजने में सहायता मिलेगी। यानि आप उन्हें मेल लिस्ट से जुड़ने, किसी पोल से भाग लेने, न्यूज़लेटर सब्स्क्राइब करने, ए/बी टेस्टिंग करने और मार्केटिंग कैम्पेन का पोटेंशियल कैल्कुलेट करने प्रयोग कर सकते हैं।

5. इंस्ट्रक्शनल विडियो की पॉवर जानिए

आप कुछ सिखाने वाले विडियो बनाकर दुनिया भर के लोगों को यूटूब मार्केटिंग कैम्पेन द्वारा टारगेट कर सकते हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि ऐसे विडियो को देखने के बाद 63% लोग किसी स्मार्टफ़ोन को ख़रीदने के लिए राज़ी हो जाते हैं। इस प्रकार कहा जा सकता है कि मार्केटिंग करने वाले इंस्ट्रक्शनल विडियो बनाकर ट्रेडिशनल मार्केटिंग के अपेक्षा कहीं अधिक लोगों को इंफ़्लुएंस कर सकते हैं।

6. सही टाइटल और डिस्क्रिप्शन डालिए

यूटूब पर कोई भी विडियो पब्लिश करने से पहले उसके लिए सही सही टाइटल और डिस्क्रिप्शन सोचिए और उसे पब्लिश करते समय प्रयोग कीजिए।

इससे विडियो गूगल सर्च में शामिल हो जाएगा और विज़िटर से सर्च में देख पायेंगे। इस काम में आपको एसईओ का प्रयोग करके विडियो की ऑनलाइन विज़बिलिटी बढ़ानी चाहिए। इसके आपको विडियो का टाइट्ल 70 कैरेक्टर्स रखना चाहिए, जो समझने में एकदम आसान हो। इसी प्रकार से विडियो का डिस्क्रिप्शन भी यूज़रफ़्रेंडली होना चाहिए।

7. डेटा एनालिटिक्स में इंवेस्ट कीजिए

ये ज़रूरी है कि आपका कंटेंट सही ऑडियंस तक पहुँचे इसके लिए आपको डेटा टूल्स का प्रयोग करन चाहिए। विडियो और एड के लिए डेटा-ड्रिवेन एप्रोच अपनाएँ। इससे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को मॉनिटर करने में सहायता मिलेगी, आने वाले ट्रेंड्स को जानिए और अपने कंस्यूमर्स की राय पर चलिए।

निष्कर्ष

तुलनात्मक रूप से करोड़ों लोग यूटूब पर विडियो देखते हैं। इसलिए इस प्लेटफ़ॉर्म पर सटीक मार्केटिंग कैम्पेन चलाकर आप अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।