व्हाट्सएप वेब – कम्प्यूटर पर आसानी से चैट करें

मोबाइल पर व्हाट्सएप से आपका नाता कोई नयी बात नहीं है। यह आपको अपनों के पास रखता है। हम मोबाइल पर दिनभर मन की बात करते हैं और जिससे दिन भर मोबाइल का स्क्रीन ऑन रहता है और फ़ोन की बैटरी बड़ी तेज़ी से ख़त्म होती है। सोचिए अगर आप वाट्सएप को अपने कम्प्यूटर पर बिना किसी ताम-झाम के प्रयोग कर पायें तो कितना अच्छा हो। क्योंकि व्हाट्सएप को कम्प्यूटर पर चलाना थोड़ा कठिन था। इसके लिए वाट्सएप ने वेब संस्करण (WhatsApp Web client) लांच किया है। अब से आप वाट्सएप को किसी वेबसाइट की तरह प्रयोग कर सकेंगे। बस आपको वेबलिंक याद रखने की ज़रूरत है।

व्हाट्सएप का वेबसंस्करण आप प्रमुख ब्राउज़र जैसे मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम या ओपेरा आदि पर प्रयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल बहुत ही सरल और सुविधाजनक है। आइए विस्तार में जाने कि कैसे पीसी पर वाट्सएप को वेबब्राउज़र में प्रयोग करें?

व्हाट्सएप का वेबसंस्करण (WhatsApp Web) प्रयोग करना

1. अपने मोबाइल में वाट्सएप का नवीनतम्‌ संस्करण डाउनलोड या अपडेट करें।
2. अपने पीसी पर वाट्सएप का वेबसंस्करण खोलें और क्यूआर कोड को स्क्रीन पर सामने रखें।

3. लॉगिन करने के लिए अपने फ़ोन पर वाट्सएप खोलें और मीनू से वाट्सएप वेब विकल्प चुनकर पीसी स्क्रीन पर क्यूआर कोड स्कैन करें। अलग-अलग ओएस पर व्हाट्सएप वेब तक जाने के रास्ते अलग-अलग होते हैं। नीचे दिया स्क्रीनशॉट आपकी मदद करता है।

4. सफल क्यूआर कोड स्कैनिंग के बाद आप व्हाट्सएप वेबसंस्करण में लॉगिन होकर चैट शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्यक्ति या ग्रुप के प्रोफ़ाइल नाम पर क्लिक करना है जैसा कि आप मोबाइल पर करते हैं।

नोट: चैट सेसन को ख़त्म करने के लिए लॉग आउट करने का भी विकल्प दिया गया है।

किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आप व्हाट्सएप – अक्सर पूछे गये प्रश्नों से लाभ ले सकते हैं।

whatsapp web login, whatsapp ipad, whatsapp web api, whatsapp web messenger, whatsapp web access, whatsapp web client download, whatsapp web payment, whatsapp web portal