व्हाट्‌सएप में ब्लू टिक या रीड रीसीट्स बंद करना

813

व्हाट्‌सएप की लोकप्रियता और नये-नये फ़ीचर्स दोनों ही आगे बढ़ते जा रहे हैं। व्हाट्‌सएप में एक ऐसा फ़ीचर है जिसे आप जानते ही होंगे। यह आपको मैसिज भेजने से लेकर प्राप्त होने की पूरी जानकारी क्रमबद्ध तरीक़े से बताता है। यह आपको बताता है कि मैसिज भेजा जा रहा है या भेज दिया गया है या प्राप्तकर्ता को मिल गया है या प्राप्तकर्ता ने पढ़ लिया है। यह जानकारी आपको सम्प्रेषण में बहुत काम आती है और संदेश प्राप्तकर्ता को जवाब देने में या उससे प्रश्न करने में सुगमता लाती है। मैसिज से सम्बंधित कुछ चिह्न हैं जिनसे इस सारी जानकारी को आसानी से समझा जा सकता है। आइए हम इनके बारे में जानते हैं और इन्हें प्रबंधित करना सीखते हैं।

WhatsApp blue tick disable

मैसिज भेजने से दूसरे यूज़र को प्राप्त होने तक चार चरण हैं –

1. घड़ी का निशान – मैसिज भेजने का प्रयास किया जा रहा है
2. एक चेक मार्क – मैसिज भेज दिया गया
3. दो चेक मार्क्स – मैसिज रिसीवर या दूसरे यूज़र को मिल गया
4. दो नीले चेक मार्क्स – रिसीवर या दूसरे यूज़र ने मैसिज पढ़ लिया है

इन चेक मार्क्स को स्क्रीन में स्पष्ट किया गया है –

WhatsApp check marks

WhatsApp – Turn off read receipts or blue ticks

बहुत से यूज़र्स यह बात प्राइवेट रखना चाहते हैं कि वह कब किसके संदेश पढ़ रहे हैं। ताकि लोगों के प्रश्न या अन्य बातों पर अपनी प्रतिक्रिया देने में लगने वाले समय अंतराल को छुपा सकें। सरल शब्दों में कहें तो संदेश पढ़कर अपने मनमर्ज़ी से जब चाहे तब जवाब दें। अगले व्यक्ति को यह नहीं लगता है कि संदेश पढ़कर भी किसी ने उसे जवाब क्यों नहीं दिया।

आइए इन दो ब्लू टिक्स या चेक मार्क्स या रीड रीसीट्स (Blue ticks or check marks or read receipts) को बंद करने पर चर्चा करें। इस फ़ीचर को प्रयोग करने के लिए आपको व्हाट्‌सएप का सबसे नया संस्करण प्रयोग करना चाहिए। अभी यह फ़ीचर एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ही है। आने वाले समय में अन्य डिवाइसेज़ के लिए भी उपलब्ध करा दिया जायेगा।

1. व्हाट्‌सएप की सेटिंग्स (Settings) में जायें
2. अकाउंट (Account) पर क्लिक कीजिए
3. प्राइवेसी (Privacy) पर क्लिक कीजिए
4.रीड रीसीट्स (Read receipts) पर को अनचेक कर दीजिए

इस प्रक्रिया को अच्छे से समझने के लिए हमने स्क्रीनशॉट तैयार किया है।

WhatsApp Turn off read receipts

इसप्रकार आप व्हाट्सएप के दो ब्लू टिक्स या चेक मार्क्स को बंद करने में सफल हो जायेंगे। ध्यान रखने की बात यह है कि यदि आप इस फ़ीचर को बंद कर देंगे तो आप स्वयं भी नहीं जान सकेंगे कि किसने आपका भेजा मैसिज पढ़ लिया है अथवा नहीं। इसलिए इस फ़ीचर को बंद करने से पहले अच्छे से विचार कर लें।

पोस्ट पसंद आने पर सोशल मीडिया पर अवश्य शेअर करें।

know if message read whatsapp, delete whatsapp message, whatsapp typing status, what do the checks in whatsapp mean, whatsapp read status, whatsapp read confirmation, what does typing mean on whatsapp, how do i know if i’ve been blocked on whatsapp, whatsapp blue tick disable, whatsapp blue tick apk, whatsapp blue tick mark