ब्लॉगर ब्लॉग को पिंट्रेस्ट पर कैसे सत्यापित करें

170
Pinterest meta tag verification method

Pinterest हिंदी ब्लॉगरों के बीच कितना लोकप्रिय हुआ है इसके विषय में अभी तक कोई शोध पत्र या आम राय सामने नहीं है लेकिन जो लोग अपने ब्लॉग के SEO और ख्याति के बारे में थोड़ी बहुत जागरुकता रखते हैं उनकी ब्लॉग पोस्टों को Pinterest पर Pin किया गया देखा गया है। हमारे हिंदी ब्लॉगर मित्र न जाने किस कारण सोशियल मीडिया बटन पर क्लिक करते घबराते हैं या उनको किस बात का भय लगता है? इसका कारण कुछ भी हो लेकिन मेरा उनसे अनुरोध है कि जिन ब्लॉगों को वो पढ़ते हैं उन पर लगे सोशियल मीडिया बटन पर क्लिक करके अपनी पसंद उनको ज़ाहिर कीजिए। जैसा कि आपने आम तौर पर देखा होगा कि यदि आप कमेंट करें तो आपके ब्लॉग पर कमेंट आता है, इसी प्रकार यदि हमें अपनी पोस्ट को किसी अन्य व्यक्ति की पसंदीदा पोस्ट बनाना है तो इसके लिए हमें ही पहल करनी होगी क्योंकि इससे किसी के भी द्वारा निशुल्क: पोस्ट लिखने का उत्साह बढ़ता है। Pinterest भी सोशियल मीडिया नेटवर्क के ज़रिए अपने ब्लॉग पर पाठक खींचने का एक अच्छा माध्यम है। आज सभी अच्छे ब्लॉगरों ने अपने ब्लॉग पर अपनी Pinterest Profile को जोड़ लिया है। Pinterest भी Facebook, Google+ और Twitter की तरह ही आपको Like Button उपलब्ध करवाता है। जिसके विषय में मैं पहले ही एक पोस्ट बना चुका हूँ जिसका शीर्षक ‘ब्लॉग पर Pinterest Button कैसे जोड़ें – ब्लॉगर टिप्स‘ है।

इसके अतिरिक्त इस पोस्ट आपके सज्ञान में यह लाने के लिए लिखी जा रही है कि Pinterest पर जब आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाते हैं तो उसमें आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग दर्शाने का विकल्प भी मिलता है। Pinterest ने अन्य सोशियल मीडिया नेटवर्क से हटकर एक नयी पहल की है जिसके अंतर्गत वो आपकी साइट का सत्यापन करवाता है जिससे सभी को यह स्पष्ट हो जाता है कि आप वास्तव में उसके मालिक हैं। ऐसा करने का एक जायज़ कारण यह है कि Pinterest अभी आपको Backlink दे रहा है। तकनीकी भाषा में उसने आपकी साइट लिंक पर rel=’nofollow’ attribute का प्रयोग नहीं किया है। सरल शब्दों में वह आपसे अपने अपनी Page Rank / Link Juice Share कर रहा है। इससे आपके ब्लॉग व साइट की भी रैंक बढ़ने का पूरा मौक़ा है। पहले Pinterest पर अपना ब्लॉग व साइट सत्यापित करने के लिए आपको सर्वर पर एक html page upload करना पड़ता था। जिससे कारण Blogger पर बने ब्लॉग व साइट Pinterest पर सत्यापित नहीं किये जा सकते थे लेकिन Pinterest ने अब यह भी सम्भव कर दिया है। अब आप Pinterest पर अपना ब्लॉग व साइट meta tag जोड़कर भी सत्यापित करवा सकते हैं। इसके लिए आपको Blogger के template को edit करके उसमें Pinterest का meta tag जोड़ना होगा। इसके लिए आवश्यक चरण नीचे बताये गये हैं।

Now you can verify your blogs and website via meta tag on Pinterest and get backlink. So now it’s possible to verify Blogger blogs on Pinterest. I hope you’ll enjoy link juice from Pinterest.

पिंट्रेस्ट (Pinterest) पर ब्लॉग कैसे सत्यापित करें

  1. Pinterest पर अपने Facebook Account के ज़रिए लॉगिन कीजिए
  2. Settings पर क्लिक कीजिए
  3. Pinterest settings
    Ref. image 1: Pinterest settings
  4. Website विकल्प में अपने ब्लॉग व साइट का पता भरिए और Verify website button पर क्लिक कीजिए
  5. Verify Blogger blogs to Pinterest
    Ref. image 2: Verify Blogger blogs to Pinterest
  6. इसके बाद Verify with a meta tag विकल्प चुनिए
  7. Pinterest meta tag verification option
    Ref. image 3: Pinterest meta tag verification option
  8. Instructions में दिये Meta tag को अपने टेम्पलेट में ठीक <head> के नीचे paste कर दीजिए
  9. Pinterest meta tag sample
    Ref. image 4: Pinterest meta tag sample
  10. अ‍पने template को SAVE कर दीजिए
  11. Ref. image 4 में दिखाए गये ‘Click here’ लिंक पर क्लिक करके अपना ब्लॉग या साइट सत्यापित कीजिए
  12. यदि आपका ब्लॉग या साइट ठीक से सत्यापित हो जाता है तो यह आपको अपने प्रोफ़ाइल पर जाने का लिंक दिखाने लगता है और आप अपने प्रोफ़ाइल से ब्लॉग को सत्यापित और जुड़ा पायेंगे।

अन्य सम्बंधित लिंक्स: