स्टार्टअप आइडिया को वैलिडेट करने के तरीके

आज इंटरनेट होने के कारण बहुत से स्माल स्केल बिजनेसेज़ को पंख मिल गए हैं। जिस तरह से भारत भर में स्टार्टअप शुरु हो रहे हैं, उनके बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। स्टार्टअप की बात आते ही, उसमें इंवेस्टमेंट का मुद्दा तो उठता ही है और जहाँ भी इंस्वेस्टमेंट होता है, आपको दो बार ठीक से सोचना पड़ता है।

इस स्थिति में अपने स्टार्टअप आइडिया कैसे वैलिडेट करेंगे? और उसके प्रैक्टिकल पक्ष को कैसे सोचेंगे? आइए इस पर एक नज़र डालें –

स्टार्टअप आइडिया वैलिडेट करने के लिए …

स्टार्टअप आइडिया - Validate startup idea
Validate startup idea

1. पूरी रिसर्च कीजिए

इससे पहले आप अपने प्लान को एक्ज़िक्यूट करने का प्लान बनायें उससे पहले रिसर्च करना ज़रूरी है। आपको यह पता करना चाहिए कि जो आप सोच रहे हैं क्या उसे पूरा करना सम्भव है? आप एक रफ़ आइडिया लेने के लिए छोटा सर्वे कर सकते हैं। आप केस स्टडीज़ की सहायता भी ले सकते हैं, आप निष्कर्ष तक पहुँचने में एक्सपर्ट की सहायता भी ले सकते हैं।

2. लैंडिंग पेज बनायें

इससे पहले कि आप एक वेबसाइट डिज़ाइन करने के बारे में सोचें, उससे पहले एक लैंडिंग पेज अवश्य बना लें। एक लैंडिंग पेज बनाकर आप अपने स्टार्टअप आइडिया की संक्षिप्त जानकारी दे सकते हैं, टारगेट आडियंस के बीच बज़्ज़ क्रिएट कर सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट और सर्विस से जोड़ सकते हैं। आप इस पेज को आर्कषक और जानकारी से भर दें। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस को किस प्रकार लेना है।

3. एक एमवीपी बनायें

एमवीपी का अर्थ होता है – मिनिमम वैल्यू प्रोडक्ट, इससे आप यह जांच सकते हैं कि आप इस प्रोडक्ट के साथ अच्छा कर पायेंगे या आपको इसे और अधिक इम्प्रूव करने की आवश्यकता पड़ेगी। मान लीजिए आप एक स्टोर खोलना चाह रहे हैं, तो पहले आपको ऑनलाइन स्टोर खोलकर उस पर कम से कम प्रोडक्ट बेचने का प्रयास करना चाहिए। इस काम में कम से कम खर्च आयेगा और आपको मतलब भर का फ़ीडबैक भी मिल जायेगा।

4. अपनी पहचान बनायें

सोशल मीडिया पर उपस्थिति बनायें, लोगों के बीच अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार करें और उनमें अपने प्रोडक्ट के प्रति रुचि जगायें। अपना एक लोगो रखें और कुछ नियमित अपडेट पोस्ट करें। इससे लोग आपको आसानी से याद रख पायेंगे और आपकी टारगेट आडियंस को आपके बारे में बात करने का अवसर मिल जायेगा।

Business manager

5. एक प्लान बनायें

किसी स्टार्टअप के लिए प्लानिंग का बहुत महत्व होता है। इसलिए प्लान कीजिए कि आप टारगेट आडियंस में कैसे अपना कस्टमर ढूँढ़ेंगे? उन रास्तों और चैनल को बनाना शुरु करें, जिससे आप उन तक पहुँच सकें और उन्हें अपना प्रोडक्ट और सर्विस बेच सकें।

6. एक टेस्ट रन करें

यह पूरी दुनिया में प्रयोग किया जाने वाला सबसे पुराना आइडिया है। अगर आप कोई फ़ूड आइटम बेचने जा रहे हैं तो एक टेस्ट रन ज़रूर करें। इससे कुछ अंजान लोगों को परखने के लिए दें और उनसे सच्चा फ़ीडबैक देने की रिक्वेस्ट करें। सभी की राय और मशविरे का निचोड़ निकालिए और देखिए कि अपने स्टार्टअप आइडिया को वैलिडेट कीजिए।

देश के आर्थिक विकास के लिए स्टार्टअप बहुत आवश्यक होता है लेकिन सभी स्टार्टअप बस कुछ एक दिन के होते हैं, कहीं आपका आइडिया भी उनमें से एक तो नहीं है। यदि आपके पास भी किसी स्टार्टअप आइडिया वैलिडेट करने का कोई तरीक़ा है तो हमसे शेअर करें।