एक क्लिक में फ़ालतू ईमेल से छुटकारा पाने का तरीक़ा

क्या आपके ईमेल इनबॉक्स पर फ़ालतू ईमेल ने कब्ज़ा कर रखा है? क्या आप काम की ईमेल कहीं खो जाती हैं? क्या आप काम ईमेल समय पर देख न पाने के कारण परेशान हो चुके हैं? तो इस समस्या से छुटकारा पाने का क्या उपाय है?

बहुत से लोग अपनी आवश्यकता के हिसाब से किसी भी साइट जैसे ईबुक डाउनलोड, डिस्काउंट कूपन ऑफ़र, साइट अपडेट, न्यूज़ अपडेट, ऑफ़र अपडेट, ब्लॉग अपडेट, कम्यूनिटी, फ़ोरम आदि के फ्री न्यूज़लेटर सबस्क्राइब / Newsletter subscription कर लेते हैं, जिनका उन्हें लम्बे समय तक लाभ नहीं लेना होता है। लेकिन एक-एक करके ऐसे सब्स्क्रिपशन की संख्या बहुत अधिक हो जाती है और एक समय ऐसा आता है कि आपके इनबॉक्स इन्हीं न्यूज़लेटर्स से भरने लगता है और काम की अन्य ईमेल इनमें कहीं छुप जाती है। कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि आप ऐसी ईमेल को जंक मार्क करना शुरु कर देते हैं और फिर भी यह आपके इनबॉक्स में आती ही रहती हैं।

फ़ालतू ईमेल से छुटकारा पाने का तरीक़ा

लेकिन इस समस्या से बचने का उपाय ईमेल को जंक मार्क करना नहीं है, आपको अनचाही / फ़ालतू ईमेल से बचने के लिए उन्हें अनसब्स्क्राइब करना है। लेकिन जब ईमेल की संख्या हज़ारों में हो तो अनसब्स्क्राइब / Unsubscribe करना भी एक टेंशन लेने वाला काम है।

आइए आज मैं आपको एक ऐसी सेवा के बारे में बताता हूँ जो आपको एक साथ कई ईमेल अनसब्स्क्राइब करने की सुविधा देती है। आपको पैसे की टेंशन नहीं लेनी चाहिए क्योंकि यह सेवा बिल्कुल फ्री है। सबसे अच्छी बात है कि आप सारे ईमेल सब्स्क्रिप्शन न केवल देख सकते हैं बल्कि आप एक क्लिक में सारे फ़ालतू ईमेल सब्स्क्रिप्शन से छुटकारा भी पा सकते हैं और आपके समय की बहुत बचत होती है।

Unroll.me । फ़ालतू ईमेल से छुटकारा

फ़ालतू ईमेल से छुटकारा पाने के लिए आप Unroll.me का प्रयोग कर सकते हैं, यह एक फ्री सेवा है। इस सेवा का प्रयोग करने के लिए आपको अपने Gmail अकाउंट की एक्सेस Unroll.me को देनी होगी और ऐसा आप एक क्लिक में कर सकते हैं। यह बिल्कुल वैसे ही है जैसे आप अन्य किसी साइट पर Gmail, Facebook या Twitter से लॉगिन करते हैं।

आप जिन सोशल मीडिया जैसी सेवाओं के न्यूज़लेटर नहीं छोड़ना चाहते हैं तो Rollup ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं। इस ऑप्शन के प्रयोग से आप एक सेवा से जुड़े दिन भार आने वाली ईमेलों को एक ईमेल के रूप में पा सकते हैं। जिससे बार ईमेल पढ़ने का सर दर्द कम हो जाता है। कुछ एक परिस्थितियों में यह विकल्प समस्या भी हो सकता है इसलिए इसका प्रयोग अपनी समझदारी से करें।

Unroll.me का प्रयोग करने से आपका ईमेल साफ़-सुथरा रहता है और आपकी ज़रूरी ईमेल आपकी आँखों के सामने रहती हैं।

Unroll.me का प्रयोग

1. Unroll.me साइट खोलिए और Get Started पर क्लिक करके Sign Up कीजिए

Unroll.me signup

2. Sign Up करते समय आपको अपना Email पता भरकर सेवा शर्तें मानकर आगे बढ़ना होता है

Unroll.me Enter Email

3. अपने ईमेल खाते में लॉगिन करके Unroll.me को अपने ईमेल खाते को प्रयोग करने की अनुमति दीजिए

Unroll.me Access Email

4. आपकी अनुमति मिलते ही वह आपके इनबॉक्स की स्कैनिंग करेगा और ये बतायेगा कितने सब्सक्रिप्शन हैं

Unroll.me Scanning inbox

5. स्कैनिंग ख़त्म होते ही आप Continue to next step पर क्लिक कर दें

6. अब यह आपको सारे सब्स्क्रिप्शन / Subscription दिखायेगा

Unroll.me Rollup

7. अब आप अपनी सुविधानुसार अनसब्स्क्राइब और रोलअप / Unsubscribe and Rollup विकल्प चुन सकते हैं

यदि आप अनसब्स्क्राइब का विकल्प चुन रहे हैं तो इस काम में थोड़ा समय लगेगा। यह समय 2 मिनट या और अधिक हो सकता है।

आशा है कि आप इस सेवा का लाभ ले उठायेंगे। लेकिन फिर न्यूज़लेटर सब्क्राइब करते समय सावधानी रखें और सिर्फ़ काम के न्यूज़लेटर ही सब्स्क्राइब करें या दो ईमेल यूज़ करें और अपने काम के ईमेल सिर्फ़ एक ईमेल पर ही मँगायें।

बिना Unroll.me के Gmail में किसी न्यूज़लेटर को अनसब्स्क्राइब करना

हममें से अधिकांश लोग Gmail ही प्रयोग करते हैं यदि आपने कम न्यूज़लेटर सब्स्क्राइब किये हैं और उनमें से कुछ से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप यह बिना किसी सर्विस को प्रयोग किये ही कर सकते हैं।

नीचे इसके लिए एक उदाहरण चित्र दिया जा रहा है –

Gmail Email Unsubscribe Options

आपको पोस्ट पसंद आये तो अपने सोशल सर्कल में ज़रूर शेअर करें।

Keywords: