स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक हैकिंग से बचें

338

क्या आप भी उन स्मार्टफ़ोन यूज़र्स में से एक हैं जो अपने स्मार्टफ़ोन का डेटा सुरक्षित रखने के लिए पैटर्न लॉक का प्रयोग करते हैं? नार्वेनियन यूनीवर्सिटी ऑफ़ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी द्वारा किए गये एक अध्ययन के अनुसार स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक को खोलने का अंदाज़ा बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। क्या आप इस बात से चौंक गये हैं कि आपका फ़ोन स्मार्टफ़ोन की सुरक्षा ख़तरे में है।

स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक को सेफ़ बनाएं
Make safer pattern lock

स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक पर रिसर्च

जैसा कि आप जानते हैं एंड्रायड फ़ोन पर पैटर्न लॉक लगाने के लिए आपको कम से कम 4 नोड जोड़ना आवश्यक होता है और लॉक में कुल 9 नोड होते हैं। रिसर्च करते समय यूज़र्स को 4,00,000 लॉक कॉम्बिनेशन में से अपनी पसंद का लॉक पैटर्न चुनने को कहा गया था लेकिन जो निष्कर्ष सामने आया वह चौंकाने वाला था, अधिकतर लोगों ने मिलते जुलते पैटर्न लॉक प्रयोग किए थे।

रिसर्च के अनुसार 4,000 पैटर्न लॉक थे जिन्हें यूज़र्स प्रयोग कर रहे थे। 77% यूज़र्स पैटर्न लॉक के लिए अंग्रेजी के वर्ण M, N और O जैसे शब्द बनाये थे ताकि वो उसे आसानी से याद रख पायें। 44% यूज़र्स नेअपना पैटर्न लॉक फ़ोन स्क्रीन पर बायें तो ऊपर से शुरु किया था। रिसर्च के मुताबिक अधिकतर लोग स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक या तो ऊपर से नीचे या फिर बायें से दायें ही बनाते हैं और लॉक के लिए 4 नोड ही प्रयोग करते हैं।

मजबूत स्मार्टफ़ोन पैटर्न लॉक बनाना

  • फ़ोन सिक्योरिटी सेटिंग में जाकर विज़ीबल पैटर्न लॉक को अनविज़ीबल कर दें, जिससे लॉक प्रयोग करते समय आस-पास के लोग आसानी से उसे न समझ सकें
  • पैटर्न लॉक बनाने के लिए चार के बजाय अधिक नोड्स के कॉम्बिनेशन प्रयोग करें और अंग्रेजी के वर्णों का प्रयोग न करें
  • पैटर्न लॉक के बनाने के लिए ऊपर बायें किनारे वाले नोड का इस्तेमाल करने बजाय दूसरे किसी नोड का प्रयोग करें

Keywords: pattern lock android, pattern lock ideas, smartphone security pattern lock, make a safe pattern lock, unsafe smartphone pattern lock