पहचान छुपाकर इंटरनेट चलाइए – Tor Browser Bundle

Tor Browser provide you anonymity over internet. It has many built in features to insure secure internet browsing without passing your personal details like location, physical address etc.

आज इंटरनेट पर बढ़ते क्राइम के कारण सभी अपनी पहचान छुपाना चाहते हैं। ऐसी इच्छा रखना कोई अपराध नहीं है क्योंकि आज बहुत-सी आनलाइन सेवाओं में आपको बताए बिना आपके कम्प्यूटर और आपकी व्यक्तिगत जानकारियाँ जमा करती हैं। जब हम-आप ऐसी सेवाओं पर एकाउंट बनाते हैं तो अधिकांश लोग उपयोग की शर्तों को बिना पढ़े ही स्वीकार करके आगे बढ़ जाते हैं क्योंकि आप समझते हैं इससे आपका कुछ नहीं जायेगा। लेकिन ऐसा नहीं है – आप अनजाने में अपनी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ विभिन्न साइटों को देते रहते हैं। जिसे वे मनचाहे ढंग से प्रयोग करते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप गूगल ड्राइव के नियम व शर्तें पढ़े तो वे कहते हैं आप जो कुछ गूगल ड्राइव पर अपलोड करेंगे उस पर उनका अधिकार होगा और वे जब चाहें उसे प्रयोग करने का अधिकार रखते हैं। इसी प्रकार अनेक इंटरनेट कम्पनियाँ साधारण इंटरनेट ब्राउज़रों के ज़रिए आपकी निजी जानकारियाँ जमा करते रहते हैं।

Tor Browser Bundle Anonymity Over Internet

इन्हीं कारणों से अनेक सॉफ़्टवेयर डेवलपरों ने इंटरनेट पर निजी गोपनीयता को बढ़ावा देने के लिए टोर ब्राउज़र “Tor browser bundle” तैयार किया है। इस ब्राउज़र को फ़ायरफ़ॉक्स “Firefox” जैसे बेहतरीन ब्राउज़र के कोड से तैयार किया गया है। आपकी गोपनीयता को इंटरनेट पर बनाये रखने के लिए इसमें अनेक अच्छे विकल्प उपलब्ध कराये गये हैं। इस ब्राउज़र पर इंटरनेट कूकीज़ और नेटवर्क सेटिंग “Internet cookies and network settings” के बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं।

What is Tor Browser?

The Tor software protects you by bouncing your communications around a distributed network of relays run by volunteers all around the world:
– It prevents somebody watching your Internet connection from learning what sites you visit,
– It prevents the sites you visit from learning your physical location,
– And it lets you access sites which are blocked.

Tor browser bundle anonymity preferences

टोर सॉफ़्टवेयर दुनिया भरके स्वयं सेवकों द्वारा चलाये जा रहे रिले (प्रसारण) के डिस्ट्रीब्यूटेड नेटवर्क पर फलांग मारकर आपकी निजी जानकारियों की रक्षा करता है।
– सरल शब्दों में यह आपके कम्प्यूटर के फिज़िकल एड्रेस और आईपी एड्रेस पर पर्दा डालता है और आपको इंटरनेट पर एक नई आईपी देता है; जिससे आप कहाँ से है? इसकी सही जानकारी किसी को नहीं मिलती है।
– इसके साथ-साथ टोर आनलाइन या ऑफ़लाइन यह जानकारी छुपाने में समर्थ है कि आप इंटरनेट पर कौन-कौन सी साइटें देखते हैं।
– सबसे रोचक बात तो यह है कि यह सरकार द्वारा ब्लॉक साइटों को भी देखने में मदद करता है। जैसे कई देशों में यूटूब सेवा प्रतिबंधित है तो उस देश के लोग इसी ब्राउज़र का प्रयोग करके यूटूब विडियो देखते हैं।

इसे अभी डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाइए –

https://www.torproject.org/projects/torbrowser.html.en

इसका सबसे बड़ा गुण यह है कि इसे प्रयोग करने के लिए इंस्टाल नहीं करना पड़ता है। आप इसे अपनी पेन ड्राइव में रखकर किसी भी कम्प्यूटर पर प्रयोग कर सकते हैं। यानि ऑफ़िस में हो या घर पर यह हर जगह आपकी प्राइवेसी को बरकरार रखने में आपके लिए मददगार है।

यह ब्राउज़र विंडोज़, लिनक्स और मैक “Windows, Linux and Mac” के लिए उपलब्ध है।

Keywords: Tor Browser, Tor Browser Bundle, Anonymous Internet Browsing, Private Browsing