ब्लॉग और विज्ञापनों से कमाई न कर पाने के 5 कारण

सबसे पहले एक ब्लॉग बनाओ और फिर उसे बेहतर करने का पूरा प्रयास करो। इसके बाद ही ब्लॉग से कमाई कर पाओगे। यदि ब्लॉगिंग आमदनी के उद्देश्य से कर रहे हो तो विज्ञापनों से कमाई मील का पत्थर है। बिना स्मार्ट बने ब्लॉग से आमदनी करना एक सपना ही रह जायेगा और बड़ी कमाई कभी नहीं होगी।
Make Money Blog Mistakes

It is really simple to earn with your blog through AdSense or Media.net advertisement publisher program. But it is important to develop and apply correct strategy. Few points are important to consider before start earning with your blog. These are really important and work for every blogger. It does not matter you’re a professional blogger or newbie. These key points are –

1. Believing others without a second thought
2. Put ads at right time at place
3. Keep experimenting with your ads’ placements
4. Search for new options to keeping earning for different resources
5. Do not rely on one ad service

Here under are all details in Hindi language-

विज्ञापनों से अच्छी कमाई न कर पाने के 5 कारण

5 ग़लतियाँ जिनके कारण तुम ब्लॉग और विज्ञापन से कमाने में चूक जाते हो।

भेड़ चाल को आदत बना लेना

Following others without second thought

बहुत से ब्लॉगर विज्ञापनों से रुपये कमाने के लिए दूसरों के द्वारा बतायी गयी बातों पर अंधविश्वास कर लेते हैं। तुम्हें वास्तविकता समझनी होगी कि तुम्हारे ब्लॉग की समझ जितनी तुम्हें है उतनी किसी और को नहीं।

इसलिए ये निर्णय तुम्हें स्वयं करना है कि तुम्हें क्या बेचना है और कैसे बेचना है? रुपये कमाने की रणनीति का यह बुनियादी प्रश्न है। तुम अपने ब्लॉग पर सब कुछ नहीं बेच सकते। तुम ब्लॉग पर सभी पाठकों को ग्राहक नहीं बना सकते। मुख्य प्रश्न है कि किसे क्या कैसे बेचना है?

किस प्रकार से लगातार बेचा जा सके यह भी महत्वपूर्ण है? तुम्हें यह बात सदैव स्पष्ट होनी चाहिए कि किस प्रकार से तुम्हारी ब्लॉग सामग्री बिकेगी? बेचने के विभिन्न तरीक़ों में से प्रमुख हैं – उत्पाद (प्रोड्क्ट) समीक्षा, गूगल विज्ञापन, एफ़िलिएट मार्केट और बैनर विज्ञापन।

विज्ञापन लगाने में देरी करना

Placing ads late on your blog

यदि तुम पहले ही दिन से ब्लॉग को विज्ञापनों से भर दोगे तो इससे कोई फ़ायदा नहीं होगा। लोग इसपर बहुत कम क्लिक करेंगे या बिल्कुल ही नहीं करेंगे। यदि तुम अपने ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ने का इंतिज़ार करते बैठोगे तो भी तुम शुरुआती कमाई करने से चूक जाओगे। इसलिए ब्लॉग पर विज्ञापनों को स्थान देने में देरी नहीं करनी चाहिए। यदि तुम्हारे ब्लॉग के प्रतिदिन 100 पाठक हैं तो विज्ञापन दिखाना शुरु कर देना चाहिए।

परीक्षण और त्रुटियाँ न करना

Believing, hit and trial method is waste of time

बहुत से ब्लॉगर विज्ञापन लगा तो लेते हैं किंतु कुछ कमाई नहीं कर पाते हैं और ऐसी धारणा बना लेते हैं कि वह ब्लॉग से रुपये नहीं कमा सकते हैं। वे विज्ञापन को प्रयोग करने की रणनीति को समझ ही नहीं पाते हैं।

शुरुआत में तुम्हें विज्ञापनों के स्थान और आकार पर परीक्षण करना चाहिए। इसका मतलब है कि ब्लॉग पर अलग-अलग जगह पर अलग-अलग आकार के विज्ञापन लगाकर देखना चाहिए जिससे कि तुम्हें ये अंदाज़ा हो जाये कि किस जगह लगाये विज्ञापनों पर क्लिक आ रहे हैं और किस आकार का विज्ञापन तुम्हें ज़्यादा कमाई करा सकता है? साथ ही तुम्हें अलग-अलग एफ़िलिएट विज्ञापनों को जाँचकर उस विज्ञापन को ब्लॉग पर लगाना चाहिए जिससे आमदनी बढ़ने की क्षमता अधिक हो। वास्तव में अच्छा एफ़िलिएट विज्ञापन वही है जिसमें पाठक को क्लिक करके सामान ख़रीदने में रुचि है।

खोजबीन बंद कर देना

Believing, Experiments are waste

बहुत से ब्लॉगर ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के बाद नये विकल्पों की तलाश बंद कर देते हैं। जैसे ही अच्छी कमाई शुरु हो जाती है ब्लॉगर संतुष्ट होकर बैठ जाता है। यह बहुत ही ग़लत आदत है।

कमाई का कोई ज़रिया हमेशा एक-सा नहीं रहता है। कभी आप ज़्यादा कमाते हैं तो कभी कम कमाते हैं। एक यात्रा ब्लॉग पर छुट्टियों में आप अधिक यात्रा सामग्री बेच सकते हैं लेकिन सामान्य दिनों में आमदनी लगभग ठप्प ही रहती है। इसलिए ब्लॉग पर कमाई के अधिक से अधिक रास्ते खोजिए जिससे हर समय आप एक जैसा कमा सकें।

सभी अण्डे एक ही टोकरी में

Putting all eggs in one basket

यह विज्ञापन लगाने की रणनीति की सबसे बड़ी ग़लती है जो लगभग सभी ब्लॉगर अपने शुरुआती दौर में करते हैं। अगर वे ऐडसेंस से अधिक कमाई करने लगते हैं तो वे सोचते हैं कि इससे अधिक और कोई विज्ञापन नहीं दे सकता है। वे अन्य कमाई के ज़रियों पर बिल्कुल भी विचार नहीं करते हैं।

बहुत से ब्लॉगर सिर्फ़ एफ़िलिएट प्रोडक्ट्स ही बेचते हैं वे अपने प्रोडक्ट्स बनाने के बारे में बिल्कुल विचार नहीं करते हैं। यदि कोई बिक्री घटती है तो वे परेशान होकर अन्य विकल्पों की तरफ़ भागते हैं। इस दौरान वे अच्छी कमाई करने से चूक जाते हैं।

मन में किसी प्रकार का प्रश्न हो तो नि:संकोच पूछ लो। नीचे टिप्पणी विकल्प इसीलिए है। 🙂

Keywords: blog monetization, monetization mistakes, google adsense, affiliates ads, product reviews, make money, earn money