डोमेन नेम रखने में की जाने वाली 5 प्रमुख गलतियाँ

793

डोमेन नेम या डोमेन नाम इंटरनेट पर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का पता होता है। यह www. और .com, .in, .org, .net या ऐसी ही किसी टीएलडी(टॉप लेवल डोमेन) के बीच लिखा जाता है। उदाहरण के लिए – www.techprevue.com। जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में किसी को बताते हैं तो वह आपसे इसका पता पूछता है। यह दर्शाता है कि डोमेन नेम कितना महत्व रखता है। इसलिए ब्लॉग का डोमेन नाम रखते समय कोई ग़लती नहीं करनी चाहिए। अपने ब्लॉग से सम्बंधित उचित शब्दों का प्रयोग डोमेन नेम के रूप में करके आप एक लोकप्रिय ब्लॉग के मालिक बन सकते हैं। आज इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि किस प्रकार से हम अपने ब्लॉग के लिए एक सही डोमेन नेम चुन सकते हैं।

Domain Name Mistakes

डोमेन नाम ख़रीदने में की जाने वाली 5 प्रमुख ग़लतियाँ

यदि आप डोमेन नेम ख़रीदने वाले हैं तो BigRock (www.bigrock.in) से ख़रीदिए क्योंकि अन्य कम्पनियों की तरह यह आपसे डोमेन नेम की क़ीमत पर अतिरिक्त टैक्स नहीं लेती है| साथ ही डोमेन नाम की ख़रीद पर 10% छूट प्राप्त करने के लिए कूपन कोड techprevue.com का प्रयोग करिए और इसे अपने मित्रों के साथ बाँटिए। यही कूपन कोड आपको होस्टिंग लेने पर 25% की छूट दिलायेगा।

डोमेन नेम बहुत लम्बा रखना

डोमेन नेम इतना लम्बा मत रखिए कि पाठकों के लिए उसे याद रखना मुश्किल हो जाए। इसलिए उपलब्ध छोटे से छोटा डोमेन नेम चुनिए। बहुत-सी संज्ञा, विशेषण और क्रिया विशेषण वाले नाम पहले से ही रजिस्टर कर लिए जाते हैं। लेकिन फिर भी एक कोशिश अवश्य कीजिए क्योंकि बहुत-सी नयी टीएलडी जैसे .in, .me आदि मार्केट में आ चुकी हैं। जिससे आपका मनचाहा डोमेन नाम इनके साथ उपलब्ध हो सकता है। डोमेन नेम में सदैव दो या तीन शब्द ही रखिए। लोग छोटे डोमेन नेम आसानी से याद कर लेते हैं। लम्बे डोमेन नेम लोग ठीक से टाइप नहीं कर पाते हैं और ग़लतियाँ करते हैं जिससे आपके ब्लॉग तक पाठकों की पहुँच सीमित हो जाती है।

डोमेन नेम में अजीब शब्दों का प्रयोग करना

एक बहुत अजीब शब्द रोचक लगता है लेकिन पाठकों को भ्रमित कर सकता है। जैसे कि इस ब्लॉग का डोमेन नेम techprevue है, लोग अक्सर prevue की वर्तनी (स्पेलिंग) में त्रुटि करते हैं और बार-बार इसकी स्पेलिंग पूछते हैं। तो आप इस प्रकार का डोमेन नेम रखने की ग़लती से बचिए। अब आप सोचेंगे कि हमने फिर ऐसा डोमेन क्यों चुना? इसका उत्तर है – ब्लॉग को एक ब्रैण्ड के रूप में स्थापित करने के लिए। यदि आपकी भी ऐसी कोई चाहत है तो आप विशेष शब्दों को अपने ब्लॉग के डोमेन नेम के रूप में चुन सकते हैं।

डोमेन नेम में स्पैम शब्द का प्रयोग करना

यह एक बहुत भारी ग़लती हो सकती है। इसलिए डोमेन नेम लेने से पहले सर्च इंजनों द्वारा घोषित स्पैम शब्दों की जाँच-पड़ताल कर लीजिए। इसके बाद ही डोमेन नेम ख़रीदिए।

डोमेन नेम में बेतुके शब्द का प्रयोग करना

अगर आप डोमेन नेम के रूप में बेतुके शब्दों का चुनते हैं तो लोग इसका कारण सोचने लग जाते हैं। डोमेन नेम के लिए चुने जाने वाले शब्द सदैव ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री के अनुरूप होने चाहिए या फिर आपके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाले होने चाहिए।

डोमेन नेम में चटपटे शब्दों का प्रयोग करना

अगर आप मज़ेदार चीज़ों के बारे में ब्लॉग लिख रहे हैं तो आप चटपटे डोमेन नेम रख सकते हैं। वरना ऐसे डोमेन नेम आपको विचारशील ब्लॉगर के तौर पर बनायी जाने वाली छवि को प्रभावित करेगा। जैसे-जैसे आप एक विचारशील ब्लॉगर के रूप में अपना व्यक्तित्व बनाते हैं मज़किया नाम आपके व्यक्तित्व हो स्पष्ट प्रदर्शित नहीं कर पाता है।

विशेष

आपको ब्लॉग डोमेन नेम के तौर पर एक अधिक से अधिक सर्च किया जाने वाला सम्बंधित कीवर्ड चुनना चाहिए। आपको ब्लॉग का नाम और डोमेन नेम प्राय: एक रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके पाठक आपके ब्लॉग को आसानी से याद रख पायेंगे।

Keywords: domain name, domain name mistakes, top domain name mistakes, domain name purchase mistakes