Outlook.com ईमेल की टॉप 10 सुविधाएँ

81

Microsoft अपनी Hotmail email service को Outlook.com में बदल रही है। Hotmail दुनिया की बड़ी और बेहतर ईमेल सेवा है जिसका मार्केट लगभग 36% है। Outlook नाम से कार्पोरेट प्रयोगकर्ता भली भाँति परिचित हैं जो कि Microsoft Office की email application है।

Hotmail 1996 में Sabeer Bhatia और Jack Smith द्वारा शुरु की गयी थी और 1997 में इसे Microsoft ने $400 million में ख़्ररीद लिया था।

Outlook.com Email Top 10 Features

पिछले आठ सालों में Re-branding और Microsoft’s email service का Overhaul सबसे बड़ा परिवर्तन है। Microsoft की नयी email service के दस प्रमुख गुण हैं:

  1. Outlook.com में 60% कम पिक्सल हैं अर्थात्‌ तेज़ खुलता है और 30% अधिक मेल इनबॉक्स में दिखती हैं।
  2. Outlook.com Facebook और Twitter से जुड़ सकता है जिससे संवाद सरल हो जाते हैं। आप अपने मित्रों के सभी नये स्टेटस देख पाते हैं।
  3. आप Outlook के अंदर से अपने फेसबुक मित्रों से बात कर सकते हैं
  4. आप Word, Excel और PowerPoint फाइलों को Outlook.com में खोल, बदल और सहेज पायेंगे।
  5. Outlook की address book फेसबुक और लिंक्डिन के साथ जुड़ जाती है जिससे सम्पर्क सरलता से प्रबंधित होता है
  6. Outlook प्रयोगकर्ता Skype video calls बना सकते हैं जबकि दोनों में से किसी के पास Skype साफ्ट्वेयर न हो
  7. मेल में संलग्न फोटो का स्लाइड शो में देख सकते हैं
  8. Microsoft की cloud storage service SkyDrive के साथ Outlook.com जुड़ा हुआ है, जिससे मेल के साथ attachment size limits का असीमित हो जाती है।
  9. Outlook.com स्वत: ही पता कर लेता है मेल किस प्रकार की है और newsletters, offers, daily deals और social updates को अलग-अलग फोल्डर में प्रबंधित करता है। इसके लिए आप भी सेटिंग में परिवर्तन कर सकते हैं।
  10. अभी के Hotmail users Outlook.com preview में अपग्रेड कर सकते हैं और उनके address, password, contacts, old email,और rules में बिना किसी बदलाव के। वो @hotmail.com या @msn.com या @live.com पतों से मेल प्रबंधित कर सकते हैं।