फ़ोटो रिसाइज़ कीजिए और लगाइए वाटरमार्क – दोनों काम एक साथ

411

किसी फोटो को श्रिंक (छोटा) करना काम का साबित हो सकता है क्योंकि बहुत सी साइट्स, सोशल नेटवर्क और ईमेल आदि पर आप किसी निश्चित डायमेंशन (आकार) या साइज़ की फोटो ही अपलोड की सकती है। किसी फ़ोटो का साइज़ और आकार कम करके आप उसे ब्लॉग और ईमेल पर आसानी से अपलोड कर सकते हैं। अधिकांश ईमेल में किसी अटैचमेंट का अधिकतम साइज़ 20MB या उससे कम होना चाहिए। वैसे भी 20MB अपलोड करने में समय लगता है और आपके डेटा का नुकसान भी होता है। साथ ही साथ आप उसका भी डेटा ख़राब करते हैं जो आपका वह अटैचमेंट डाउनलोड करता है। किसी को भी बड़े साइज़ के अटैचमेंट डाउनलोड करना पसंद नहीं है।

किसी भी एक इमेज को रिसाइज़ करना और उसका साइज़ कम करना बहुत आसान है इसके लिए आप कोई भी फ़ोटो एडिटिंग टूल प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आप एक साथ कई फ़ोटो को एक ही डायमेंशन या अनुपात में लाना चाहते हैं तो यह काम बहुत से फ़ोटो एडिटर नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इमेज बैच रिसाइज़र बहुत काम का साबित होता है।

Shrink OMatic

आज हम ऐसे ही सॉफ़्टवेयर की बात करेंगे जो एक फ़ोटो या किसी भी फ़ोल्डर के अंदर की सारी फ़ोटो को एक आकार में करने में सक्षम है। इस सॉफ़्टवेयर का नाम है – श्रिंक ओ’मैटिक (Shrink O’Matic)। यह एक इमेज बैच रिसाइज़र होने के साथ फ़ाइल का फ़ार्मैट भी बदल सकता है। किसी भी फ़ोटो या फ़ोल्डर में रखी फ़ोटोज़ को डैग-एन-ड्रॉप करके छोटा कर सकते है।

यदि ब्लॉगरों के नज़रिए से बात करें तो गूगल इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन पर बहुत ज़ोर देता है। इस बारे में वेबमास्टर निर्देश देखे जा सकते हैं। क्योंकि इमेज बड़ी हों तो ब्लॉग धीमा खुलता है जो कि गूगल बॉट को बहुत बुरा लगता है और वह आपके ब्लॉग को कम रैंक देता है। इसलिए आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट में इमेज साइज़ को प्रबंधित करना चाहिए। श्रिंकोमैटिक इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन के कारगर उपकरण साबित हो सकता है। यह एप्लीकेशन बहुत छोटी है और एडोबी एअर (Adobe Air) के ज़रिए काम करती है।

श्रिंक ओ’मैटिक – इमेज बैच रिसाइज़र की ख़ास बातें

इस एप्लीकेशन में सभी फ़ीचर्स आँखों सामने होते हैं। कुछ भी ढूँढ़ना आसान है। बस फ़ोटो या फ़ोल्डर में रखी फ़ोटोज़ को डैग-एन-ड्रॉप करके उन पर मनचाहा बदलाव किया जा सकता है।

Shrink OMatic Screen 1

1. फ़ोटो का साइज़

आप इसमें किसी फ़ोटो की लम्बाई और चौड़ाई को सेट कर सकते हैं और चाहेंगे तो फ़ोटो को किसी भी अनुपात पर आकार में छोटा कर सकते हैं।

2. इमेज रोटेशन

यदि आप चाहें तो फ़ोटो को रोटेट भी कर सकते हैं। अक्सर फ़ोटो लेते समय हम बस फ़ोटो लेते हैं उसके रोटेशन पर ध्यान नहीं देते हैं। इस सॉफ़्टवेयर से फ़ोटो का मनचाही दिशा में रोटेशन किया जा सकता है।

3. फ़ोटो का नाम और लोकेशन

आप चाहे तो किसी फ़ोटो या फ़ोल्डर में रखी फ़ोटोज़ का मनचाहा नाम भी रख सकते हैं और रिसाइज़ होने वाली नयी फ़ोटो किस फ़ोल्डर में रखी जायेगी यह पहले से ही तय कर सकते हैं।

Shrink OMatic Screen 2

4. इमेज फ़ार्मेट

आप फ़ोटो का फ़ार्मेट भी बदल सकते हैं। अभी यह सॉफ़्टवेयर JPG, GIF और PNG फ़ार्मेट सपोर्ट करता है। JPG फ़ार्मेट के लिए आप इमेज क्वालिटी भी सेट कर सकते हैं।

5. वाटरमार्क

यदि आप फ़ोटो पर वाटरमार्क लगाना चाहते हैं तो इस श्रिंकोमैटिक आपके लिए यह भी कर सकता है। बड़ी बात यह है कि आप वाटरमार्क की लोकेशन भी सेट कर सकते हैं। यानि नयी इमेज में वाटरमार्क कहाँ दिखेगा? – यह पहले से तय कर सकते हैं। इसमें किसी भी नाम या लोगो इमेज को वाटरमार्क के रूप में सेट किया जा सकता है।

एक बार यदि आप अपनी मनचाही सेटिंग्स बना लें और प्रयोग के बाद एप्लीकेशन बंद कर दें तो भी आपकी सेटिंग्स वैसी की वैसी बनी रहती है। यानि आपको बार-बार सेटिंग करने का झंझट नहीं करना पड़ता है।

ट्रैव्लर्स और घुमक्कड़ ब्लॉगरों के लिए यह एक बहुत उपयोगी विंडोज़ एप्लीकेशन है। इसका नवीनतम संस्करण 2.0.3 है।

टोकी वोकी – श्रिंक ओ’मैटिक डाउनलोड करें । TOKI WOKI. Shrink O’Matic

shrink o-matic windows, shrink o-matic mac, shrink o-matic download, shrink omatic