अपनी साइट पर सही कंटेंट डालकर अच्छा कमायें

यदि आप उन ऐडसेंस पब्लिशर्स में से एक हैं जो अपनी साइट पर बहुत से लोगों को लाना चाहते हैं और ख़ूब पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए सफलता की कुंजी साबित हो सकता है। एक ब्लॉग जिस पर अच्छा कंटेंट प्रकाशित होता है, उस पर नये लेख पाठक आसानी से आकर्षित होते हैं और पुराने पाठक भी उस पर बार-बार आते जाते रहते हैं।

लेकिन आवश्यक है कि आप किस प्रकार एक हाइ क्वालिटी, वैल्यू और अनूठा ब्लॉग कंटेंट लिख सकते हैं? इसका उत्तर पाने के लिए आपको स्वयं से प्रश्न करना चाहिए कि आप एक ऐडसेंस पब्लिशर क्यों बने थे? इसके आप अपने अंदर झाँकें और देखें कि आपको किस टॉपिक से प्यार है और उस पर थोड़ी सी रिसर्च करके अच्छा ब्लॉग कंटेंट तैयार करें। जिसे आपकी ब्लॉग ऑडियंस ज़रूर पसंद करेगी और उसे आपके पूरी शिद्दत से लिखा है।

जब आप कुछ नया लिखते हैं तो ये पाँच टिप्स आपको पाठकों के पसंद के अनुसार ब्लॉग लेख तैयार करने में पूरी मदद करेगा।

यूँ डालिए अपनी साइट पर सही कंटेंट…

अपनी साइट से पैसा कमायें#1 लक्ष्य और दृढ़ निश्चय करके रोज़ कंटेंट तैयार करें

सबसे ध्यान रखें कि आपका कंटेंट कौन पढ़ रहा है और उनकी रुचि किन विषयों को पढ़ने में है? आपको ध्यान रखना है कि आप सिर्फ़ कमेंट पाने के लिए कमेंट करते हैं या फिर आपका ध्येय उससे भी आगे है।

ज़रूरत पड़ने पर अपने ब्लॉग कंटेंट को अपडेट करते रहिए। ऐसा करने से आप अपने ब्लॉग रीडर्स का भरोसा जीतकर और उनका ब्लॉग पर बार-बार आना सुनिश्चित करते हैं। अगर उनको कंटेंट पसंद आता है तो वे उसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेअर करते हैं।

#2 रोचक वीडियो बनायें

लोग वीडियो को तराशते हैं। वास्तव में, यूटूब पर एक वीडियो देखने का औसत सेशन 40 मिनट का होता है। इसलिए आप एक अच्छा वीडियो या चित्र लगाकर अपने ब्लॉग पर लोगों को रुकने पर मजबूर कर सकते हैं। और इससे आपके ब्लॉग पर वे अच्छा समय बिताते हैं।

आप अपने वीडियो बनाकर अपनी साइट पर नया और अनूठापन ला सकते हैं। आप चाहें तो अपनी साइट पर एक अलग वीडियो सेक्शन भी बना सकते हैं और चाहें तो अपने ऑर्टिकल्स के बीच में भी वीडियो डाल सकते हैं। आप ए/बी टेस्टिंग करके अपने वीडियो को अपने ब्लॉग या पोस्ट में लगाने की सही जगह जान सकते हैं। इस टेस्टिंग से आप जान पायेंगे कि पोस्ट में ऊपर, नीचे या फिर बीच के भाग में कहाँ वीडियो लगाने पर लोगों नज़र उस पर ज़्यादा पड़ती है। यदि आप दूसरों के वीडियो अपने ब्लॉग पर लगा रहे हैं तो उनके कॉपीराइट की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें ताकि कोई लीगल मामला न फँसे।

#3 मोबाइल फ्रेंडली साइट बनायें

स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या 2015 में दो बिलियन तक पहुँच रही है जिससे 2017 तक लगभग 69% ट्रैफ़िक मोबाइल से बढ़ जाने की सम्भावना है। आज एक औसत मोबाइल यूजर अपने मोबाइल फ़ोन पर एक दिन में तीन घंटे बिताता है।

इसलिए यह ज़रूरी है कि अपनी साइट को लगभग सभी स्क्रीन साइज़ के लिए तैयार रखें। क्योंकि आपकी साइट कभी भी, कहीं भी और किसी भी मोबाइल डिवाइस पर खोली जा सकती है। मोबाइल फ्रेंडलीनेस के बारे में अधिक जानें

#4 सोशल मीडिया प्रयोग करें

जिस पर से यूज़र्स आपकी साइट को खोजते और उसे शेअर करते हैं आज पूरी तरह से बदल चुका है। आपकी साइट पर कोई सीधे और सर्च ट्रैफ़िक से आये, लेकिन सोशल शेअरिंग विज़िटर स्ट्रैटेजी की कुंजी है। याद रखें, कि आपका ऑर्टिकल या वीडियो किसी के माइक्रो मोमेंट का हिस्सा बन सकता है, इसलिए पहले कुछ क्षणों में आकर्षित कर लेने वाला बनाना चाहिए।

सोशल प्लगिन और शेअरिंग बटन का प्रयोग करके आप अपने यूज़र्स को शेअरिंग का बढ़िया विकल्प दे सकते हैं। इसके आपको सोशल शेअरिंग के आइकंस बड़े रखने चाहिए। आप ए/बी टेस्टिंग करके जान सकते हैं कि कहाँ पर सोशल शेअरिंग बटन प्रयोग करने से कंटेंट यूज़र्स के द्वारा शेअर किये जाने की सम्भावना अधिक हो जाती है। इसे और बेहतर बनाने के लिए आप अपने ऐडसेंस विज्ञापनों को सोशल शेअरिंग बटन से अलग रखें।

#5 ब्लॉग आँकड़ों को कैलक्यूलेट करें

कंटेंट पर ध्यान देने के बाद आपको उस पर आने ट्रैफ़िक के आँकड़ों का विश्लेषण करना चाहिए। गूगल एनालिटिक्स आपको अपने यूज़र्स को बेहतर समझने मदद कर सकता है। जिससे द्वारा आप उनके डेमोग्राफ़िक, साइट पर समय, किन पेजों को वे कम देख रहे हैं और किन पेजों में उनकी रुचि अधिक है आदि पूरा विवरण आसानी से जान सकते हैं।

ऐसा करके आप अपने यूज़र्स को उनकी आवश्यकता के अनुसार सही कंटेंट दे सकते हैं जो कि सभी डिवाइसेज पर ठीक प्रकार से दिखेगा।

क्या आपके भी कोई सम्बंधित जानकारी है? तो हमसे ज़रूर शेअर कीजिए।

Keywords: blogging tips, unique blog content, money from blog, make money for blog, adsense secret tips, adsense optimization tips, social media optimization, analyze blog stats, mobile friendly site, engage video