ऑनलाइन रुपये कमाने के तरीके – स्टूडेंट के लिए

आज कल के बच्चे बहुत समझदार और बुद्धिमान हैं। हर दिन वो अपने मनोरंजन के लिए कुछ नया करते हैं। उनके मनोरंजन में वीडियो गेम्स, मूवीज़, गेम्स आदि हैं, जिनके लिए उन्हें रुपये करने पड़ते हैं। कुछ बच्चों के पैरेंट्स उन्हें जेब खर्च के लिए रुपये देते हैं, तो कुछ के नहीं देते हैं। साथ-साथ जेब खर्च के लिए मिलने वाले पैसे बहुत कम भी होते हैं। अपने ज़रूरतों और मनोरंजन के खर्चों को पूरा करने के लिए उनको ज़्यादा रुपयों की ज़रूरत होती है। स्टूडेंट जैसा कि आपको पढ़ाई पर ध्यान ज़्यादा और कमाई पर कम दिमाग़ लगाना चाहिए, इसलिए आज हम आपको ऑनलाइन रुपये कमाने के तरीके बताने वाले हैं।

स्टूडेंट्स ऑनलाइन रुपये कमायें इन तरीक़ों से…

ऑनलाइए रुपये कमाने के तरीके
Students make money online

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग करके स्टूडेंट्स ज़रूरत भर का कमा सकते हैं। अगर आप किसी टॉपिक पर लिख सकते हैं, जो लोगों के लिए काम हो तो आप आसानी से ऑनलाइन रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आप टॉपिक्स की सूची तैयार करें, अपने रीडर्स को टारगेट कीजिए और लिखना शुरु कर दीजिए। आप ब्लॉग के लिए ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि ब्लॉगिंग में ज़्यादा समय लगेगा तो आपको बता दूँ कि आप हफ़्ते में 5-6 घंटे समय देकर भी बढ़िया रिज़ल्ट पा सकते हैं। आप समय बचान के लिए पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं। इससे आप फ्री टाइम में ब्लॉगिंग करके रुपये कमा पाएंगे।

टीचिंग और ट्रेनिंग

आज के समय में बहुत सी ऑनलाइन कोर्सेज हैं। अगर आपमें किसी को ट्रेनिंग देने का स्किल है तो इंतज़ार मत करिए। इससे बढ़िया मौक़ा आपको फिर नहीं मिलेगा। आप पापुलर वीडियो चैट एप्लिकेशन का प्रयोग कर सकते हैं। आप उनको ईमेल से असाइन्मेंट भेज सकते हैं। घर घर जाकर पढ़ाने से अच्छा है कि आप घर बैठे पढ़ाएँ। इससे आपका काफ़ी समय बच जाएगा और थकान भी कम होगी। साथ ही साथ ऑनलाइन रुपये कमाने का भी मौक़ा मिलेगा।

सर्विस देकर

आपको बिजनेस शुरु करने के लिए पैसे खर्च की ज़रूरत नहीं है, आप दूसरे बिजनेस को सर्विस देकर रुपये कमा सकते हैं। अगर आपमें स्किल है, तो अलग अलग लोगों को सर्विस दे सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर अपनी सर्विस का प्रमोशन कर सकते हैं। आप फोटोग्राफ़ी, वीडियो एडिटिंग, क्राफ़्ट, कंटेंट राइटिंग, एस्से राइटिंग आदि कुछ भी काम कर सकते हैं। अपनी पसंद का काम करने में मज़ा भी ख़ूब आता है। अगर आपमें टैलेंट है तो आपको उसके लिए लोगों जेब से रुपये निकालना सीखिए।

प्रोडक्ट बेचकर

जैसा मैंने पहले ही कहा कि आप अपने टैलेंट को फ्री में मत बेचे। आपके बहुत सी बेकार चीज़ें होंगी, जो अब यूज़ की नहीं हैं, जैसे – खिलौने, कपड़े, मूवी, डीवीडी, किताबें और ऐसा ही कुछ। आप ऐसी चीज़ों की अच्छी अच्छी फोटो खींचें और OLX जैसी साइटों पर बेंच दीजिए। इस तरह आप फ़ालतू चीज़ें बेंचकर पैसे कमा सकते है।

Survey earning
Survey earning

ऑनलाइन सर्वे

ऑनलाइन सर्वे स्टूडेंट के लिए रुपये कमाने का अच्छा तरीका है। फ्री टाइम इन्हें भरकर आप अपनी पॉकेट मनी के बराबर रुपये कमा सकते हैं। आज बहुत सी कम्पनियाँ ऑनलाइन सर्वे पूरा करने के लिए अच्छी क़ीमत देती हैं। आप कुछ मिनट समय निकालकर इन सर्वे को भरकर कैश या रीवार्ड्स पा सकते हैं। इसलिए ज़्यादा वीडियो गेम्स खेलने की बजाय कुछ समय अपने लिए रुपये कमाने के बारे में भी सोचिए।

स्टडी नोट्स बेचकर

अगर आपको अपने स्टडी नोट्स को दूसरे स्टूडेंट्स के साथ शेअर करने में एतराज़ नहीं है तो आप इन्हें बेचकर भी अच्छा कमा सकते हैं। आप अपने पुराने नोट्स भी बेच सकते हैं, जो पिछले क्लासेज में बनाए गए थे। आप ऑनलाइन ऐसी साइट्स और फोरम सर्च कीजिए जिनपर लोग स्टडी नोट्स को खरीदते और बेचते हैं। ऐसी साइट्स आपके नोट्स जितनी बार डाउनलोड होता है, उसके हिसाब से पेमेंट भेजती है। ऐसी साइटों पर नोट्स अपलोड करने की कोई फीस नहीं होती है, लेकिन डाउनलोड होने पर ऑनलाइन कमाई ज़रूर होती है। यानि मन से पढ़ाई की तो अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग

यह ऑनलाइन रुपये कमाने के अच्छे तरीकों में से एक है। अगर आप ब्लॉग और वेबसाइट नहीं बना सकते हैं तो आप फ्रीलांस राइटिंग कर सकते हैं। इस काम से दुनिया भर में लोग कमा रहे हैं। इस काम में आप आर्टिकल या प्रति शब्द के हिसाब से रुपये कमाने का चांस बनता है। देखिए तो यह कितना फ़ायदेमंद है। इस काम के लिए आपको कड़ी मेहनत और जज़्बा दिखाना होगा। आप एक रिज़्यूमे और पोर्टफ़ोलिओ बना लीजिए, जिसमें अपने स्किल्स को ठीक बताइए। बेकार के कामों में समय खराब करने की बजाय आप अच्छा है कि अपने कुछ लिखकर कमाया जाए। आप अगर हिंदी में लिख सकते हैं तो हमसे सम्पर्क करें।

Photography passion
Photography passion

खुद खींचे फ़ोटो बेचकर

अगर आपको फ़ोटो खींचने का शौक है तो ऑनलाइन आमदनी आपका इंतिज़ार कर रही है। आज बहुत सी फोटो स्टॉक साइट हैं, जिनपर आप अपने खींचे फोटो अपलोड करके उन्हें बेच सकते हैं। इस साइटों पर ज़्यादा प्रचलित टॉपिक्स की जानकारी भी मिल जाती है। इसके लिए आपका इनोवेटिव होना ज़रूरी है। आप कैमरा उठाइए और अपनी क्रिएटिविटी को आसमान तक ले जाइए।

यूटूब वीडियो

बहुत से लोग जानकारी पढ़ने की बजाय ऑनलाइन वीडियो देखकर जानना या सीखना चाहते हैं। इसलिए यूटूब का प्रचलन खासा बढ़ चुका है। जिसके चलते यूटूब पार्टनर प्रोग्राम की शुरुआत की है। इससे आपको अपने अपलोड किए गए वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिसके लिए आपको रुपये मिलते हैं। आज बहुत से लोग इस क्षेत्र को अपना फ़ुल टाइम करियर बना चुके हैं। आप भी ऐसा कुछ करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ब्रैंड अम्बैसडर बनकर

ये भी ऑनलाइन रुपये कमाने के एक ज़रिया है। ऑनलाइन ऐसी कई साइट्स हैं जो इन तरह के काम ऑफ़र करती हैं। ऐसी साइट्स को सर्च करके उनसे जुड़िए और अच्छे रुपये कमाइए।

बताए गए तरीके आपको फ्री टाइम में बढ़िया कमाई करने में हेल्प करेंगे। हर बार अपने बड़ों से पैसे मांगने की बजाय ख़ुद कमाने की आदत डालिए। इससे आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप रुपयों की इज़्ज़त करना सीखेंगे। इसलिए कोई पसंदीदा तरीका चुनकर खाली समय का सदुपयोग कीजिए।

आपके पास भी अगर कोई तरीका है तो हमारे पाठकों के साथ शेअर कीजिए।