स्टार्टअप शुरू करने की पीछे बड़े कारण

111

जिस तरह हमारे देश में स्टार्टअप की संख्या बढ़ रही है वह दर्शाती है कि हमारे देश की यंग जेनरेशन अपने दम पर कुछ कर दिखाना चाहती है। वो दिन बीत गये जब लोग जॉब के पीछे भागते थे, अब लोग दूसरों को जॉब के अवसर उपलब्ध कराने में विश्वास रखते हैं। लेकिन वो कौन सी बातें हैं जिनके कारण आपको स्टार्टअप शुरू करने के बारे में विचार करना चाहिए।

स्टार्टअप शुरू करने के कारण

स्टार्टअप शुरू करने के कारण

1. अपना साम्राज्य

कोई किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं करता है, स्टार्टअप शुरू करके आप अपना साम्राज्य बना सकते हैं, जहाँ लोग आपके लिए काम करेंगे। आपका अपना बिजनेस आइडिया होगा और आप अपने बॉस होंगे। क्या ये गर्व करने की बात नहीं कि आप एक स्टार्टअप के सीईओ और फ़ाउंडर बन जायेंगे।

2. नया करने की स्वतंत्रता

एक स्टार्टअप आपको वह प्लेटफ़ॉर्म देता है, जहाँ आप बिजनेस गोल को पूरा करने के लिए अपने आइडिया प्रयोग करते हैं। उदाहरण के लिए जब आप किसी कॉर्पोरेट के लिए काम करते हैं तो आपको वहाँ काम करने का तरीक़ा अपनाना पड़ता है। कभी कभी इससे आपके दिमाग़ में अनेक प्रश्न खड़े हो जाते है, लेकिन आपको अपने आइडिया प्रयोग करने की अनुमति नहीं मिलती है।

3. जॉब सैटिस्फ़ैक्शन

आपको कितनी भी सैलरी ऑफ़र कर दी जाए लेकिन अगर आप अपनी जॉब से संतुष्ट नहीं हैं तो सब बेकार है। इस तरह आप एक स्टार्टअप शुरू करके अपना जॉब सैटिस्फ़ैक्शन स्वयं पा सकते हैं। आपको लाभ मिल रहा हो या न मिल रहा हो, लेकिन अपने स्टार्टअप के कारण आपको जॉब सैटिस्फ़ैक्शन ज़रूर मिलता है।

Job satisfaction

4. चैलेंज

रोज़ वही सुबह 9 से शाम 5 बजे की जॉब कुछ सालों में बोरियत भरी लगने लगती है, लेकिन जब आप अपना स्टार्टअप शुरू करते हैं तो हर दिन एक नया दिन होता है। जिन लोगों अपनी लाइफ़ में हौसले का मज़ा लेना हो, उन्हें को स्टार्टअप के बारे में सोचना ही चाहिए।

5. अपने निशान बनाना

स्टार्टअप ऑन्तरप्रनर की छाया होता हैं। अपने पीछे कोई बड़ी कम्पनी छोड़ जाने के बाद लोग आपको याद रखते हैं और आप जैसा बनना चाहते हैं। स्टार्टअप लेगेसीज़ की तरह होते हैं, जो आपको सफलता का हौसला देते हैं।

6. अनमोल अनुभव

जब आप सुबह 9 से शाम 5 बजे की जॉब चुनते हैं तो आप रेशम के कीड़े की तरह एक कोकून में सुरक्षित रहते हैं। लेकिन जब आप स्टार्टअप शुरू करते हैं तो आप एक फ़ाउंडर, एकाउंटटेंट, एग्ज़ेक्टिव, रिसेप्शनिस्ट और शायद कुक भी स्वयं होते हैं। स्टार्टअप को जीवनभर याद रहने वाले अनुभव रूपी दोस्त देता है।

अगर आप स्टार्टअप शुरू करने जा रहे हैं तो आपको हमारे साथ उसका अनुभव शेअर करना चाहिए।