वर्डप्रेस साइट की स्पीड बढ़ाने के टिप्स

157

एक धीमी वेबसाइट आपके बिजनेस को धीमा कर देती है, और धीरे धीरे आपकी साइट के विज़िटर्स जो तेज़ वेबसाइट चाहते हैं वो आपसे दूर होते चले जाते हैं। इससे आपके बिजनेस की बदनामी होती है। अगर आपकी वेबसाइट भी धीमी है और आप वर्डप्रेस का प्रयोग करते हैं तो बहुत सी बातें आपकी वर्डप्रेस साइट को धीमा बना सकती हैं। हम ऐसे पांच कारण बता रहे हैं जो आपकी साइट की परफ़ार्मेंस को ख़राब कर देते हैं। साथ ही आपको इस समस्या को ख़त्म करने का उपाय भी बतायेंगे।

वर्डप्रेस साइट की स्पीड

धीमी वर्डप्रेस साइट की स्पीड बढ़ाएँ

1. अनावश्यक प्लगिन इंस्टाल करना

वर्डप्रेस के लिए लाखों प्लगिन मौजूद हैं, जो आपकी साइट को नया रूप दे सकते हैं। आप इन्हें आसानी से वर्डप्रेस पर इंस्टाल कर सकते हैं। जिससे आपको वर्डप्रेस को कंट्रोल करने शक्ति मिलती है, लेकिन आप कभी कभी उस काम के लिए भी प्लगिन प्रयोग करते हैं जो फ़ीचर्स या तो वर्डप्रेस में होते हैं या फिर वर्डप्रेस थीम में।

ऐसा होने पर कई समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं। अधिक प्लगिन होने से आपकी वर्डप्रेस साइट का काम बढ़ जाता है, जिससे साइट धीमे खुलती है। साथ ही सभी प्लगिन की कोडिंग क्वालिटी अच्छी नहीं होती है और कुछ प्लगिन वर्डप्रेस अपडेट करने के बाद ठीक से काम भी नहीं करते हैं, जिससे आपकी साइट की स्पीड कम हो जाती है।

समस्या का हल

आपको सिर्फ़ उन्हीं प्लगिन का प्रयोग करना चाहिए, जिसकी आपको सबसे अधिक आवश्यकता हो। एक तरह के मिलते जुलते कई प्लगिन को प्रयोग न करें। उन प्लगिन को भी हटा दीजिए जिन्हें वर्षों से अपडेट नहीं किया गया है और वैसे ही दूसरे नए प्लगिन इंस्टाल कीजिए।

2. होमपेज पर बहुत से विजेट का प्रयोग

आपकी साइट के अधिकतर विजिटर्स पहले होमपेज पर आते हैं। ऐसे में अगर आपने वर्डप्रेस साइट के होमपेज पर बहुत अधिक कंटेंट डालने के लिए बहुत से विजेट प्रयोग किए हैं तो इससे भी आपकी साइट धीमी हो सकती है। विजिटर्स को इंगेज करने के लिए अधिक कंटेंट दिखाने के साथ साथ साइट की परफ़ार्मेंस का भी ध्यान देना होता है।

समस्या का हल

ध्यान रखें साफ़ सुथरा होम पेज बहुत आकर्षक होता है। इसके लिए आपको अपनी वर्डप्रेस साइट पर कंटेंट को हाइलाइट करना चाहिए न कि विजेट्स को। इसलिए बेकार लगे विजेट्स को होमपेज से हटा लीजिए।

आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर पूरी पोस्ट दिखाने की जगह पोस्ट का सारांश दिखा सकते हैं, इससे साइट की स्पीड बढ़ेगी। इसके लिए आपको होम पेज पर 5 से 7 पोस्ट दिखानी चाहिए।

3. इमेज को ऑप्टिमाइज़ न करना

अगर आप हाइ क्वालिटी इमेज प्रयोग करते हैं तो उनका साइज़ बड़ा होता है। इस तरह की दो या तीन इमेज ही एक पोस्ट में प्रयोग कर देने से वर्डप्रेस साइट की स्पीड घट जाती है।

समस्या का हल

इमेज साइज़ को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं –

– आप ब्राउज़र कैशे का लाभ लें, इससे आपकी साइट पर इमेज और स्क्रिप्ट बार कैशे से खुलेंगी और साइट तेज़ हो जाएगी।
– आप Smush.it प्लगिन प्रयोग करें, यह इमेज अपलोड करते समय उसे आकार को आवश्यकतानुसार कम कर देता है।
– आप Lazy Load प्लगिन का प्रयोग करें, इससे इमेज से पहले बाकी सब लोड होगा।

4. थर्ड पार्टी फ्री वर्डप्रेस थीम प्रयोग करना

सभी थर्ड पार्टी वर्डप्रेस थीम क्वालिटी कोडिंग के साथ नहीं आती है। बहुत सी फ्री थीम वर्डप्रेस अपडेट के साथ साथ अपडेट भी नहीं होती हैं। साथ ही कुछ में स्पाइवेअर और वायरस वाली या उनसे सुरक्षित नहीं होती है, जिससे आपकी साइट की स्पीड कम हो जाती है।

समस्या का हल

इसके लिए एक ही हल है आप प्रीमियम वर्डप्रेस थीम का प्रयोग करना चाहिए जो कि आपको $100 से भी कम में मिल जाएंगी और वह वर्डप्रेस के नए वर्शन के साथ अपडेट भी हो जाती हैं। ऐसी बहुत आप Themeforest.net से ख़रीद सकते हैं।

5. अच्छी वेबहोस्टिंग प्रयोग न करना

होस्टेड वर्डप्रेस के लिए आपको वेबहोस्टिंग ख़रीदनी पड़ती है। फ्री या फिर सस्ती वर्डप्रेस होस्टिंग अक्सर वर्डप्रेस, थीम और प्लगिन के लोड को झेल नहीं पाती हैं जिससे आपकी वर्डप्रेस साइट धीमी पड़ जाती है या बार बार क्रैश होती है। एक ख़बर वेबसाइट इससे भी अधिक आपका नुक़सान कर सकती है।

समस्या का उपाय

आपको सस्ते के चक्कर में नहीं फंसना चाहिए बल्कि अच्छी और अधिक लोकप्रिय वेबहोस्टिंग ही ख़रीदनी चाहिए। इस लिस्ट में होस्टगेटर, ब्लूहोस्ट, गोडैडी, आइपेज आदि हैं। हम ब्लूहोस्ट प्रयोग करते हैं आप भी अगर यहाँ क्लिक करके BlueHost होस्टिंग ख़रीद सकते हैं।