साइटमैप और इसके फ़ायदे

465

साइटमैप आपकी वेबसाइट साइट पर मौजूद सारे लेखों के वेब यूआरएल की एक सूची होती है। पहले के समय में साइटमैप एक एचटीएमएल पेज पर सारे लिंक को जोड़कर बनाया जाता था और उसे वेबमास्टर खुद अपडेट करता था। आज यदि आप बड़े ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म्स या सीएमएस का प्रयोग करके अपनी साइट चलाते हैं तो आपका साइट एक्सएमएल या गनज़िप एक्सएमएल फार्मेट भी होता है जिसे शायद हर व्यक्ति न समझे सके लेकिन सर्च इंजन बॉट्स इसे बखूबी समझते हैं।

साइटमैप के फ़ायदे

सर्च इंजन के बॉट्स आपकी साइट के साइटमैप को पढ़कर उसे सर्च इंजन में शामिल कर लेते हैं जिससे आपकी साइट सर्च में ढूँढ़ने पर आसानी से मिल जाती है। इस प्रकार हम कह सकते हैं साइटमैप फ़ाइल के ज़रिए आप आसानी से अपनी ब्लॉग या साइट के सारे सर्च इंजन में जमा कर सकते हैं ताकि आपकी साइट पर अधिक से अधिक सर्च इंजन परिणामों में दिखे और आपकी साइट पर पाठकों की संख्या नियमित रूप से बढ़े।

यदि आप गूगल ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म प्रयोग कर रहे हैं तो आपके ब्लॉग का साइटमैप यूआरएल इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉगस्पाट यूआरएल प्रयोग करने वालों के लिए

http://yourblogurl.blogspot.com/sitemap.xml

ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन प्रयोग करने वालों के लिए

http://www.yourdomain.tld/sitemap.xml

होस्टेड वर्डप्रेस प्रयोग करने की स्थिति में आपका साइट यूआरएल आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे प्लगिन की सेटिंग्स के अनुसार हो सकता है। जैसे यदि आप योस्ट एसईओ प्लगिन प्रयोग करें तो यह इस प्रकार होगा।

http://www.yourdomain.tld/sitemap_index.xml

साइटमैप प्रयोग करने के फ़ायदे

1. इसका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन बॉट के समक्ष प्रस्तुत करते हैं।
2. यह आपकी साइट एक ही लिंक को दो बार जमा होने से रोकता है जिससे सर्च इंजन बॉट आपकी साइट डिज़ाइन से कंफ्यूज़ नहीं होते हैं और आपको अच्छी रैंक देते हैं।
3. यह आपके ब्लॉग पर प्रकाशित हर सामग्री को तिथि के अनुसार आरोही क्रम में लगाता चलता है, जिससे सर्च इंजन में क्रॉलिंग के समय नयी पोस्टें स्वत: पिंग हो जाती हैं। पिंग होने का मतलब है – सर्च इंजन को पता लगना कि आपके ब्लॉग पर नयी सामग्री पब्लिश हुई है।
4. अगर ब्लॉग का साइटमैप सर्च इंजन में सही प्रकार से जमा हुआ तो पाठक आपकी साइट पर आसानी से पहुँचते हैं और आपकी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ने लगता है।

आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और आप इसे अपने सर्कल में लोगों के साथ ज़रूर शेअर करेंगे। किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए पोस्ट में कमेंट कीजिए।