Screenr – Screenr.com › स्क्रीन रिकार्डिंग का धमाका

156

Screenr – Screenr.com Screen Recording and Screencasting

यदि आप आप स्क्रीन रिकार्डिंग (Screen recording) कर पायें तो कितना अच्छा हो जबकि इसके लिए आपको अपने कम्पयूटर में किसी सॉफ़्टवेयर को इंस्टाल करने की आवश्यकता न पड़े। इस रिकार्डिंग (Recording) के लिए आपको सिर्फ़ अपने कम्पयूटर पर जावा रनटाइम इंवायर्नमंट संस्करण 6 अथवा 7 (Java runtime environment / JRE v6 or 7) होना चाहिए जो कि सामान्यत: हर कम्पयूटर पर पहले से ही होता है। यदि नहीं हो तो इसे ओरैकल की साइट (Oracle website) [www.oracle.com] से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। जावा की साइट से भी आप इसे डाउनलोड [www.java.com] कर सकते हैं। यह प्रोफ़ेशन सर्विस (Professional service) आपके विंडोज़ और मैक ओएस (Windows and MAC OS) पर काम करती है और इसके द्वारा बनने वाले विडियों सभी प्रमुख विडियो प्लेयर (Major video player) पर बड़ी आसानी से चल जाते हैं, साथ ही आइफोन (iPhone) पर भी। साथ ही साथ यूटूब व विमिओ (Youtube and Vimeo) पर आसानी से अपलोड (Upload) भी हो जाते हैं।

Screenr - screenr.com
Screenr – screenr.com Welcome Screen

Screenr [screenr.com] आपको यह सब करने की सुविधा देती है। इस बेहतरीन सर्विस का प्रयोग करने के लिए आपको अकांउट/खाता बनाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप फेसबुक, ट्विटर, गूगल, याहू, लिंक्डिन और विंडोज़ लाइव आइडी (Facebook, Twitter, Google, Yahoo, Linked and Windows Live ID) द्वारा बड़ी आसानी से लॉगिन (Login) कर सकते हैं।

स्क्रीन रिकार्डिंग (Screen recording) करके उसको वेब पर सबके साथ शेअर/साझा करने को स्क्रीनकास्ट (Screencast) कहा जाता है। इसके द्वारा रिकार्ड किये गये विडियो से आप अपनी प्रोफ़ेशनल प्रेज़ेंटेशन (Professional presentation) बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इसे मज़े के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसके द्वारा बनने वाली रिकार्डिंग (Recording) को किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।

इसे शुरु करने के लिए आपको साइट पर दिया ‘Launch screen recorder‘ बटन दबाना होता है यदि आप रिकार्डिंग (Recording) इतिहास (Recording history) को सहेज करना रखना चाहते हैं तो आपको पहले लॉगिन (Login) होना चाहिए और अपनी प्रयोगकर्ता आइडी (User ID) चुन लेनी चाहिए। जब आप स्क्रीन रिकार्डिंग (Recording) शुरु करते हैं तो आपको नीचे दिये स्क्रीन के अनुसार दिखता है इसमें दिखने वाले लाल बटन पर क्लिक करके आप रिकार्डिंग (Recording) शुरु कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको रिकार्डिंग (Recording) के लिए स्क्रीन साइज़ सेट (Set screen size) करने का भी विकल्प मिलता है। रिकार्डिंग (Recording) करने पर स्क्रीन साइज़ (Screen size) के अनुसार ट्रांस्पैरेंट विंडो (Transparent window) खुल जाती है जिसके चारों ओर बार्डर होता है। इस बार्डर परिसीमा के भीतर दिखने वाला कुछ भी 5 मिनट तक रिकार्ड किया जा सकता है। रिकार्डिंग (Recording) में आपकी आवाज़ भी रिकार्ड होती है। यह स्क्रीनकास्ट (Screencast) पब्लिक और प्राइवेट भी रखा जा सकता है। रिकार्डिंग (Recording) पूरी होने पर आपको क्या इसे Screenr पर सहेजा जाये इस बारे में पूछा जाता है। रिकार्ड किया गया विडियो फेसबुक और ट्विटर पर भी शेअर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह आपको साइटों और फ़ोरमस्‌ में रिकार्डिंग (Recording) विडियो को एम्बेड करने के लिए कोड भी प्रदान करता है। रिकार्डिंग (Recording) को यूटूब पर पब्लिश करने और mp4 format में डाउनलोड करने का भी विकल्प मिलता है।

Screenr - screenr.com - Various Recording Options
Screenr – screenr.com – Various Recording Options

Screenr - screenr.com - Set Username
Screenr – screenr.com – Set Username

Screenr - screenr.com - Pre Recording Before Publishing
Screenr – screenr.com – Pre Recording Before Publishing

Screenr - screenr.com - URL and Embed Code
Screenr – screenr.com – URL and Embed Code

Screenr प्रोफ़ेशनलस्‌ के लिए प्रो सुविधाएँ भी देती है। 5 मिनट से अधिक समय की रिकार्डिंग (Recording) के लिए आपको प्रो अकाउंट लेना पड़ता है।

यदि आप Screenr पर अपलोड न करना चाहें और रिकार्डिंग (Recording) पूरी होने के तुरंत बाद अपने कम्पयूटर से पर ही इसे खोज निकलना चाहते हैं और इसे यूटूब और विमिओ (Youtube and Vimeo) पर अपलोड करना करना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़ा-सा ज्ञान सीमा को विस्तार देना होता है। आइए ज्ञान सीमा को विस्तार दें।

1. Screenr अपलोड शुरु करके 5-10 सेकेण्ड में उसे कैसंल कर दें
2. इसके बाद Window button पर क्लिक कीजिए
3. अब Run prompt में %temp% टाइप कीजिए और…
4. Enter press कीजिए, इससे आप Temp फ़ोल्डर में पहुँच जायेंगे
5. इस फ़ोल्डर के अंदर आपको ‘Screenr‘ नाम का फ़ोल्डर मिल जाएगा
6. इसके अन्दर प्रवेश कीजिए तो आप रिकार्डिंग (Recording) mp4 format में मिल जायेगी
7. इसे Copy करके आप मनचाहे फ़ोल्डर में सुरक्षित रख सकते हैं

आशा करता हूँ कि आप Screenr से लाभांवित हो पायेंगे।