ब्लॉगर पर ब्लॉग पोस्ट शेड्यूल करना

193

To get regular ascending traffic on your blog. It is must to update new articles on regular interval to engage returning and new readers. Take this as an opportunity to increase search engine rank. While you are on vacation or busy in work you can schedule posts for automatic publishing. No one can deny the importance of post scheduling in blogging. Post scheduling on Blogger is very simple and can be done in few seconds. So in this article we are talking about post scheduling on Blogger platform.

ब्लॉग जगत में अपनी धाक जमाए रखने के लिए आवश्यक है कि आप अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करें। अपडेट करने से अभिप्राय है कि आप अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से लेख प्रकाशित करें। जिससे आपके ब्लॉग पर पाठकों की भीड़ लगातार बनी रहे और ब्लॉग से नये पाठक जुड़ते रहें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक “Blog traffic” बुरी तरह प्रभावित हो जाएगा और आप अपनी सर्च इंजन रैंक “Search Engine Rank” भी खो देंगे। अत: अपने ब्लॉग पर लगातार नये लेख और सामग्री प्रकाशित करते रहना चाहिए। जब आप छुट्टियों में कहीं घूमने जायें या आप अपने घर और ऑफ़िस के काम में फँसे हों तब क्या करें? ऐसे ब्लॉग पोस्ट को शेड्यूल “Schedule blog posts” करना चाहिए। शेड्यूल करने पर पोस्ट आपके द्वारा निर्धारित तिथि और समय “Date and time” को प्रकाशित हो जाती है।

Schedule blog post

पोस्ट शेड्यूलिंग क्या है?
What is post scheduling?

पोस्ट शेड्यूल करना बिल्कुल उसी तरह है जैसे कि आप रात में सोने से पहले सुबह उठने के लिए घड़ी में अलार्म “Alarm” लगाते हैं। जैसे कि आप घड़ी में दिन में कितनी भी बार अलार्म लगा सकते हैं उसी प्रकार से आप ब्लॉग पर पोस्ट शेड्यूल करके प्रतिदिन दिन में एक या कई पोस्टों प्रकाशित कर सकते हैं। ऐसा करने से समय पर आपकी पोस्ट स्वत: प्रकाशित हो जाती है और आपके पाठक उसे पढ़ सकते हैं। अत: आपके आज समय है तो हफ़्ते भर की ब्लॉगिंग आज कर लीजिए और पोस्टें शेड्यूल करके बाक़ी काम ब्लॉगर सेवा “Blogger Service” पर छोड़ दीजिए।

ब्लॉगर पर पोस्ट शेड्यूल करना
Schedule post on Blogger

पोस्ट शेड्यूल करना बेहद सरल काम है। इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे शेड्यूल की जाती है? इसके साथ हमने सहायता के लिए चित्र में जोड़ा है।

1. ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाइए और नयी पोस्ट लिखिए
2. पोस्ट लिखने के बाद दायीं ओर दी गयी साइडबार में शेड्यूल विकल्प पर क्लिक कीजिए
3. अब आपको दो विकल्प मिलेंगे – ऑटोमैटिक और सेट डेट एंड टाइम
4. अब इसमें से सेट डेट एंड टाइम रेडियो बटन पर क्लिक कीजिए
5. अब आपके सामने तिथि, समय और इसके नीचे एक कैलेंडर दिखेगा
6. कैलेंडर से आगे की कोई तिथि चुनिए। इसके बाद समय वाले कॉलम से समय का चुनाव कीजिए।
7. इसके बाद तिथि और समय को सहेजने के लिए डन बटन पर क्लिक कीजिए
8. अंत में पोस्ट एडिटर के दायीं ओर ऊपर दिये पब्लिश बटन पर क्लिक करके पोस्ट शेड्यूल कर दीजिए

Schedule post on Blogger
Help image to Schedule a post on Blogger

इस तरह आप ब्लॉगर पर पोस्ट को आगे आने वाली तारीख़ के लिए शेड्यूल कर पायेंगे।

यह ध्यान देने की बात है कि आप ब्लॉग पर 24 घंटे या 12 घंटे वाला कौन सा समय फ़ार्मेट प्रयोग में ला रहे हैं। इसी को ध्यान में रखकर पोस्ट प्रकाशित कीजिए। यदि 24 घंटे वाला फ़ार्मेट प्रयोग में ला रहे हैं तो 14:00 बजे का मतलब दिन के 2 बजे से है। इसी प्रकार 12 घंटे के फ़ार्मेट का प्रयोग करने पर 11:00 AM मतलब सुबह के 11 बजे और 8:00 PM मतलब रात के 8 बजे से है। इसके साथ ही आपको यह भी देखना होगा कि आपने अपने ब्लॉग के लिए कौन-सी टाइम ज़ोन सेट की है।

Schedule a post on Blogger

1. Blogger Dashboard » Write new post
2. Click on Schedule given on left sidebar
3. See the two options – Automatic and Set date and time
4. Click radio button of Set date and time
5. Now you get option to set date and time including calender
6. Select a date to schedule post and pick time from time drop down
7. After this click on Done button
8. Now click Publish button to schedule your post

Must check you time zone and time format to schedule post properly.

ब्लॉगर डैशबोर्ड पर ब्लॉग पोस्ट के अंतर्गत शेड्यूल की गयी पोस्ट इस प्रकार दिखती है।

Scheduled post on Blogger
Scheduled blog post on Blogger dashboard

अगले अंक में है – पोस्ट शेड्यूल करने पर पोस्ट ग़लत समय पर क्यों प्रकाशित होती है

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रश्न के लिए आप हमें टिप्पणी लिख सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं।