क्या करें जब आपका मोबाइल फ़ोन पानी में भीग जाए?

1192

यह बहुत आम-सी बात है कि आपका मोबाइल फ़ोन पानी में भीग जाये, कभी बारिश में तो कभी वाशिंग मशीन में शर्ट या पैंट की जेब में रखने के कारण और ध्यान देने के कारण ऐसा हो जाता है। जब कभी ऐसा होता है तो आप घबरा जाते हैं कि अब आप इसे कैसे बचा पायेंगे। कैसे इसमें भरे सम्पर्क और डेटा को सुरक्षित निकाल पायेंगे? ऐसे में आवश्यक है कि गीले या भीगे हुए मोबाइल फ़ोन के रखरखाव हेतु विशेष ध्यान दें। ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए कि जिससे आपका मोबाइल फ़ोन और भी बिगड़ जाये। आइए इस लेख में यह जानते हैं कि मोबाइल फ़ोन के पानी में भीग जाने की स्थिति में किन बातों का ध्यान रखे यानि क्या करें और क्या न करें?

1. मोबाइल फ़ोन को जल्दी से जल्दी पानी से बाहर निकालकर उसे तुरंत स्विच ऑफ़ / बंद कर दें ताकि फ़ोन शॉर्ट सर्किट न हो।

2. यदि आपका मोबाइल फ़ोन पानी में बहुत देर से पड़ा है तो हो सकता है कि वह ख़राब न हुआ हो। यदि कोई मोबाइल फ़ोन चार्ज होते समय पानी में गिर जाये तो उसे पानी में हाथ डालकर न कभी न निकालें क्योंकि बिजली और पानी का एक साथ होना आपके लिए ख़तरनाक हो सकता है। पूरी सावधानी बिजली को बंद करके ही मोबाइल फ़ोन को पानी से निकाले या किसी प्रशिक्षित व्यक्ति की मदद लें।

3. मोबाइल फ़ोन को पानी से निकालकर उसे पेपर तौलिया या किसी मुलायम कपड़े को बिछाकर उसके ऊपर रख दें। इसके बाद बैटरी कवर निकाल कर बैटरी अलग कर दें। इसके लिए आप मोबाइल फ़ोन सहायता मैनुअल पढ़ सकते हैं।

4. अपने मोबाइल फ़ोन से सिम निकाल लें ताकि आपके सिम में सहेजे गये मोबाइल फ़ोन नम्बर सुरक्षित रहें।

5. मोबाइल फ़ोन से जुड़े सभी पेरिफ़ेरल जैसे ईअर बड, मेमोरी कार्ड, फ़ोन केस और अन्य किसी प्रकार के सुरक्षा कवर आदि को अलग कर दें। यदि अन्य कोई भाग जहाँ पानी जा सकता है वो अलग हो सकता है तो उसे भी अलग कर लें।

6. मोबाइल फ़ोन को मुलायम कपड़े या तौलिए से अच्छी तरह सुखायें। पानी की एक बूँद भी मोबाइल फ़ोन को नुकसान पहुँचा सकती है। मोबाइल की ज़्यादा हिलाना नहीं चाहिए जिससे पानी आंतरिक भागों तक न पहुँचे। कभी भी फ़ोन के अधखुले भागों में काग़ज़ और तौलिया मोड़कर उसमें डालकर साफ़ करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

7. मोबाइल फ़ोन को वैक्यूम क्लिनर से सुखाना चाहिए क्योंकि यह पानी को अच्छी तरह से उसके आंतरिक भागों से खींचकर निकाल लेता है। लगभग 20-30 मिनट तक सभी भागों को वैक्यूम क्लिनर से अच्छी तरह से सुखायें। लेकिन फ़ोन को ऑन करने में जल्दी न करें।

8. गीले मोबाइल फ़ोन को कभी भी हेअर ड्रायर से नहीं सुखाना चाहिए। यह मोबाइल फ़ोन में घुसे पानी को सुखाने की बजाय उसे आंतरिक भागों में और अंदर तक घुसेड़ सकता है। जिससे आंतरिक भागों में जंग लग सकती है और मोबाइल फ़ोन ख़राब हो सकता है।

9. पानी सोखने वाले किसी पदार्थ के साथ मोबाइल को रखना चाहिए। सबसे सस्ता साधन है, एक पेपर तौलिए में लपेटकर कच्चे चावल के साथ एक रातभर रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त सिलिका जेल या जूतों के साथ मिलने वाले नमी सोखने वाले पैकेट भी प्रयोग में लाये जा सकते हैं।

10. यदि आवश्यकता हो तो हर 4 से 6 घंटे पर नमी सोखने वाले पदार्थ का निरीक्षण करना चाहिए और मोबाइल फ़ोन का वैक्यूम क्लिनर से सुखाते रहना चाहिए।

11. अब (24 घंटे बाद) अपने मोबाइल फ़ोन का ध्यान पूर्वक निरीक्षण कीजिए कि वह साफ़ और शुष्क (सूखा हुआ) है। साथ ही सभी पोर्ट पर नमी और धूल के लिए निरीक्षण कीजिए। मोबाइल फ़ोन को साफ़ करके उसमें बैटरी लगाइए और ऑन कीजिए। किसी भी प्रकार की भिन्न ध्वनि या अन्य मोबाइल फ़ंक्शंस को जाँचिए कि वे ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं।

12. यदि मोबाइल फ़ोन पूरा सूखा है और काम नहीं कर रहा है तो बिना बैटरी के उसमें चार्जर लगाइए। अगर मोबाइल फ़ोन काम कर रहा है तो आपको नयी बैटरी ख़रीदनी चाहिए।

13. यदि मोबाइल फ़ोन न बैटरी पर और न ही चार्जर पर काम करता है तो उसे मोबाइल बनाने वाले के पास ले जायें शायद वो इसे बना सकें।

14. यदि आपको मोबाइल फ़ोन खोलने का अनुभव नहीं है तो उसे मत खोलिए इससे वह ख़राब हो सकता है। या फिर आप झटके, ख़तरनाक रसायन या भागों के सम्पर्क में आ सकते हैं। इसके लिए आपको प्रशिक्षित या अनुभवी व्यक्तियों की आवश्यकता है।

15. सम्भव हो तो भविष्य के लिए आप वॉटरप्रूफ़ केस या कवर का प्रयोग करें ताकि आपका मोबाइल फ़ोन सुरक्षित रहे।

Keywords: wet mobile, save wet mobile, save wet mobile phone, mobile phone, cell phone