अपनी वेबसाइट के लिए सही वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदें

941

अगर आप अपनी साइट के लिए वेब होस्टिंग ख़रीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह कैसे पता चले कि आप जिस वेब होस्टिंग को ख़रीद रहे हैं वह आपकी साइट के लिए सही रहेगी। क्या आप आज भी अनलिमिटेड बैंडविड्थ और डिस्क स्पेस जैसे शब्द सुनकर प्रभावित हो जाते हैं? क्या आपने कभी इसके आगे की सम्भावनाओं और सर्विस विकल्पों के बारे में विचार किया है? इस लेख में हम उन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आपका ध्यान आकर्षित करेंगे जिनकी पड़ताल अच्छे से करने के बाद ही आपको कोई वेब होस्टिंग सर्विस लेनी चाहिए। क्या आपने स्वदेशी कम्पनी होस्टिंग राजा के बारे में जानते हैं? आइए हम आपको इसके बारे में डीटेल में बताते हैं।

वैसे तो आपके पास वेब होस्टिंग खरीदने के लिए बहुत से विकल्प हैं। लेकिन मैं आज एक ऐसे वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर के बारे में बात करूँगा जो अपने ग्राहकों की आवश्यकतों के अनुसार उन्हें होस्टिंग के कस्टमाइज़्ड प्लान उपलब्ध कराती है। जी हाँ, आप HostingRaja से अपनी पसंद का प्लान ख़रीदकर अपनी साइट को बिना किसी दिक्कत के चला सकते हैं।

होस्टिंग राजा वेब होस्टिंग ही क्यों ख़रीदें

आइए उन बेस्ट प्वाइंट्स बिंदुओं पर चर्चा करें जो आपको होस्टिंग राजा से वेब होस्टिंग लेने पर मिलेंगी।

होस्टिंग राजा वेब होस्टिंग सर्विस

#1 अपनी साइट के हिसाब से वेब होस्टिंग प्लान खरीदें

Prepare checklist of your requirements

आप अपनी वेबसाइट की ज़रूरतों को समझकर ही कम से कम पैसों में अच्छी से अच्छी वेब होस्टिंग ले सकते हैं। इसके लिए आपकी चेक लिस्ट इस प्रकार होनी चाहिए –

1. आपकी किस प्रकार की साइट बनाने जा रहे हैं?
2. आपको लिनेक्स या विंडोज़ कौन-सी होस्टिंग चाहिए?
3. क्या आपको किसी सॉफ़्टवेयर के विशेष संस्करण की आवश्यकता है?
4. क्या आपको किसी विशेष सॉफ़्टवेयर पर अपनी साइट चलायेंगे?
5. आपकी साइट का साइट और उस पर आने वाला ट्रैफ़िक कितना होगा?

ये वो सामान्य प्रश्न है जिनके उत्तर आपको स्पष्ट पता होने चाहिए। आप शुरुआत के समय में अपनी वेबसाइट को शेअर्ड सर्वर पर चला सकते हैं, यदि भविष्य में आपकी साइट के अधिक सर्वर रिसोर्सेज़ की आवश्यकता पड़े तो आप अपना प्लान विर्चुअल प्राइवेट सर्वर VPS में अपग्रेड कर सकते हैं। ये विकल्प आपको होस्टिंग राजा के साथ मिलता है।

#2 वेब होस्टिंग सर्वर का अपटाइम क्या है?

Look for server up-time

आप कैसे भी वेबसाइट बना रहे हों, आपकी वेबसाइट हर समय खुले यह बात बहुत ज़रूरी है। इसके आप जिस सर्वर से वेब होस्टिंग ले उससे पूछें कि उनके होस्टिंग सर्वर का अपटाइम क्या है? किसी अच्छे होस्टिंग सर्वर का अपटाइम 99% से अधिक होता है। यदि आप होस्टिंग राजा के होस्टिंग सर्विस ख़रीदते हैं तो आपको 99.999% का अपटाइम मिलता है।

#3 एक से अधिक ऐडऑन डोमेन जोड़ने की सुविधा हो

Option to add multiple add-on domains

यदि आप होस्टिंग प्लान ले रहे हैं तो हो सकता है कि कल आप एक और साइट लॉन्च करें। इसके लिए आपको नया होस्टिंग प्लान लेने की ज़रूरत नहीं होती है। आप एक ही होस्टिंग प्लान लेकर एक, दो या फिर अधिक वेबसाइटें चला सकते है। इसके लिए आपको अपना वेब होस्टिंग प्लान यह देखकर ख़रीदना चाहिए कि क्या उसमें एक से अधिक ऐडऑन डोमेन जोड़ने की सुविधा मिल रही है। जी हाँ आप अपनी पसंद का होस्टिंग प्लान होस्टिंग राजा से ख़रीद सकते हैं और कभी भी बिना प्राब्लम एक प्लान से दूसरे में अपग्रेड कर सकते हैं।

#4 सर्वर अपग्रेड की सुविधा हो

Anytime web hosting plan upgrade

अक्सर देखा गया है कि किसी साइट के शुरुआत में हमें कम सर्वर रिसोर्सेज की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन साइट जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, साइट को अधिक सर्वर रिसोर्सेज (स्पेस, बैंडविड्थ, रैम, प्रोसेसर स्पीड आदि) की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए ग्राहक को अपने वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर से पेमेंट करने से पहले यह पूछ लेना चाहिए कि क्या बिना की शुल्क या अधिक मेहनत के वो कभी भी अपना होस्टिंग प्लान अपग्रेड कर सकता है या नहीं। बेस्ट, होस्टिंग राजा आपको प्लान अपग्रेड की सुविधा देता है।

#5 होस्टिंग प्लान अगले साल कितने का पड़ेगा?

Renewal price of web hosting plan

जब आप किसी बेव होस्टिंग साइट पर जाते हैं तो वे नये ग्राहक को भारी छूट या अन्य ऑफर देते हैं, जिससे पहले साल के लिए आपको होस्टिंग काफ़ी सस्ते में मिल जाती है। लेकिन अगले साल उसका दाम आवश्यकता से अधिक चुकाना पड़ सकता है। इसके आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से इसकी सही-सही जानकारी ले लेनी चाहिए। जी हाँ, होस्टिंग राजा का कस्टमर केयर आपको सही होस्टिंग प्लान लेने में पूरी सहायता करता है ताकि आप पर अतिरिक्त खर्च का बोझ न पड़े।

#6 रिफ़ंड पॉलिसी और होस्टिंग ट्रायल पीरियड की सुविधा

Trial period and refund policy

आज वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स के बीच कॉम्पटिशन इतना बढ़ गया है कि ग्राहक के असंतुष्ट होने पर वो ट्रायल पीरियड में पूरा पैसा वापस करने की सुविधा रखते हैं। ध्यान रखें कि आपका सर्विस प्रोवाइडर आपको रिफ़ंड पॉलिसी की सुविधा देता हो ताकि होस्टिंग प्लान लेने के बाद असंतुष्ट महसूस करने पर आप पूरे पैसे वापस ले सकें। होस्टिंग राजा पर आपको यह सुविधा मिलती है ताकि वो अपने संतुष्ट ग्राहकों बड़ी लिस्ट तैयार कर सकें।

#7 किन परिस्थितियों में आपकी होस्टिंग कैंसल या रद्द हो सकती है?

Limitation of server resources and violations

आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है लेकिन हर वेब होस्टिंग प्लान की कुछ नियम व सीमाएँ होती हैं। यदि आप उनका पालन नहीं करते हैं तो आपकी अधिक सर्वर रिसोर्सेज खाने वाली साइट और होस्टिंग प्लान कभी भी रद्द हो सकते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप होस्टिंग सीमाओं पर अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से खुलकर बात करें ताकि आगे चलकर आपको किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।

#8 साइट का बैकअप लेने की सुविधा हो

Regular automatic and manual backup

जब आप वेबसाइट चलाते हैं तो समय-समय पर उसका बैकअप लेते रहना चाहिए। कुछ वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स नियमित और ऑटोमैटिक बैकअप लेने की सुविधा रखते हैं ताकि अचानक से अगर साइट में कुछ ख़राबी आ जाये तो साइट को कम से कम समय में दुबारा शुरु किया जा सके। इस सम्बंध एक चेक लिस्ट इस प्रकार है –

1. क्या आपकी साइट का नियमित बैकअप लिया जाता है?
2. क्या आप कंट्रोल पैनल के द्वारा साइट का बैकअप ले सकते हैं?
3. क्या आपकी साइट का बैकअप क्रॉन जॉब (Cron job) या अन्य प्रोग्राम के द्वारा लिया जा सकता है?
4. क्या आप अपनी साइट का बैकअप ख़ुद अपलोड या रिस्टोर कर सकते हैं?

जी हाँ, आप सही सोच रहे हैं होस्टिंग राजा आपकी इस बिंदु पर भी पूरी तकनीकी सहायता उपलब्ध कराता है।

#9 कंट्रोल पैनल कौन सा है?

CPanel Vs Other Control Panel

आज देखा जाये तो CPanel से सरल और सुविधाजनक कोई दूसरा कंट्रोल पैनल नहीं है। अनेक प्रोफ़ेशनल इसी कंट्रोल पैनल को रिकमेंड करते हैं। लेकिन कुछ वेब होस्टिंग प्रोवाइडर CPanel के स्थान पर vDeck या अन्य कोई कंट्रोल पैनल थमा देते हैं जिससे आप उसे ख़रीदने के बाद उस पर काम नहीं कर पाते हैं। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि आप कंट्रोल पैनल के बारे में अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से साफ-साफ बात करें ताकि आप CPanel वाली साइट खरीद सकें। अब आप सोच रहे होंगे क्या होस्टिंग राजा CPanel देता है, तो उत्तर है – हाँ होस्टिंग राजा आपको CPanel देता है।

#10 क्या होस्टिंग प्रोवाइडर आपको दिन के 24 घंटे कस्टमर सपोर्ट देता है?

24 Hour Customer support

जी हाँ, कस्टमर सपोर्ट एक महत्वपूर्ण बिंदु है जिसका ख़याल रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यदि आप ऐसी वेब होस्टिंग ले लेते हैं जिस पर कस्टमर सपोर्ट धीमा हो तो आपको साइट चलाने में बड़ी दिक्कत आ सकती है और आपकी समस्याओं के समाधान में आवश्यकता से अधिक समय लग सकता है। इसके लिए आपको 24×7 कस्टमर सपोर्ट वाली होस्टिंग से ही होस्टिंग सर्विस लेनी चाहिए। ताकि तकनीकी सहायता कम से कम समय में आपको प्राप्त हो सके। बिल्कुल सही, होस्टिंग राजा का कस्टमर सपोर्ट आपको लगभग सभी भारतीय भाषाओं में 24×7 मिलता है।

आशा है कि आप होस्टिंग राजा के इन बेहरीन पक्षों को जानकर इसे अवश्य ही ख़रीदेंगे और अपनी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के चला सकेंगे। अभी वेब होस्टिंग लेने के लिए नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें –

होस्टिंगराजा से होस्टिंग ख़रीदें

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बतायें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अवश्य शेअर करें।

Keywords: Best web hosting, web hosting plans, hosting raja review hindi, hostingraja.in hindi review, HostingRaja Review, HostingRaja Hindi Review, Customized web hosting plans