नकारात्मकता को स्टार्टअप टीम से अलग रखने का तरीक़ा

251

एक सशक्त और निर्धारित ज्ञान का प्रयोग करने वाली टीम किसी कम्पनी के लिए बहुत बड़ा ऐसेट होती है। एक टीम जो स्वयं को नकारात्मकता से दूर रखकर अपने उद्देश्य निर्धारित करके उन्हें पूरा करे और कम्पनी को आगे ले जाए, वही सफल टीम मानी जाती है। हम सभी टीमवर्क का महत्त्व समझते हैं, इसीलिए अधिकांश कम्पनियाँ कर्मचारियों की ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बहुत सी टीम एक्टिविटीज़ करायी जाती हैं।

अगर टीम को सही प्रकार से प्रेरणा और दिशा दी जाए तो वह स्वयं काम करने में सक्षम रहती है, इसलिए समय समय पर यह जांचते रहना चाहिए कि टीम सदस्यों में मोटिवेशन और एक साथ काम करने की कमी तो नहीं है। इसलिए आपको किसी टीम में नकारात्मकता लाने वाली फ़ीलिंग्स को पता करने का रास्ता मालूम होना चाहिए।

नकारात्मकता से टीम को बचाना

स्टार्टअप टीम से नकारात्मकता दूर करने की टिप्स

1. नियमित बातचीत करें

एक मैनेजर को अपने कर्मचारियों के साथ नियमित रूप से बातचीत करते रहना चाहिए। इसके लिए आप हर कर्मचारी से व्यक्तिगत रूप से बात कर सकते हैं। बहुत से कर्मचारी कुछ बातों को अपनी टीम के सामने खुलकर कुछ नहीं कह पाते हैं, इसलिए सबसे अलग अलग बात करके आप उनकी समस्याओं और इच्छाओं को जान सकते हैं। ऐसा करने से आपको सही निर्णय लेने में आसानी होगी।

2. नियमित प्रेरणा दें

शायद आपको लगता हो कि सैलरी बढ़ाकर या फिर उन्हें कुछ इंसेंटिव्स देकर आप उन्हें प्रेरित कर सकते हैं तो आपकी सोच ग़लत है। नियमित रूप से प्रेरित करके बहुत लाभ मिलता है। भले ही निर्धारिट टारगेट प्राप्त न हुआ हो लेकिन टीम द्वारा किए गए कामों की प्रशंसा करनी चाहिए। प्रशंसा सुनकर उनको अगली बार और अच्छा काम करने की इच्छा जाग्रत होती है।

3. टीम बिल्डिंग

टीम बिल्डिंग का काम शुरुआती दिनों में किया जाता है तो भी आपको टीम को एक्टिव रखने के लिए आपको समय-समय पर टीम बिल्डिंग एक्सरसाइज़ करानी चाहिए। इससे आपकी टीम की निरसता जाएगी, उनका माइंड रिफ़्रेश होगा और उनमें नई बॉन्डिंग भी होगी।

टीम प्लेयर बनके नकारात्मकता दूर करना

4. टीम प्लेयर बनें

स्टार्टअप टीम को हर प्रकार की नकारात्मकता से बचाने के लिए आपको टीम का सदस्य बनना पड़ता है। भले ही आप उनसे बड़ी डेज़िगनेशन हैं लेकिन एक टीम प्लेयर बनकर आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। इससे हर सदस्य को जुड़ाव, न्याय और पारदर्शिता पर विश्वास बना रहेगा।

5. अच्छे सम्बंध बना रखें

टीम बनाना आसान काम हो सकता है लेकिन उनको एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करना कठिन होता है। ऐसे में आपको औपचारिक प्रयास करने के साथ-साथ इम्पर्सनल होकर भी काम करना पड़ता है। टीम के साथ अच्छे सम्बंध रखकर आप उन्हें लम्बे समय तक नकारात्मकता से दूर रख सकते हैं।

माइकल जॉर्डन कहते हैं कि टैलेंट गेम जीत सकता है, लेकिन टीम वर्क चैम्पियनशिप जीतता है।