ख़राब एसडी कार्ड से तस्वीरें रिकवर करने के तरीक़े

828

कॉम्पैक्ट फ़्लैश कार्ड्स या एसडी कार्डस मुख्य रूप से डिजिटल कैमरों और डिजिटल एसएलआर में स्टोरेज डिवाइस के रूप में इस्तेमाल होते हैं। जब आप अपने कैमरे का उपयोग करके बेशक़ीमती शॉट्स लेते हैं तो वो इन्ही अधिकांश तकनीकी प्रतिभा वाले छोटे से टुकड़ों पर ही सेव होते हैं। अगर किसी भी आपदा की वजह से आपका एसडी कार्ड ख़राब हो जाता है तो आप अपनी सभी बेशक़ीमती तस्वीरें खो सकते हैं। साथ ही साथ आप अपनी जीवन-घटना, ग्राहक के साथ अपने अनुबंध, यहां तक कि अपनी नौकरी के सभी महत्वपूर्ण चित्रो और दस्तावेज़ भी नष्ट हो सकते हैं। किसी भी व्यक्ति के किए ऐसी स्ठिति कष्टकारी हो सकती है।

“मेरे पास अपने Nikon डिजिटल कैमरे के लिए एक एसडी कार्ड है, आज कुछ तस्वीरें लेने के लिए जब मैंने कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए अपने नए कैनन डिजिटल कैमरे में डाला तो यह सामान्य रूप से काम कर रहा था। लेकिन जब मैं तस्वीरें खींच रहा था तो कैमरा अचानक से बंद हो गया। जब मैंने कैमरे को पुन: ऑन किया तो वह मेमोरी कार्ड को कर्रप्ट यानि ख़राब बताने लगा। कार्ड मे संग्रहीत सभी फ़ोटो को कॉपी करने के लिए जब मैने कार्ड को अपने कंप्यूटर से जोड़ा तो कार्ड कनेक्ट नहीं हुआ। क्या कोई ऐसा तरीक़ा है जिससे कार्ड पर संग्रहीत सभी तस्वीरों को पुनः प्राप्त किया जा सकता है?”

एसडी कार्ड से फ़ोटो रिकवरी

इस तरह के प्रश्नों का जवाब है – हाँ, आप मेमोरी कार्ड या एसडी कार्ड रिकवरी सर्विस / Memory Card / SD Card Recovery Service द्वारा फ़ोटो वापस प्राप्त कर सकते हैं! इस गाइड में हमने कुछ अच्छे तरीकों को संकलित किया है जिनसे आप कर्रप्ट हुए मेमोरी कार्ड तस्वीरें रिकवर कर सकते हैं। तो आगे पढ़ें और इन तरीक़ों को जानें।

मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड ख़राब होने का कारण

आपके मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड के ख़राब होने की बहुत सी वजह हो सकती हैं, जिनमें से दो प्राथमिक वजह हैं:

1. कार्ड भौतिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया हो
2. कार्ड तकनीकी रूप से असक्षम हो गया हो

1. भौतिक नुक़सान / बाहरी ख़राबी / Physical Damage

कार्ड भौतिक रूप से कभी भी ख़राब हो सकता है और आमतौर पर ऐसा नुक़सान कार्ड के टूटने या चुंबकीय तरंगों के सम्पर्क आने के कारण होता है।

2. तकनीकी असक्षमता / अंदरूनी ख़राबी / Logical Damage

तकनीकी असक्षमता मरम्मत योग्य है और इस परिस्थिति में एसडी कार्ड से डेटा को ठीक करने के लिए बहुत सारे तरीक़े हैं। तकनीकी असक्षमता के क्या कारण हो सकते हैं? ये समझना ज़रूरी है, जिससे की हम भविष्य में यदि संभव हो मेमोरी कार्ड से खोये हुए डेटा को वापस प्राप्त कर सकें।

मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड ख़राब होने के तकनीकी कारण

1. किसी भी प्रकार की फ़ाइल स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान कार्ड को हटा देना।
2.वायरस या मालवेयर से कार्ड का संक्रमित होना।
3. कई प्रकार के उपकरणों और ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्ड का उपयोग करना।

ख़राब हो चुके मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड डेटा रिकवर करना

1. CHKDSK Utility का उपयोग करके

CHKDSK Utility करप्ट पार्टीशन टेबल्स को सही करने मे काफ़ी असरदार विधि है। इस विधि से हम कार्ड को कंप्यूटर से जोड़ कर उसे देखने मे सक्षम हो जाते हैं। उसके बाद, आप उल्लेख की हुई विधि से किसी भी डेटा को रिकवर कर सकते हैं।

मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड पर पार्टीशन टेबल्स को ठीक करने के लिए, MS DOS में निम्न कमांड का उपयोग करें:
chkdsk g: /f /r /x

यहाँ पर g ड्राइव (कार्ड) के अक्षर को दर्शाता है (आप अपने सिस्टम के अनुसार इस ड्राइव अक्षर को बदल कर चेक करें)

चेतावनी:
इस तरह के आदेशों का प्रयोग पार्टीशन टेबल्स को ठीक करने के लिए जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ये अंततः MFT और file allocation table में परिवर्तन करने के लिए है। यदि आप के पास कार्ड पर पूर्ण बैकअप नहीं है तो आपको इस विधि को नही अपनाना चाहिए।

2. फ्री ओपन सोर्स एसडी कार्ड रिकवरी उपकरण

इनके अपनी संतुष्टि के विभिन्न स्तर हैं। फ्री यूटिलिटीस की कमियां भी इनके साथ जुड़ी है। कुछ तो पूरी तरह से कमांड प्रॉम्प्ट पर आधारित हैं, जिससे तकनीकी रूप से असक्षम उपयोगकर्ताओं के लिया इनका उपयोग काफ़ी कठिन है। इसके अलावा कुछ मामलों में, ये ख़राब हुए मेमोरी कार्ड की पहचान करने में विफल हो जाते हैं। कार्ड के फ़ाइल सिस्टम करप्ट होने की इस स्थिति में ये काम नहीं करते हैं।

3. मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड रिकवरी सर्विस का उपयोग

अब तक का सबसे सुरक्षित और सबसे सटीक ख़राब, क्षतिग्रस्त, असक्षम मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड से डेटा को रिकवर करने का सही तरीका मेमोरी कार्ड / एसडी कार्ड रिकवरी सर्विस लेना है। Stellar Data Recovery एक डेटा रिकवरी सेवा प्रदाता कंपनी है जो किसी भी मेमोरी कार्ड/एसडी कार्ड से खोये या मिट चुके फ़ोटो, वीडियो और ऑडियो को रिकवर करने का एक सराहनीय काम करती है।

Keywords – Compact Flash (CF) Cards या SD Card, Memory Card/SD Card Recovery Cervices, Photo Recove, corrupted/damaged/inaccessible memory card/SD card