डिजिटल डेटा को Ransomware Virus के संक्रमण से बचाने का तरीका

402

Ransomware एक प्रकार का हानिकारक कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर है, जो अपने आप ही इंटरनेट और E-Mails के माध्यम से आपके कम्प्यूटर में आ जाता है। जिसकी वजह से कम्प्यूटर में उपस्थित सभी फ़ाइल्स Encrypt हो जाती हैं और उन्हें वापस Decrypt करने के लिए आपसे कुछ रुपयों की माँग की जाती है। पिछले दो सालों से Ransomware Virus के संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहे हैं। CryptoLocker, CryptoWall और Locky जैसे Ransomware Virus आजकल अधिक प्रचलित हो रहे हैं। इन Ransomware से बचने के लिए इस लेख में अधिक से अधिक सुरक्षा सावधानियों पर प्रकाश डाला गया है।

Ransomware virus expert tips

Ransomware द्वारा डेटा Encrypt होने पर क्या करें

1. फिरौती का भुगतान न करें

जब आप फिरौती के भुगतान का कोई भी संदेश अपने कम्प्यूटर पर देखें तो जल्दबाज़ी में फिरौती का भुगतान बिलकुल भी ना करें, क्योंकि इसकी कोई गारंटी नहीं कि भुगतान करने पर आपका डेटा Decrypt हो जायेगा।

2. इंटरनेट कनेक्शन बंद कर दें

यदि आपका कम्प्यूटर वायरस से प्रभावित हो गया है तो ऐसी स्थिति में आप सिस्टम को वाईफ़ाई और अन्य इंटरनेट नेटवर्क से Disconnect कर दें। इसके बाद आप Ransomware Recovery Experts की सहायता से संक्रमित फ़ाइल को डिलीट कर सकते हैं।

3. वायरस से प्रभावित सिस्टम को नेटवर्क से डिसकनेक्ट कर दें।

4. प्रभावित सिस्टम को बैकअप द्वारा अच्छी तरह से रिस्टोर करें।

डेटा को Ransomware Virus से बचाने के टिप्स

शुरु से डेटा का बैकअप लेते रहें

यदि आप नियमित रूप से डेटा का बैकअप कर रहे हैं तभी आप Ransomware से प्रभावित फ़ाइल्स को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। आपको नियमित रूप से एक एक्सटर्नल ड्राइव पर अपना बैकअप लेते रहना चाहिए ताकि आप एक्सटर्नल ड्राइव को सिस्टम से डिसकनेक्ट कर सकें। इस तरह आपकी एक्सटर्नल ड्राइव Ransomware Virus से बची रहेगी।

फ़ाइल नेम एक्सटेंशन ऑप्शन को हाइड न करें

Ransomware Viruses अक्सर किसी भी फ़ाइल के एक्सटेंशन नाम को चेंज कर देते हैं, जोकि हमें अपने सिस्टम में दिखाई नहीं देते। यदि  File Name Extension के ऑप्शन को Show कर दें तो आप आसानी से संदिग्ध फ़ाइल्स को एक्सटेंशन नेम की मदद से खोज सकते हैं।

संदिग्ध या Phishing ईमेल को न खोलें

यदि आपको कोई ईमेल संदिग्ध लग रहा है या किसी अंजान व्यक्ति द्वारा भेजा गया है, तो उस ईमेल को खोलने या उसका जवाब देने की कोशिश बिलकुल भी न करें, ऐसा करने से आपकी व्यक्तिगत जानकारी को ख़तरा हो सकता है और आप किसी भी Ransomware का शिकार हो सकते हैं। जंक ईमेल को खोले बिना ही डिलीट कर दें।

Antivirus सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें

किसी भी वायरस से बचने के लिए अपने सिस्टम में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट करके रखें। अधिकांश एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से अपडेट होते रहते हैं, लेकिन आप भी स्वयं अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं।

सावधानी बरतें

ईमेल के अंदर किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और संदिग्ध वेबसाइट को न खोले। यदि आपका सिस्टम वायरस से प्रभावित हो गया है तो उस वायरस की जानकारी को किसी दूसरे सिस्टम से ही खोजें।

अधिक जानकारी

दुर्भाग्य से, अगर आपका कम्प्यूटर Ransomware Virus से संक्रमित हो गया है, तो एन्क्रिप्टेड फ़ाइलों को डिक्रिप्ट करने के लिए कोई रास्ता नहीं है। यहाँ तक कि एक शक्तिशाली एंटीवायरस स्कैन भी प्रभावित फ़ाइलों को ठीक नहीं कर सकते। वायरस द्वारा एन्क्रिप्टेड फ़ाइल्स को रिकवर या सही करने के लिए एक प्रोफ़ेशनल डेटा रिकवरी ऐक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए। Stellar Data Recovery किसी भी तरह के Ransomware जैसे CTB Locker, Locky, CryptoLocker, CryptoWall इत्यादि वायरस से प्रभावित फ़ाइल्स को सही करने में सक्षम है।

Keywords – Data Recovery, Ransomware Recovery Expert Tips, रैंसम्वेयर रिकवरी टिप्स , डेटा रिकवरी