PayPal खाता बनाके बैंक खाता और डेबिट कार्ड जोड़ें

अगर आप ऑनलाइन कमाई करने के लिए जागरुक हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार किसी को रुपये भेज सकते हैं अथवा प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए हम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग आदि के प्रयोग के बारे में जानते हैं। लेकिन ये पेमेंट मोड दो व्यक्तियों के बीच सिर्फ़ भारत में ही काम करते हैं। यदि आप इंटरनेट पर किसी को अपनी सर्विस दे रहे हैं और वह व्यक्ति विदेश में रहता है तो आप किस प्रकार से उससे सर्विस चार्ज प्राप्त करेंगे। विदेश से छोटी या बड़ी रकम अपने बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए सबसे आसान तरीक़ा PayPal खाता प्रयोग करना है।

वैसे भी जब आप ऑनलाइन काम करना शुरु करेंगे तो आपको यह पता चल जायेगा कि ज़्यादातर लोग PayPal के द्वारा पेमेंट करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे पेमेंट भेजने वाले की बैंक और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड सम्बंधित सारी जानकारी गुप्त रहती है।

PayPal Account India

PayPal काफ़ी समय से पेमेंट करने और लेने के लिए सबसे विश्वसनीय सेवा है। आज बहुत से विज्ञापन नेटवर्क आपकी कमाई को आपके बैंक खाते में भेजने के लिए आपके पेपाल अकाउंट की जानकारी माँगते हैं। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि आप अपना पेपाल अकाउंट बना लें, जाने कब आपको इसकी ज़रूरत पड़ जाये।

भारत में किसी बैंक खाते में PayPal द्वारा पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपको PayPal द्वारा अपना बैंक खाता जोड़कर उसे वेरीफ़ाइ कराना पड़ता है। ऐसे पेपल खाते में जिसके लिए बैंक खाता वेरीफ़ाइ हो चुका हो, उसमें पेमेंट प्राप्त करने और भेजने की लिमिट हटा ली जाती है। आप अपने पेपल खाते में अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड जोड़कर किसी को भी रुपये भेज सकते हैं और ऐसे पोर्टल से शापिंग कर सकते हैं जहाँ पेमेंट डॉलर में लिया जाता हो।

भारतीय PayPal Account के बारे में जानने योग्य बातें –

Key points about PayPal India

  • भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा PayPal खाता के सम्बंध में किये गये बदलाव चलते अधिकांश भारतीय बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड द्वारा न तो पेमेंट भेजा जा सकता है और न ही ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है। जिन बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड PayPal अकाउंट से जुड़ सकते हैं वे ज़्यादातर प्राइवेट बैंक हैं।
  • भारत में दो लोग एक-दूसरे को PayPal से न तो पेमेंट भेज सकते हैं और न ही पेमेंट ले सकते हैं।
  • जितने रुपये PayPal अकाउंट में विदेशों से आते हैं वे 24 घंटों के अंदर आपके बैंक खाते में भेज दिये जाते हैं।
  • PayPal अकाउंट से बैंक में रुपये आने 5-7 कार्य दिवस लगते हैं। इसका मतलब है कि अगर बैंक में छुट्टियाँ पड़ जायें तो और अधिक दिन लग जाते हैं।

PayPal खाता प्रयोग करने के क्या लाभ हैं?

Merits of PayPal Account

  • आप अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी शेअर किये बिना ही पेमेंट भेज सकते हैं। जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेमेंट भेजना हो तो PayPal सुरक्षित और भरोसेमंद है।
  • क्रेडिट कार्ड की जगह चुनी हुई बैंकों के प्लेटिनम वीज़ा डेबिट कार्ड प्रयोग कर सकते हैं।
  • विदेशी मुद्रा में पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं और PayPal उसे आपको भारतीय मुद्रा में बदलकर देता है।
  • विदेशी मुद्रा में पेमेंट भेज सकते हैं और PayPal उसे भारतीय मुद्रा से विदेशी मुद्रा में बदलकर भेजता है।
  • आप किसी व्यक्ति से रुपया माँगने के लिए इनवाइस बनाकर उसे भेज सकते हैं।

आइए जानें कि PayPal Account कैसे बनाया जाता है?

Step by step guide to create PayPal Account?

    1. सबसे पहले PayPal की साइट पर जाकर Sign Up लिंक पर क्लिक करें।

PayPal Account India Sign Up

    1. अब आप PayPal खाते का प्रकार चुनें। यदि आप ब्लॉगर हैं तो आपको Individual account बनाना चाहिए। आप बाद में कभी भी Business account में अपग्रेड कर सकते हैं।

PayPal Account India Individual Account

    1. अब आप देश “India” चुनकर अपना ईमेल पता भरें और एक मजबूत पासवर्ड रखें।

PayPal Account India Basic Information

    1. अगले पेज पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी पैन कार्ड के अनुसार सही-सही भरनी है।

PayPal Account India Enter Personal Details

    1. इसके बाद अगले पेज पर आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ने के लिए कहा जायेगा। आप चाहें तो इस चरण को छोड़ सकते हैं और बाद में कभी भी ज़रूरत होने पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ सकते हैं।

PayPal Account India Link Debit Card Optional

    1. जैसे ही आप अगले पेज पर पहुँचते हैं आपको संदेश मिलता है कि आपका नया PayPal खाता बन चुका है।

PayPal Account India Account Created

    1. अब आपको PayPal डैशबोर्ड पर जाना चाहिए

PayPal Account India Dashboard

  1. “Complete your tasks” लिंक पर क्लिक करके आपको चार काम पूरे करने हैं –

PayPal Account India Task Board

– अपना पैन कार्ड जोड़ना है | Add PAN Card

आपको अपना पैन कार्ड नम्बर भरना होगा। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको पहले इसे बनवा लेना चाहिए। यदि आपकी उम्र कम है तो आपको अपने अभिभावकों से PayPal अकाउंट बनाने के लिए कहना चाहिए।

– अपना ईमेल पता सत्यापित करना है | Confirm Registration Email

आपने जिस ईमेल पते से खाता बनाया है उस पर एक सत्यापन लिंक भेजा जाता है, जिस पर क्लिक करके आप अपना ईमेल पता सत्यापित कर सकते हैं। ताकि आप पेमेंट प्राप्त कर सकें।

– अपना बैंक खाता जोड़ना है | Add Bank Account

बैंक खाते से PayPal खाता जोड़ने की सारी प्रक्रिया में 2-3 दिन का समय लग सकता है। बैंक खाता जोड़ने के लिए आपको Task Board पर “Add bank account” के सामने दिये “Start” बटन पर क्लिक करना है। जहाँ आपको स्क्रीनशॉट के अनुसार जानकारी भरनी होगी।

PayPal Account India Enter Bank Details

एक बार बैंक खाते की जानकारी PayPal खाते में भर देने पर PayPal आपके बैंक दो छोटे-छोटे डिपॉज़िट्स करता है। इन डिपॉज़िट्स को जाँचने के लिए पासबुक इंट्री करवा सकते हैं या नेट बैंकिंग का प्रयोग करके भी देख सकते हैं।

PayPal डैशबोर्ड पर “Get Verified” लिंक पर क्लिक करके आप इन दो छोटे डिपॉज़िट्स में PayPal द्वारा भेजी गयी राशि के द्वारा अपने बैंक खाते को सत्यापित करना होगा।

– आपको Purpose Code देना है | Set Actual Purpose Code
Purpose Code का मतलब है कि आप किस कार्य के लिए PayPal खाते का प्रयोग कर रहे हैं। आपको ड्रापडाउन मीनू से सही विकल्प को चुनना होगा।

PayPal खाते में अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड जोड़ना

जैसा मैं पहले भी बता चुका हूँ कि भारतीय रिज़र्व बैंक की गाइडलाइन के चलते बहुत से बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड PayPal के साथ नहीं जुड़ते हैं। लेकिन फिर भी कुछ प्राइवेट बैंकों के डेबिट कार्ड PayPal से जोड़े जा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक से अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी और उनको पूरी तरह स्पष्ट करना होगा कि आप PayPal पर डेबिट कार्ड जोड़ना चाहते हैं। अक्सर देखा गया है कि Platinum Visa Card आसानी से PayPal से जुड़ जाते हैं। जिन बैंकों के डेबिट कार्ड PayPal से जुड़ जाते हैं आगे दिए जा रहे हैं –

  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • CITI Bank
  • Axis Bank
  • American Express

यदि आप PayPal खाता बना चुके हैं या बनाने जा रहे हैं तो आपका डेबिट कार्ड PayPal से जुड़ रहा है तो हमें उस बैंक और कार्ड का नाम अवश्य बतायें।

आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अपने विचार टिप्पणियों के माध्यम से दें।

Keywords: PayPal Account, PayPal Account India, PayPal Account Verification, PayPal account number, PayPal account types, create PayPal account, PayPal account opening, how to delete PayPal account, PayPal account hack, PayPal account login, how to close PayPal account, Complete Guide To Create And Verify Indian PayPal, create PayPal account for free, create PayPal account without credit card, how to create PayPal account with my bank account, create PayPal account with debit card, create PayPal account to receive money, create PayPal account for ebay, create PayPal account in uae, create PayPal account with bank account