पेज स्पीड को बढ़ाने के लिए बेस्ट आनलाइन टूल्स

829

जब से गूगल Google ने यह सूचना जारी की है बेहतर पेज रैंक (PageRank) के लिए आपकी साइट / ब्लॉग पेज स्पीड अधिकतम होनी चाहिए तब से बहुत से लोग इस बारे में सजग हुए हैं। गूगल पेज स्पीड (Page Speed) के अनुसार कोई वेब पेज खुलने की गति हर हाल में 85-95 से मध्य या इससे बेहतर होनी चाहिए। गूगल ने विभिन्न साइटों को पेज रैंक देने की एल्गोरिद्म (Algorithm) में किसी पेज के खुलने की गति को भी शामिल किया है। इसलिए आपके ब्लॉग व साइट को इस चीज़ के लिए भी ऑप्टिमाइज़ (Optimize) होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आज आपकी साइट पर आने वाले पाठक बड़े ही अधीर होते हैं उनके लिए आपके ब्लॉग व साइट के खुलने की स्पीड मायने रखती हैं देर से खुलने वाली साइटों पर वे पुन: लौटना नहीं चाहते हैं क्योंकि हर काम झट से हो जाये ये उनको पसंद है। आप भी तो कुछ ऐसा ही पसंद करते हैं। आज आपकी साइट की सफलता में पेज खुलने की गति पर भी निर्भर करती है। तो ये कैसे और कहाँ से पता करें आपको अपनी साइट पर कौन से उपाय करने की आवश्यकता है।

पेज स्पीड टेस्ट करने की बेस्ट साइट्स

आज से नहीं बहुत समय पहले से ही बहुत से ऐसे आनलाइन टूल उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की पेज स्पीड बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ताकि आपकी साइट व ब्लॉग झटपट खुले और आपकी साइट के विजिटरों (Visitors) को आपकी साइट व ब्लॉग पर विचरण करने का पूरा आनंद व लाभ मिल सके। विभिन्न टूल अलग-अलग साइट पर्फ़ार्मेंशन (Performance) दिखायेंगे इसलिए आपको सभी पर अपनी साइट को जाँच कर बताये गये उपाय अपनाने होंगे ताकि अधिकतम बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकें।

ब्लॉग की पेज स्पीड बढ़ाने के लिए 10 टूल्स

“Today everyone wants high PageRank and heavy crowd of daily visitors. Site performance play a vital role for high PageRank. After making announcement by Google site’s speed will matter for PageRank, most of us are concern about this. So be aware of this and optimize your site before it’s get too late for you and visitors shift to highly optimized site. Following tools will help you to find your site performance and are able to suggest you some tips to optimize your site / blog loading speed.”

1. गूगल पेजस्पीड इंसाइट्स टूल्स

PageSpeed Insights — Google Developers

https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights

गूगल पेज स्पीड इंसाइट्स

चूँकि आप और अधिकांश सभी लोग गूगल सर्च का ही प्रयोग करते हैं इसलिए आपको अपनी साइट व ब्लॉग को सबसे पहले गूगल की दृष्टि से देखना चाहिए। इसके लिए गूगल का अपना पेजस्पीड टेस्ट (PageSpeed test) टूल है जिसका नाम पेजस्पीड इनसाइटस्‌ (PageSpeed insights) है। आप इसका उपयोग कीजिए और अपनी साइट की पर्फ़ार्मेंशन (perforamance) को 85-95 के मध्य पहुँचाने की कोशिश करनी चाहिए। पेजस्पीड जाँच का यह टूल आपके ब्राउज़र पर प्लगिन और एक्स्टेंशन (Browser plugins and extensions) के रूप में भी इंस्टाल किया जा सकता है।

2. जीटीमेट्रिक्स – वेबसाइट स्पीड और पर्फ़ार्मेंस ऑप्टिमाइज़ेशन

GTmetrix | Website Speed and Performance Optimization

https://gtmetrix.com/

GTmetix - Analyze performance of your website or blog

गूगल पेजस्पीड इनसाइटस्‌ (PageSpeed insights) के बाद यह टूल मेरी पहली पसंद है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि पेज स्पीड की दो सेवाओं गूगल पेज स्पीड और याहू वाईस्लो (PageSpeed insights and Yahoo! Yslow) दोनों के परिणाम दिखाता है। इसके साथ ही आपको अपनी साइट की गुणवत्ता सुधारने के लिए काम के सुझाव भी देता है। पेज स्पीड सर्वर की स्थिति के अनुसार थोड़ी-बहुत कम ज़्यादा हो सकती है किंतु आप इसमें एक समय एक से अधिक साइट के साथ अपनी साइट की तुलना भी कर सकते हैं।

3. पिंग्डम मटूल्स

Pingdom Tools

http://tools.pingdom.com/fpt/

Pingdom tools - Test the Load Time of a Web Page

पिंगडम (Pingdom) भी एक बहुत उपयोगी टूल है जिससे आप अपने ब्लॉग के खुलने की गति को परख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि किसी फोटो, चित्र, स्क्रिप्ट या अन्य किसी पेज एलिमेंट (Page elements) के कारण आपके ब्लॉग की स्पीड धीमी हो रही है।

4. वेबपेजटेस्ट – वेबसाइट पर्फ़ार्मेंस और ऑप्टिमाइज़ेशन टेस्ट

WebPagetest – Website Performance and Optimization Test

http://www.webpagetest.org/

5. वेब पेज एनालायज़र – फ्री वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन टूल

Web Page Analyzer – free website optimization tool website speed test check website performance report from web site optimization

http://www.websiteoptimization.com/services/analyze/

6. डेयरबूस्ट

DareBoost

https://www.dareboost.com

7. लोड इम्पैक्ट – लोड टेस्टिंग और पर्फ़ार्मेंस टेस्टिंग सर्विस

Load Impact – On Demand Website Load Testing and Performance Testing Service

https://loadimpact.com/

8. ऑक्टागेट साइटटाइमर

OctaGate SiteTimer

http://www.octagate.com/service/SiteTimer/

9. शो स्लो

Show Slow

http://www.showslow.com/

10. साइट-पेर्फ़.कॉम

Site-Perf.com – Know all about your site performance

http://sitespeed.me/en/

अपने ब्लॉग की पेज रैंक जानिए

https://hindi.techprevue.com/check-google-pagerank/