ब्लॉग नेवीगेशन की 5 प्रमुख गलतियाँ

139

ब्लॉगिंग में नेवीगेशन का बहुत महत्व है। नेवीगेशन से पाठक को आपके ब्लॉग पर सबसे अधिक सहायता प्राप्त होती है। एक अच्छे नेवीगेशन से कुछ ही शब्दों में आप पाठक को उपयोगी पृष्ठों पर पहुँचने में मदद कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर आते ही कोई भी पाठक वह पोस्ट पढ़ता है जिसे खोजता हुआ वह आपके ब्लॉग पर आता है। जब वह आपकी पोस्ट से प्रभावित हो जाता है तो वह आपके ब्लॉग पर और बहुत कुछ पढ़ना चाहता है और नेवीगेशन उसे इसके लिए सही राह दिखा सकता है।

किसी ब्लॉग पर नयी पोस्ट और पुरानी पोस्ट लिंक ही किसी पाठक को अगली पिछली पोस्टों पर पहुँचाने के लिए काफी नहीं है। यह नेवीगेशन का हिस्सा है किंतु यह पूरी तरह से मददगार नहीं होता है। नेवीगेशन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य पाठकों को अधिक से अधिक समय तक ब्लॉग से बाँधे रखना है। जिससे वह आपके ब्लॉग पर उपलब्ध समस्त सामग्री से लाभ प्राप्त कर सकें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने ब्लॉग पाठकों अपने उपभोक्ताओं के रूप प्राप्त करना चाहते हैं।

Top Blog Navigation Mistakes

इसलिए आप एक अच्छे नेवीगेशन से आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं या ये कहें आप नये पाठकों को अपने ब्लॉग पाठकों नियमित पाठकों के रूप में बदलना चाहते हैं। इसके बाद अंतिम चरण होता है कि जब आप उन्हें अपनी सेवाओं (सर्विसेज़) के लिए उपभोक्ता बना लेते हैं। इसलिए नेवीगेशन के द्वारा आप कम शब्दों में पाठक के सामने अधिक सामग्री प्रस्तुत करते हैं। विपरीत परिस्थितियों में जब पाठक को आपके ब्लॉग पर कोई चीज़ पसंद न आये तो वह नेवीगेशन के द्वारा अगली किसी पसंद की सामग्री का चुनाव आसानी से कर सकता है।

यह बिल्कुल इसी तरह से जब किसी ग्राहक को कोई सामान पसंद न आये तो दुकानदार उसे कोई अन्य सामान दिखा देता है। ताकि वह उस ग्राहक को खो न दे और उसका कोई न कोई सामान तो बिक ही जाये। इसलिए सरल नेवीगेशन एक बेहतर दुकानदार (विक्रेता) होता है।

ब्लॉग नेवीगेशन की 5 सामान्य त्रुटियाँ

नये पाठक को नियमित पाठक अथवा ग्राहक (उपभोक्ता) बनाने के लिए आपको अग्रलिखित 5 ग़लतियों से बचना चाहिए।

ब्लॉग पर पसंद की सामग्री न होना

कीवर्ड रिसर्च से पता कीजिए कि आपके पाठकों आपके ब्लॉग पर सबसे ज़्यादा क्या पसंद है और सबसे पहले उन्हीं कीवर्डों पर उन्हें ले जाइए। इससे उन्हें अपनी पसंद की सामग्री आसानी से मिल जाएगी। सदा ऐसा नहीं होता है कि जिस पोस्ट पर हम अधिक मेहनत करते हैं वह पोस्ट पाठकों को पसंद ही आये।

ब्लॉग पर सहयोगियों की कमी

हर क़दम पर ब्लॉग पाठक की पूरी मदद करनी चाहिए। यदि वो किसी ग़लत पेज पर चले जायें तो उन्हें बताइए कि उन्हें कहाँ पर होना चाहिए। त्रुटि 404 इसका एक अच्छा उदाहरण है। इसलिए कभी भी पाठकों को 404 पेज पर नहीं छोड़ना चाहिए उन्हें सदैव 404 पेज से होम पेज पर भेज देना चाहिए। आप चाहें तो त्रुटि पेज पर ब्लॉग के कुछ महत्वपूर्ण पेजों के लिंक भी जोड़ सकते हैं।

इसलिए अपने पाठकों का हाथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए। साथ उन्हें कभी चुनाव के लिए एक विकल्प मत दीजिए। अधिक विकल्प देने से उसे सबसे अच्छा विकल्प चुनने का अवसर मिलता है। हर पाठक की अपनी पसंद होती है। यह बिल्कुल सही है।

अनचाही सामग्री दर्शाना

बहुत से ब्लॉगर जल्दबाज़ी में अपने पाठकों को कुछ भी परोस देते हैं। यह समझना आवश्यक है कि हर पाठक एक अगल पाठक होता है। जब कोई पाठक आपके ब्लॉग पर पहली बार आये तो उसे यह जताइए कि आप अपने पाठक की पूरी मदद कर सकते हैं। पहले उन्हें सबसे बेहतर मुफ़्त सेवाओं से अवगत कराइए और इसके बाद ही उन्हें उन सेवाओं के बारे में बताइए जिसके लिए उनको रुपये खर्च करने होंगे।

नि:शुल्क सामग्रियों की भरमार

नेवीगेशन एक अन्य चरम व्यवहार पाठक को ग़लत दिशा देना होता है। नेवीगेशन जब पाठकों को इधर-उधर भेज देता है। तब वह भ्रमित होकर आपके ब्लॉग से चला जाता है। इसलिए अपने ब्लॉग पर नि:शुल्क सामग्रियों की भरमार मत रखिए। उन्हें सबसे उचित सामग्री के लिए निर्देशित करना चाहिए। इसके बाद उसे बताइए कि आप क्या बेच रहे हैं। आप जो बेच रहे हैं उसे साइडबार या किसी उचित स्थान पर रखिए। इसके लिए अच्छे डिज़ाइन और प्रदर्शन की आवश्यकता पड़ती है।

पाठकों से न कहना

अपने पाठकों से कभी न मत कहिए। उन्हें ब्लॉग पर उनके काम की अधिक से अधिक चीज़ें उपलब्ध कराइए। नेवीगेशन को बेहतर करने के लिए अनेक विजेट काम में लाए जा सकते हैं। इनमें से अपने काम के विजेट चुनकर पाठकों को बताइए कि आपके ब्लॉग पर बहुत कुछ है जो आपके बहुत काम आ सकता है।

सरल नेवीगेशन के लिए आप अपने ब्लॉग पर नीचे दिये विजेट का प्रयोग कर सकते हैं:

– ब्लॉग हेडर के नीचे या ऊपर नेवीगेशन बार
– टॉप पोस्ट विजेट (साइडबार में)
– 5 से 10 टॉप पोस्टें लेबल या कैटेगरी अनुसार (होम पेज पर)
– नयी पोस्टें विजेट
– ब्लॉग आर्काइव
– कैटेगरी या लेबल
– टैग्स या लेबल
– सम्बंधित पोस्टें
– अलगी – पिछली पोस्टें नेवीगेशन
– विशेष पोस्टें विजेट
– नि: शुल्क सामग्री विजेट (साइडबार में)
– साइडबार में और हर पोस्ट के नीचे सामग्रियों का विज्ञापन

ऊपर दी बताये गये विजेट में कितने का प्रयोग आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं यह आपके ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री पर निर्भर करता है। अधिक सामग्री होने का मतलब है सबसे काम की सामग्री सबसे पहले दिखाना।

यदि आपको मेरी किसी मदद की ज़रुरत है तो मुझे अवश्य बतायें।

Keywords: Navigation mistakes, Top navigation mistakes, blog navigation