अपनी रचनाओं को मुफ़्त कॉपीराइट करवाइए

760

क्या आपका ब्लॉग कॉपीराइट प्रोटेक्टेड (Copyright Protected) है? क्या आप जानते हैं कि आपके ब्लॉग के लेख, कविताएँ, कहानियाँ इत्यादि कहाँ-कहाँ कापी करके आपकी आज्ञा के बिना प्रकाशित व प्रसारित की जा रही हैं? अगर नहीं तो क्या आप जानना चाहते हैं, उत्तर तो हाँ ही है, ये बात तो सभी जानना चाहते हैं। यदि जानते हैं कि कौन प्रकाशित कर रहा है लेकिन कैसे साबित करें कि वह आपकी ही रचना है तो अब यह बहुत सरल हो गया है ‘www.myfreecopyright.com‘ के ज़रिए। ‘माइफ्रीकॉपीराइट (myfreecopyright)‘ एक ऐसी सुविधा है जो आपको आपकी रचनाओं के लिए मुफ्त कॉपीराइट दिलवाती है। बस आपको करना ये है कि आपको इस साइट पर जाकर रजिस्टर करना है और दी गयी स्क्रिप्ट को अपने टेम्पलेट में एक HTML/JAVASCRIPT गैजेट में जोड़ना है और इसे लेआउट में पोस्ट सेक्शन के नीचे सरका देना है। वैसे आप इस गैजेट को कहीं भी अपनी मन मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप इस साइट पर रजिस्टर करते हैं तो यह आपसे ईमेल पुष्टीकरण करवाता है और एक बार मेल पुष्टीकरण हो जाने पर यह आपको आपकी सभी पोस्टों के लिए नीचे दिए गये नमूने के अनुसार फिंगरप्रिंट भेजता है और इसी से आप सबकुछ साबित कर पाते हैं। यह एक बहुत कारगर युक्ति और उपाय है। ये पिछ्ले कॉपीराइट टूल जो बहुत प्रचलन में रहा है जिसे आप कापीस्केप (Copyscape) के नाम से जानते हैं, से बहुत अधिक उन्नत और सुविधाजनक (advanced & handy ) है।

फिंगरप्रिंट नमूना – Fingerprint Specimen
Copyright :: All Rights Reserved
Registered :: 2012-09-29 06:58:58
Title :: Your post title
Category :: Blog

Fingerprint :: 2a34cf746801376112b4839e9a4ee3e003d4c76a9e80784a2d1f6524fd570032
MCN :: E2Y4R-255CK-2WA00

मैंने नीचे ‘myfreecopyright.com‘ पर रजिस्टर करने के चरण /Steps दे रहा हूँ। इन्हें नीचे दिये चित्रों के साथ सरलता से समझा और पूरा किया जा सकता है।

रचनाओं को मुफ़्त कॉपीराइट करवाने के चरण –

1. सबसे पहले www.myfreecopyright.com रजिस्ट्रेशन कीजिए

myfreecopyright registration

2. इसके बाद आपके द्वारा भरे गये ईमेल पते पर नीचे दिये गये नमूने के अनुसार आपको एक ईमेल प्राप्त होगी जिसमें दिये लिंक पर क्लिक करके ईमेल पते का पुष्टीकरण करना होगा।

myfreecopyright registration confirmation

3. पुष्टीकरण करने के बाद आप जिस पेज पर स्वत: चले जाते हैं उस पृष्ठ पर नीचे दिये चित्र के अनुसार आपको तीन प्रकार के कॉपीराइट लेने की सुविधा दी जाती है।

myfreecopyright type

4. यदि आप ब्लॉग के लिए कॉपीराइट ले रहे हैं तो नीचे दिये चित्र के अनुसार अपना ब्लॉग पता भरें।

myfreecopyright enter blog address or feed

5. फिर यह नीचे दिये चित्रानुसार अपना कार्यक्रम पूरा करेगा।

myfreecopyright blog registration

6. फिर यह आपको वह स्क्रिप्ट देगा जिसे आपको ब्लॉग पर एक HTML/JAVASCRIPT गैजेट में पेस्ट/प्रयोग करनी है। जिसके बाद आपका ब्लॉग कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित हो जाता है।

myfreecopyright script sample

7. यदि आप एक से अधिक ब्लॉग लिखते हैं तो चित्र 3 में दर्शाये गये My Copyrights पर क्लिक करना है जिससे आप उस पेज पर पहुँच जायेंगे जिसपर आपको Protect My Creation नाम का बटन मिलेगा। जिसपर क्लिक करके आप चरण 4 के आगे के चरण दोहराकर अपने अगले ब्लॉग या अन्य किसी सामग्री का कॉपीराइट सुरक्षित कर सकते हैं।

myfreecopyright register another blog

अब आपके ब्लॉग कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित हैं जैसे ही कोई आपके ब्लॉग पर प्रकाशित कोई भी सामग्री किसी अन्य जगह प्रकाशित करेगा, इस बात की सूचना आपको आपके ईमेल पर मिल जायेगी। जिस पर आप बाद में उचित कार्यवाही कर सकते हैं।

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए लाभप्रद साबित होगी और आपके ब्लॉग से पोस्ट चोरियाँ कुछ कम होंगी।

आपका दिन शुभ हो। 😀

Keywords: copyright your creations, take free copyright, myfreecopyright, copyright protection for blogs