ब्लॉग की गोपनीयता नीति और उपयोग की शर्तें बनायें

यदि आप ब्लॉग/साइट लिखते हैं तो ब्लॉग/साइट पर ‘गोपनीयता नीति’ और ‘उपयोग की शर्तें’ ज़रूरी हैं।

महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

1. “व्यक्तिगत पहचान की जानकारी” – यह वह जानकारी जिसे हम किसी की पहचान करने के लिए प्रयोग में लाते हैं। इसके अन्तर्गत नाम, पता, टेलीफोन नम्बर तथा अन्य जानकारियाँ आती हैं।
2. “साइट/साइटें” वह है जिसके लिए आप गोपनीयता नीति जारी की गयी है।

Importance of privacy policy

Basic Needs of Privacy

गोपनीयता की सामान्य आवश्यकताएँ

1. गोपनीयता नीति के अनुसार अपनी व्यक्तिगत पहचान की जानकारी साइट पर उपलब्ध कराएँ।
2. एक उपयोगकर्ता को यह विकल्प उपलब्ध करें, वो चाहे तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी को छुपा सके यदि जानकारी को प्राथमिक उद्देश्यों के लिए प्रयोग नहीं किया जा रहा है अथवा तृतीय पक्ष को दर्शाया जा रहा है।
3. उपयोगकर्ता के द्वारा तृतीय पक्ष को जानकारी उपलब्ध कराये जाने की रज़ामंदी को सराहा जाना चाहिए और विकल्प में बदलाव की छूट होनी चाहिए।
4. यदि तृतीय पक्ष को उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी दी जा रही है तो इस विषय में उपयोगकर्ता को मेल द्वारा सूचित किया जाना चाहिए।
5. सभी न्यूज़लेटर और प्रोमोशनल मेल, जिन्हें उपयोगकर्ता के द्वारा स्वीकारा नहीं गया है, में उनसे सदस्यता समाप्ति (अनसब्स्क्राइब) का विकल्प होना चाहिए।
6. यदि उपयोगकर्ता 13 वर्ष से कम आयु का है तो उससे जमा की जाने वाली जानकारी उसके माता-पिता/संरक्षक के सज्ञान से बाहर नहीं होनी चाहिए।
7. आपको उचित कदम उठाने चाहिए जब व्यक्तिगत पहचान की जानकारी को जमा, बनाया, व्यवस्थित, प्रयोग और प्रकट किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह उस उद्देश्य प्राप्ति के लिए सही, सम्पूर्ण और समायिक है जिसके लिए वह प्रयोग में लाया जाना है। आपने द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आपने सुरक्षा के उचित प्रबंध किये हैं जैसे कि व्यक्तिगत पहचान की जानकारी को सुरक्षित करने के लिए एनक्रिप्शन इत्यादि।
8. आपको साइट के मुख्य पृष्ठ अथवा जहाँ से व्यक्तिगत पहचान की जानकारी जमा की जा रही है वहाँ गोपनीयता नीति पृष्ठ का लिंक सम्बद्ध होना चाहिए।

What Privacy Policy Should Cover?

गोपनीयता नीति में क्या-क्या होना चाहिए?

1. सम्पूर्ण विवरण; साइट के उपयोगकर्ता किस प्रकार से लाइसेंसधारी से सम्पर्क कर सकते हैं
2. विवरण; किस प्रकार से साइट द्वारा उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी जमा की जा रही है
3. विवरण; कौन से तृतीय पक्ष अपने लिए या आपके लिए उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी जमा कर रहे हैं।
4. विवरण; उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी को किस प्रकार से प्रयोग में लाया जा रहा है।
5. विवरण; किस तकनीक (कूकीज़ इत्यादि) का प्रयोग करके उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी जमा की जा रही है।
6. विवरण; किस प्रकार से उपयोगकर्ता अपनी व्यक्तिगत जानकारी एक्सेस‌ कर सकता है और बदल सकता है।
7. विवरण; उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत पहचान की जानकारी अदालती या सरकारी एजेंसीज़ को वारंट, आदालत में गवाही के आज्ञापत्र या अन्य सरकारी आदेशों के लिए दी जा सकती है।
8. विवरण; उयोगकर्ता द्वारा भरी व्यक्तिगत पहचान की जानकारी ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डस्‌, चैट रूमस्‌, न्यूज़ ग्रुपस्‌, या अन्य पब्लिक फोरमस्‌ में दिखायी देगी।
9. विवरण; गोपनीयता नीति में बदलाव या उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत पहचान की जानकारी के प्रयोग के बारे में उसे किस प्रकार से सूचित किया जायेगा।
10. विवरण; गोपनीयता नीति के लागू होने की तिथि
11. विवरण; यदि व्यक्तिगत पहचान की जानकारी को प्रथामिक प्रयोग के लिए तृतीय पक्ष को दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त गूगल तथा अन्य विज्ञापन देने वाली कम्पनियों ने विज्ञापन देने की नीतियों में परिवर्तन किया है। यदि आप उनके विज्ञापन लगाना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग अथवा साइट पर गोपनीयता नीति स्प्ष्ट की जानी चाहिए।

यदि आप अपने ब्लॉग या साइट के लिए गोपनीयता नीति बनाना चाहते हैं तो निम्न लिंकस्‌ का प्रयोग करें। यह सुविधाएँ नि:शुल्क/मुफ़्त हैं।

http://www.freeprivacypolicy.com
http://www.bennadel.com/coldfusion/privacy-policy-generator.htm
http://www.generateprivacypolicy.com 

यदि आप अपने ब्लॉग/साइट पर Google AdSense प्रयोग कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो DoubleClick Cookies प्रयोग करने की गोपनीयता नीति अवश्य जोड़िए।

https://support.google.com/adsense/bin/answer.py?hl=en&answer=1348695

document.title = “Privacy Policy and Terms of Services are important for blogs”;

Keywords: privacy policy, terms and conditions, tos, terms of services, doubleclick cookies privacy, free privacy policy, build privacy policy, create privacy policy