ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाने के टिप्स

गूगल ऐडसेंस “Google AdSense” के साथ बहुत अच्छी कमाई कर पाना बहुतों के लिए कठिन काम है। हो सकता है कि आपने पहले कभी की हो लेकिन आज न कर पा रहे हों। गूगल ऐडसेंस पर निर्भर रहने के बजाय आप एफ़िलिएट ऐड्स ‌_ Affiliate Ads प्रयोग कीजिए और बहुत रुपये कमाइए। अंग्रेजी ब्लॉगर प्रोडक्ड रिव्यू “Product Review” लिखकर अच्छा पैसा कमाते हैं। एक ब्लॉगर के तौर पर आप अपने किसी विशेष ज्ञान को एक प्रोडक्ट (उत्पाद) के रूप में अपने पाठकों को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपने अनेक ऐसी बेकार की बातें न जाने कितने ब्लॉगों पर पढ़ी होंगी।

बिना अनुभव की मुफ़्त सलाह कितने काम की साबित होती है इसका अनुभव आप सभी कर चुके होंगे। पता नहीं क्यों पर आप किसी भी ब्लॉगर की बात को चाहे या अनचाहे मान ही लेते हैं। हो सकता है बहुत बड़े अनुभवी ब्लॉगर भी आपसे ऐसी बातें शेयर करते हों लेकिन गूगल ऐडसेंस की अपनी महत्ता है।

ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाएं

“Now a days creating AdSense account is not an easy task due to it’s policy but earning huge money with Google AdSense is true. Yes, it is not a day dreaming. For this you should know the unrevealed secrets. Actually all these are not explained at one page. In Hindi blogging it is like Enigma. I am doing research and trying to help you because AdSense for Hindi bloggers will be available very soon. Stay away from those who spread rumour about most trusted Google AdSense. Read this article for more clarity about AdSense to earn more.

You can earn huge money with Google AdSense. Yes, you can rely on this source of income. Play with keywords and earn more with AdSense.”

लोग क्यों चाहते हैं कि आप गूगल ऐडसेंस पर विश्वास न करें?

People are diverting your mind

क्या आप जानते हैं कि इतने आसान आमदनी के साधन को लोग क्यों छोड़ने के लिए कहते हैं?

अपने कान पास में लाइए मैं आपको बताऊँगा कि वे आपसे इसे भूल जाने के लिए कहते हैं जबकि ऐडसेंस सालों से आमदनी का सबसे आसान साधन है। मेरी बात को ध्यान से सुनिए और इसके बारे में कभी किसी को मत बताइए। इसके बारे में ध्यान से अवश्य सोचिएगा।

सच तो ये है कि वे आपको अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के साथ-साथ एफ़िलिएट प्रोडक्ट्स बेचना चाहते हैं। आप एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में वही करते हैं जो वे आपसे करवाना चाहते हैं। बात कुछ समझ आयी?

अगर आप गूगल एडसेंस से कमाई के बारे में सोचते रहेंगे तो आप उनके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को नहीं ख़रीदेंगे। उनके अधिकांश प्रोडक्ट्स इस बारे में होते हैं कि आप एफ़िलिएट ऐड से किस प्रकार बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

सच तो ये है वे आपको अपने जैसा बनाना चाहते हैं वे आपको अपने समूह में से एक बनाना चाहते हैं।

एक और सच जानिए। वे एफ़िलिएट ऐड्स और अपने प्रोडक्ट्स से भारी कमाई का दावा करते हैं। जिससे आप गूगल ऐडसेंस के बारे में भूल जायें।

कोई भी आपको कभी पूरा सच नहीं बताता है

Nobody is going to tell you truth

मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूँ कि कोई भी ऐडसेंस से भारी आमदनी कर सकता है। ये सब पका-पकाये
खाने की तरह नहीं है जिसे जब चाहा तब खा लिया।

गूगल ‘ऐडसेंस’ के नाम से एक विज्ञापन एजेंसी की तरह काम कर रहा है जो कि आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर आमदनी का मौक़ा देता है।

एफ़िलिएट ऐड से हटकर गूगल ऐडसेंस विज्ञापन पर प्रति क्लिक “Per Click” के हिसाब से देता है। इसका मतलब है जितने क्लिक उतनी कमाई। ये बहुत आसान है इसमें आपको बार-बार नये विज्ञापन लगाने की कोई ज़रूरत नहीं होती है। एक बार प्रयोग किया गया कोड सभी प्रकार के विज्ञापन दिखाता है।

ऐडसेंस की नीतियाँ बहुत कड़ी हैं क्योंकि…

AdSense policies are tough because…

पैसे कमाने की चाहत रखने वाले ब्लॉगरों की ग़लत तरीक़ों के प्रयोग पर नियंत्रण रखने के लिए गूगल ऐडसेंस की नीतियाँ बहुत कड़ी हैं।

यदि आप ख़ुद या आपके दोस्त विज्ञापनों पर रोज़-रोज़ क्लिक करेंगे तो आपका ऐडसेंस खाता बंद कर दिया जायेगा। ऐसा पहले नहीं था लेकिन ओवर स्मार्ट ब्लॉगरों की चालाकी की वजह से नीतियों में कड़ी शर्तें रखी गयी हैं।

कड़ी नीतियों का कारण यह भी है कि गूगल ऐडसेंस अपने विज्ञापन प्रदाताओं “Advertisers” को बेहतर सेवा देना चाहता है। यह आपके और विज्ञापन प्रदाताओं के मध्य बिचौलिए का काम करता है। और वह उस ब्लॉगर जो उनका विज्ञापन दिखा रहा है और जो वह विज्ञापन दे रहा है, दोनों के साथ न्याय करना चाहता है।

स्पैम और स्कैम से बचने के लिए नीतियों को कड़ा रखना ऐडसेंस टीम की मजबूरी है। आशा है आपको यह बात स्पष्ट समझ आ गयी होगी।

ऐडसेंस खाते को निरस्त होने से कैसे बचायें

Protect your AdSense account

जो लोग गूगल ऐडसेंस विज्ञापन दिखाते समय ओवर स्मार्टनेस “Over smartness” दिखा रहे हैं उनको अपने खाते के बंद होने की चिंता दिन रात सताती रहती है। जो लोग सजग हैं और सही तरीक़े से ऐडसेंस विज्ञापन दिखा रहे हैं पूरे आत्मविश्वास से मोटी आमदनी कर रहे हैं।

आप ऐडसेंस से मोटी कमाई कर सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है। अगर आप –
1. सीरियस ब्लॉगर हैं
2. यदि आप चालाकी नहीं दिखायेंगे
3. सही तरीक़े को अपनायेंगे
4. कम समय में अधिक कमाई के तरीक़े नहीं सोचेंगे
5. आमदनी के एक स्रोत पूरी तरह से निर्भर नहीं रहेंगे

यदि आप उपरोक्त शर्तों को पूरा करने का हौसला रखते हैं तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि आप गूगल ऐडसेंस से मोटी कमाई कर सकेंगे।

गूगल ऐडसेंस गूगल के लिए भी कमाई का एक बड़ा स्रोत है इसलिए इस सेवा के बंद होने का कोई चांस ही नहीं है लेकिन भविष्य में क्या होगा। इसके विषय में मैं कोई टिप्पणी नहीं दे सकता हूँ।

ऐडसेंस से मोटी कमाई कैसे करें?

Earning huge with AdSense

आप इंतिज़ार कर रहे होंगे कि कब मैं आपको गूगल ऐडसेंस से मोटी कमाई करने के बारे में बताऊँगा। आप इस बारे में इंटरनेट पर हज़ारों लेख पढ़ सकते हैं। यह कोई सूत्र नहीं है जो सदा ही एक जैसा रहेगा।

मेहनत करके कमाई की सोचे

Hard work has no substitute

आप बताइए कि पिछले हफ़्ते आपने कितने मिनट कमाई बढ़ाने के बारे में काम किया। हम अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर ट्रैफ़िक बढ़ाने के बारे में सोचते हैं। सिर्फ़ ट्रैफ़िक बढ़ाकर कोई चमत्कार नहीं होने वाला है। आपको प्रतिदिन आशा के हिसाब से कमाई नहीं होने वाली है। हम एक सबसे बड़े सच के बारे में भूल जाते हैं कि विज्ञापन दिखें तो उनपर क्लिक भी तो हो। अनेक विज्ञापन जो दिख रहे हैं उन पर क्लिक करके लोग उस विज्ञापन का उद्देश्य तो पूरा करें।

गूगल ऐडसेंस
Make Money With Google AdSense

गूगल विज्ञापन का उद्देश्य

Aim of AdSense services

अधिकतर पाठक ब्लॉग पर सर्च इंजन से आते हैं। आपके ब्लॉग पर कैसे आ रहे हैं इसे जानना भी ज़रूरी है।

वे गूगल सर्च विंडो में कुछ शब्द टाइप करते हैं। ये शब्द वास्तव में आपकी पोस्ट के कीवर्ड “Keywords” होते हैं। वे आपके ब्लॉग पर वह सामग्री खोजते हुए आ रहे हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

आपके ब्लॉग पर वे उन विज्ञापनों को देखते हैं जो उनसे सम्बंधित हैं। वे उनपर तभी क्लिक करते हैं जब उनकी पसंद की चीज़ों के बारे में होते हैं। पसंद की चीज़ें वे होती हैं जो उनके काम आ सकती हैं। वे अनावश्यक चीज़ों को अनदेखा कर देते हैं। उनके काम की चीज़ ही उनके लिए सबसे अच्छी होती है।

अपने ब्लॉग पर उस ट्रैफ़िक की भीड़ मत जमा कीजिए जिनसे सम्बंधित विज्ञापन पर क्लिक करके वो अपने पसंद की चीज़ें आसानी से पा सकते हैं। इसका मतलब है आप उन कीवर्ड का प्रयोग कम कीजिए जिससे सम्बंधित विज्ञापन अधिक दिख सकते हैं।

अगर आप सच में ऐडसेंस से कमाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए दस तरीक़ों को अपनाकर आप अपने सपने सच कर सकते हैं। इसके ब्लॉग पर नियमित रूप से समय देना बहुत आवश्यक है।

1. नियमित आमदनी का साधन

Source of regular income

आप अपने ब्लॉग पर क्या करते हैं? पोस्ट प्रकाशित करते हैं, उन्हें प्रोमोट करते हैं और ऐसा करते रहते हैं। इसके बदले में आपको क्या प्राप्त होता है। इससे आपको ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफ़िक मिल जाता है। ज़्यादा ट्रैफ़िक न केवल ऐडसेंस से कमाई करा सकता है बल्कि आपको कमाई के साधन भी दिला सकता है। आप दिन में ब्लॉगिंग को थोड़ा-सा समय देकर इसे कमाई का अच्छा साधन बना सकते हैं। जैसे-जैसे साइट का ट्रैफ़िक बढ़ेगा आप अच्छी कमाई कर पायेंगे।

यह आपके ब्लॉग पर कमाई का नियमित और निश्चित साधन है। यह आपको ब्लॉग पर खर्च करने और अपनी पहुँच को बढ़ाने के साथ-साथ अन्य साधनों से कमाई के रास्ते खोलने में सहायक सिद्ध होगा।

2. ऑप्टिमाइज़ेशन के बढ़िया साधन

Better source of optimization

अधिक से अधिक कमाने के लिए आपके पास एक से अधिक विकल्प उपलब्ध हैं। विज्ञापन से अधिक कमाने के लिए आपको इसके स्थान, आकार और रंग रूप का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। आपको ये प्रयोग सप्ताह-सप्ताह भर के लिए कर सकते हैं। जब आप छ: महीने तक ऐसे प्रयोग करते हैं तो आपको आगे आने वाले समय में बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं।

गूगल ऐडसेंस ने इसके लिए एक गाइड बनायी है, जिसमें सभी बातों को बताया गया है। ब्लॉगर पर किसी प्रकार कोई प्लगिन नहीं है, इसके लिए आपको तकनीकि विशेषज्ञ की आवश्यकता पड़ सकती है। लेकिन वर्डप्रेस “WordPress” पर कई प्लगिन “Plugin” मौजूद हैं, जिन्हें सरलता से प्रयोग किया जा सकता है।

3. खाता निरस्त होने का कोई डर नहीं

No fear of disabling AdSense account

अगर आप बिना चालाकी के पूरा मन लगाके ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको खाता बंद होने जाने का डर नहीं सतायेगा। साथ आपको नियमित रूप से ऐडसेंस के डैशबोर्ड पर विज्ञापन से की गयी आमदनी पर नज़र रखनी होगी। साथ ही यह भी देखना होगा कि आप कौन-सी ऐड यूनिट “Ad Unit” आपको कमाई करवा रही है और कौन-सी नहीं। साथ ही यदि आप वर्डप्रेस प्रयोग कर रहे हैं तो आपको ऐसे प्लगिन प्रयोग करने चाहिए जो क्लिक फ्राड “Click fraud” की जानकारी आपको दे सकें।

4. ज़्यादा दाम चुकाने वाले कीवर्ड

More paying keywords for AdSense

जी हाँ ये सच है कि कुछ कीवर्ड ऐसे होते हैं जिनसे सम्बंधित विज्ञापन यदि प्रदर्शित हो जायें तो प्रति क्लिक आपको मिलने वाली क़ीमत बहुत अधिक होती है। आपको ऐसे कीवर्ड पर नज़र रखनी चाहिए। और सम्बंधित लेखों में ऐसे कीवर्ड प्रयोग करने चाहिए। गूगल में सर्च करके ऐसी हज़ारों पोस्टें पढ़ी जा सकती हैं। उदाहरण के लिए ‘Insurance’ एक ऐसा ही कीवर्ड है जिस पर प्रति क्लिक दाम अधिक मिलता है।

ऐसी ही एक इंफ़ोग्राफ़िक मुझे मिली है जिसमें ऐसे कीवर्ड की चर्चा की गयी है जिन पर प्रति क्लिक दाम अधिक मिल रहा है।

इसके साथ आपके ब्लॉग पर उन देशों से भी ट्रैफ़िक आना बहुत आवश्यक है जहाँ पर प्रति क्लिक कमाई अधिक होती है। अगर विज्ञापन अमेरिका या कनाडा में क्लिक हुआ है तो अधिक कमाई होती हैं जबकि बंग्ला देश या नेपाल में क्लिक होने पर कम दाम मिलते हैं। क्योंकि अमीर देशों में लोग ऑनलाइन सर्विसेज और प्रोडक्ट ख़रीदने में अधिक रुचि दिखाते हैं जबकि ग़रीब देशों में वो दुकान पर जाकर सामान ख़रीदना पसंद करते हैं।

आप जिस विषय पर लिख रहे हैं आप उनसे सम्बंधित कीवर्ड ख़ुद खोज सकते हैं। गूगल प्लानर ऐसी ही एक सुविधा है जो आपके लिए काम की साबित हो सकती है। इसमें कीवर्ड की लिस्ट होती है और उनके दाम होते हैं जो गूगल अपने विज्ञापन प्रदाताओं से प्राप्त करता है। अत: सम्बंधित विज्ञापनों पर अधिक कमीशन मिलता है।

ऐडसेंस रेवेन्यू बढ़ाएँ
AdSense Revenue Growth

5. अनेक कीवर्ड का लाभ

More Keywords more Confusion

अनेक ऐसे ब्लॉग विषय हैं जिनमें प्रयोग आने वाले कीवर्ड अधिक कमाई नहीं करा सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में आपको बड़ी समझदारी के साथ अच्छे कीवर्ड का चुनाव करना होता है जो कि आपके ब्लॉग पर मोटी कमाई करवा सके।

मँहगे कीवर्ड का दुरुपयोग करना भी ठीक नहीं है। गूगल के बॉट आपसे इसका बदला भी ले सकते हैं। इसलिए कभी भी ओवर स्मार्टनेस नहीं दिखानी चाहिए। आपकी मेहनत पर पानी फिरने में देर नहीं लगेगी। अनेक ब्लॉग सर्च इंजन द्वारा कीवर्ड के दुरुपयोग के कारण ब्लॉक हुए हैं।

6. आमदनी ट्रैफ़िक के साथ बढ़ती है

Increase traffic for better CPC

अगर आप किसी को अपने ब्लॉग के बारे में नहीं बतायेंगे तो कोई आपके ब्लॉग पर नहीं आयेगा। अगर आपके ब्लॉग पर पाठक नहीं आ रहे हैं तो विज्ञापनों पर क्लिक कौन करेगा? यदि आपके ब्लॉग पर नियमित रूप से ट्रैफ़िक बढ़ता रहेगा तो आपकी कमाई भी उसी अनुपात में अवश्य बढ़ेगी।

7. विषय में में थोड़ा बदलाव सम्भव है

Use keywords properly

अगर आपका ब्लॉग ऐसे विषय पर है जिसमें अधिक विज्ञापन नहीं दिखते हैं या विज्ञापनों पर प्रति क्लिक कमाई कम है तो आप अपने कीवर्ड के आस-पास वाले ऐसे कीवर्ड का चुनाव कीजिए जिनका कामर्शियल “Commercial” प्रयोग होता हो। अध्यात्म कोई कामर्शियल विषय नहीं है लेकिन अध्यात्म के बारे में शिक्षा संस्थानों के विज्ञापन दिखेंगे और आपका विज्ञापन स्थान ख़ाली नहीं रहेगा।

8. ऐडसेंस की ईमानदारी

AdSense loyalty

गूगल ऐडसेंस से कमाई करने की आनंद उसे अनुभव करने वाला ही जानता है। ऐडसेंस अपने विज्ञापन देने वालों (एडवर्टाइज़र) के साथ-साथ दिखाने वालों (पब्लिशर) के साथ कोई बेईमानी नहीं करता है। यह अपने प्रोग्राम्ड बॉट “Programmed bots” की सहायता से काम करता है जो आदमी जैसा दिमाग़दार नहीं है।

9. सबसे विश्वसनीय विज्ञापन एजेंसी

Best of best advertising program

ऐडसेंस जैसी अनेक विज्ञापन कम्पनियाँ हैं लेकिन उनकी चिंदीचोरी विज्ञापन दिखाने वाले ही जानते हैं। अनेक विज्ञापन प्रदाता (एडवर्टाइज़र्स) गूगल ऐडसेंस की सेवाओं पर अपना विश्वास दिखाते हैं इसलिए आज तक ऐडसेंस सबसे विश्वसनीय विज्ञापन एजेंसी है।

10. समय पर भुगतान

Payment of time

गूगल ऐडसेंस समय पर अपने पब्लिशर्स को कमाई हुई धनराशि का भुगतान कर देता है। इसके लिए यह चेक अथवा वायर ट्रांसफ़र का प्रयोग करता है। इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए।

निष्कर्ष

Final verdict

इसलिए आपको गूगल ऐडसेंस कमाई के बारे में कोई शंका नहीं होनी चाहिए। लेकिन इस अर्थ यह भी नहीं है कि कमाई के अन्य साधनों पर कोई ध्यान न दें। आप माने या न माने गूगल ऐडसेंस से कमाई करना जितना आसान है उतना और किसी विज्ञापन से करना आसान नहीं है। इसका प्रयोग करना आसान है और नुकसान की आशंका कम है। आपका सारा ध्यान आमदनी बढ़ाने वाली बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।

Keywords: Google AdSense, AdSense ad network, Make money with Google AdSense, Earn money with Google AdSense