नेटवर्किंग – बिजनेस की जादुई छड़ी

1084

अक्सर जब किसी से हमारी पहचान होती है, तो वह हमें अपना बिजनेस कार्ड देते हैं; कभी तो ये बिजनेस कार्ड किसी काम के नहीं लगते हैं लेकिन कभी यही उम्मीद की किरण जगाने लगते हैं। किसी इवेंट या इंडिविजुअल से नेटवर्किंग करने के लिए बिजनेस में कार्ड एक्सचेंज करना एक कॉमन बात है।

यह बिजनेस में ग्रोथ और वर्क इंफ़िसिएंसी लाने का सशक्त माध्यम है। एक बहुत ही फ़ेमस कोट है कि आपको पूरी दुनिया को नहीं जानने कि बजाय सही काम के लिए सही व्यक्ति को जानना है।

नेटवर्किंग एक पुल की तरह होती हैं, जो बिजनेस रूपी नदी के दो छोरों को जोड़ती है। इससे समस्याओं का हल मिलता है और आवश्यकताएँ पूरी होती हैं। बहुत से रास्ते हैं जिससे ऑन्तरप्रनरर्स नेटवर्किंग बढ़ा सकते हैं। किसी बिजनेस के लिए नेटवर्किंग ऐसे लोगों से मिलने का अवसर देती है, जो कम्पनी के लिए असेट्स (काम की वस्तु) हो सकते हैं।

नेटवर्किंग का बिजनेस को लाभ

बिजनेस नेटवर्किंग Business Networking

1. दोस्त बनने से लाभ

हम सभी को दोस्त बनाना अच्छा लगता है और नेटवर्किंग हमें ऐसा करने में सहायता करती है। बिजनेस में दोस्तों की बहुत ज़रूरत पड़ती है, क्योंकि आप नहीं जानते हैं कि कब आपको किसकी ज़रूरत पड़ जाए। बिजनेस आपको एक जैसे इमोशनल और साइकोलॉजिक कंडीशन वाले अच्छे लोगों से मिलने का अवसर देता है, जिनमें आपकी तरह ही कुछ कर दिखाने का हौसला होता है।

2. अनुभव

ये सच है कि गूगल आपको बहुत से जवाब दे सकता है लेकिन अगर कोई आपसे आमने सामने बैठकर अपने अनुभवों के आधार पर राय दे तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है। नेटवर्किंग आपको ऐसे लोगों से मिलने का अवसर देती है जो आपसे सच्चे अनुभव शेअर कर सकते हैं। यह नेटवर्क आपको सही दिशा देता है। आप अपने बिजनेस और अपनी कार्यशैली पर दृष्टि रख पाते हैं।

3. अवसर

अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो नेटवर्किंग आपको बिजनेस ऑपरच्यूनिटी देती है। अक्सर देखा गया है कि बड़े बिजनेस मैंस को ऐसी ही किसी ऑपरच्यूनिटी ने बड़ा बनाया। अगर आप सही लोगों का नेटवर्क बनायेंगे तो आपको आगे बढ़ने के ज़्यादा अवसर मिलेंगे।

4. सकारात्मकता

एक अच्छी नेटवर्किंग आपको इनोवेशन और आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करेगी। ये आपको अपनी कमियों को जानने का अवसर भी देगी, जिस वजह से आप सफलता के लिए और अधिक प्रयास करेंगे। जब आप अपने जैसे लोगों के सर्कल में रहते हैं तो आप स्वयं को सकारात्मकता से प्रभावित पाते हैं।

5. सहायता

जब आप अपने पेज पर लाइक या अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने नेटवर्क की ज़रूरत पड़ती है। सबसे अच्छी बात है कि इस तरह कि नेटवर्किंग बिना किसी फ़ायदे के आपकी सहायता कर सकती है। नेटवर्किंग भले ही आपकी पूरी सहायता न कर सकें, लेकिन आपको समस्या का सामना करने का हौसला देती है।

जब आप अपना नेटवर्क बनाकर बढ़ायें तो उसमें उन्हीं लोगों के रखें जो आपके नेटवर्क के लिए उपर्युक्त हों। यही नेटवर्क आपके बिजनेस बढ़ा या ख़त्म कर सकता है।

हम इस बारे में आपकी राय जानना चाहेंगे, आप  कमेंट करके अपना प्वाइंट ऑफ़ व्यू दे सकते हैं।