ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का तरीक़ा

गूगल सर्वर और यूज़र्स के बीच का कनेक्शन सुरक्षित हो इसके लिए गूगल ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन का प्रयोग किया जा सकता है। जिससे आपका ब्लॉग और भी सुरक्षित हो जायेगा और किसी के लिए भी यूज़र और विज़िटर से सम्बंधित डेटा को ट्रैक करना या चोरी करना मुश्किल हो जायेगा। इससे आपके साइट के विजिटर या जान पायेंगे कि उन्होंने सही साइट खोली अथवा कोई अन्य फ़िशिंग साइट। इस तरह के कनेक्शन से यदि कोई बुरा तत्व आपके ब्लॉग विज़िटर्स को कोई ग़लत सूचना पहुँचाने का प्रयास करता है तो उसे जाँचना और उसकी सही-सही जानकारी प्राप्त करना बिल्कुल आसान हो जायेगा।

ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन

हालांकि गूगल ने शुरुआती समय यह विकल्प सभी ब्लॉगर्स के लिए नहीं खोला है बल्कि यह उन ब्लॉगरों के लिए है जो लम्बे समय से ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन का प्रयोग और परीक्षण की करने के इच्छुक थे। धीरे-धीरे ब्लॉगस्पॉट के सभी यूज़र्स के लिए इसे जारी कर दिया जायेगा।

ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन

जिन यूज़र्स के लिए यह विकल्प खुल गया है वे इसे ब्लॉग सेटिंग पेज पर जाकर HTTPS कनेक्शन को शुरु कर सकते हैं।

इसके ब्लॉग की Basic सेंटिंग्स के अंतर्गत HTTPS Settings में HTTPS Availability के ड्राप डाउन में YES या NO का चुनाव करना होगा।

यानि, Blog Settings > Basic > HTTPS Settings > HTTPS Availability

 

ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन

जब आप HTTPS Availability के ड्राप डाउन में YES का चुनाव करते हैं तो आपका ब्लॉग HTTP और HTTPS दोनों ही कनेक्शन पर उपलब्ध रहता है।

इसे प्रयोग करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन शुरु के बाद आपके ब्लॉग में प्रयोग हुई सभी जावास्क्रिप्ट्स ठीक प्रकार काम न करें। यदि ऐसा हुआ तो आपका ब्लॉग टेम्पलेट, ब्लॉग गैजेट और प्रकाशित पोस्टों के कुछ अंश भी काम नहीं करेंगे। कुछ समस्याओं का निस्तरण ब्लॉगर या ब्लॉग डिज़ाइनर स्वयं कर सकेंगे।

कस्टम डोमेन प्रयोग करने वाले ब्लॉगर्स इसे प्रयोग नहीं कर सकेंगे। लेकिन जो ब्लॉगर्स इस फीचर को प्रयोग करने जा रहे हैं वो इस फीचर को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव डिवेलपमेंट टीम को दे सकते हैं।

Keywords: Blogger HTTPS Connection, Blogspot HTTPS Connection