ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 तरीके

4462

खर्चे आसमान छू रहे हैं और जीवन चलाने के लिए सिर्फ़ नौ से पाँच की नौकरी है। इसलिए आपको आमदनी के नए रास्तों के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आपके पास इंटरनेट है तो बहुत सी इंडस्ट्रीज़ विभिन्न क्षेत्रों में ऑइलाइन कमाई करने के बहुत से विकल्प देते हैं। इससे पहले हम इनके बारे में बात करें, पहले हमें ऑनलाइन पैसे कमाने के फ़ायदे मालूम होने चाहिए।

1. आपको दौड़ भाग नहीं करनी पड़ती है
2. आप दौड़ भाग में लगने वाला खर्च बचा सकते हैं
3. आप अपनी सुविधा से काम कर सकते हैं
4. काम से छुट्टी लेना या ओवर टाइम करना आपका फ़ैसला है
5. काम करके घर पर रहने का मज़ा ले सकते हैं

कुछ घर बैठे कमाने को कमाई का दूसरा सोर्स मानते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे प्राइमरी सोर्स बना लेते हैं। आपकी मर्ज़ी मगर हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान रास्ते बनाते जा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के रास्ते

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान रास्ते

1. ऑनलाइन बिक्री

आप विचार करें कि आप क्या बेंच सकते हैं? एक कलाकार के रूप में आप मोतियों की माला से लेकर पेटिंग तक कुछ भी बेचने के ईकॉमर्स साइटों से सम्पर्क कर सकते हैं। eBay, Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि अनेक साइटें आपको बिक्री करने में मदद कर सकती हैं।

2. आइट्यूंस

अगर आप गीत संगीत बना सकते हैं या फिर कोई ज्ञानवर्धक या मनोरंजक ऑडियो-विडियो तैयार कर सकते हैं तो तब iTunes पर अपना काम शुरु कर सकते हैं। ऐसा करके आप बड़े प्रतिस्पर्धियों के सामने खड़े हो सकते हैं और दुनिया के सामने अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। इसलिए किसी अवसर का इंतज़ार करने की बजाय आप ख़ुद अपना अवसर बना लें।

3. यूटूब

ऐसी किसी विडियो के बारे में सोचिए जिसे देखकर लोगों को मज़ा आएगा। इस पर पूरी तरह से काम कीजिए। स्क्रिप्ट लिखिए, विडियो बनाइए और अपलोड कीजिए। अगर आपके कंटेंट में दम है तो आपको लाइक और कमेंट के लिए इंतज़ार नहीं करना होगा। हर दिन यूटूब पर विडियो देखने वालों के साथ साथ विडियो अपलोड करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसलिए अगर आपमें लोगों को कुछ अनूठा दिखा पाने की क्षमता है तो आप आसानी से विडियो पर विज्ञापन दिखाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

4. कंटेंट राइटिंग

आज के समय में कंटेंट राइटिंग करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। कंटेंट राइटिंग ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरह से की जा सकती है। किसी भी कम्पनी को बहुत तरह के कंटेंट लिखवाने की ज़रूरत पड़ती है, आप अपना ज़ेनर (genre) ख़ुद चुन सकते हैं। अनुभव प्राप्त करने के बाद आप अपने लिखे आर्टिकल्स के लिए मार्केट रेट पर पैसे माँग सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग

यह कंटेंट राइटिंग से मिलता जुलता करियर ऑप्शन है। इसके लिए आप एक ब्लॉग बनाकर उसपर अपने ज़ेनर में लिख सकते हैं। जैसे जैसे आपका ब्लॉग लोकप्रिय होता है तो आप उस पर ऐडसेंस या अन्य ऐड नेटवर्क के विज्ञापन दिखाकर ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरूआत कर सकते हैं। ब्लॉग पर विज़िटर्स की संख्या लगातार बढ़ती रहे इस पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है।

ख़ुद ब्लॉगिंग शुरू करने की बजाय आप किसी कम्पनी के ब्लॉग पर लिखने के लिए भी पैसे चार्ज कर सकते हैं।

6. डेटा इंट्री

बहुत सी छोटी बड़ी कम्पनियाँ डेटा इंट्री के काम को आउट सोर्स करती हैं। डेटा इंट्री के काम में आपको डेटा भरना और किसी तरह का डेटा अलग करने का काम किया जाता है। यह काम थोड़ा बोरिंग ज़रूर है लेकिन घर से काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग

अगर आप अपने चारों तरह नज़र घुमाएँ तो दुनिया ख़ूबसूरत डिज़ाइंस से भरी पड़ी है। बैनर, पोस्टर, लोगो, टी शर्ट प्रिंट या फिर कुछ और; ग्राफ़िक्स तो सब जगह है। अगर आपमें ड्राइंग और ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करने की कला है तो आप इस विकल्प को चुन सकती हैं। एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर को सॉफ़्टवेयर, इंटरनेट कनेक्शन, आइडिया और एक मग कॉफ़ी की ज़रूरत होती है। अब आपका किस बात का इंतिज़ार कर रहे हैं?

8. ऑनलाइन ऑर्थर

अगर आपके दिमाग़ में कहानियाँ भरी पड़ी हैं लेकिन फ़ंड की कमी है तो ऑनलाइन आथर की जॉब कर सकते हैं। आज बहुत सी वेबसाइट आपको ईबुक बेचने की सुविधा देती हैं और आप उन पर रॉयलटी कमा सकते हैं। बस आप अपना लैपटॉप उठाइए और अपनी दिमाग़ में भरी कहानियों को टाइप कर डालिए।

9. ट्रांसलेटर

अगर आपको एक से अधिक भाषाओं के बारे में जानकारी है तो आप ट्रांसलेटर का काम कर सकते हैं। इस काम से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम दो भाषाएँ आनी चाहिए। विदेशी कम्पनियाँ क्षेत्रीय भाषाओं में मौजूदा कंटेंट का अनुवाद कराना चाहती हैं। कम्पनियाँ डाक्यूमेंट की संख्या के आधार पर पैसे अदा करती हैं।

10. ऑनलाइन मैग्ज़ीन

अगर आपमें अपने दम पर कुछ करने का कीड़ा है तो अपनी ऑनलाइन मैग्ज़ीन शुरू कर सकते हैं। आप कुछ और लोगों को अपने साथ जो‌ड़कर ऑनलाइन मैग्ज़ीन शुरू कर सकते हैं। आप अपनी मैग्ज़ीन पर विज्ञापन छापकर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं।

11. पुरानी चीज़ें बेचकर

क्या आपकी वार्डरोब में कुछ पुरानी चीज़ें पड़ी हैं? आप उन्हें बेंच क्यों नहीं देते हैं? ऐसा करके आप न केवल बेकार चीज़ों से पीछा छुड़ा सकते हैं बल्कि ऑनलाइन पैसे कमाने की इच्छा को पूरा सकते हैं। इसलिए आप अपनी अलमारी खोलिए और बेचने के लिए बेकार की चीज़ें चुनिए। आप इनकी फ़ोटो खींचकर, OLX जैसी साइट पर अपलोड कीजिए और उन्हें बेच दीजिए।

12. अपनी आवाज़ बेचकर

वाइस आर्टिस्ट का करियर परवान चढ़ रहा है और अगर आप सोचते हैं कि आपमें वाइस आर्टिस्ट वाली क्वालिटी है तो आप अपनी आवाज़ की बदौलत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

13. फ़ोटोग्राफ़ी

अपने फ़ोटोग्राफ़ी के पैशन को आप यूँ ही ज़ाया न होने दें। आप अपनी ख़ुद की ऑनलाइन फ़ोटो गैलरी खोलिए या iStock जैसी साइटों पर अपनी क्लिक की हुई फ़ोटोज़ बेचिए। आप अपने इस टैलेंट को दुनिया के सामने लाइए और अपने काम के पैसे पाइए।

14. ऑनलाइन रिसर्च

यह काम उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जिन्हें फ़ैक्ट ढूँढ़कर कर उन्हें एनालाइज़ करने में आनंद आता है। बहुत सी कम्पनियाँ एजेंसियों को यह काम आउट सोर्स कर देती हैं। आप गूगल पर ऐसी एंजेसियाँ सर्च करके उनसे यह काम ले सकते हैं।

15. ऑनलाइन ट्यूटर

अगर आपको विषय पर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं। इसके लिए आप मनपसंद विषय को ऑनलाइन ट्यूशन क्लॉसेज़ में पढ़ा सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

16. गेस्ट राइटर

आज बहुत से ब्लॉग गेस्ट पोस्टिंग का विकल्प खुला रखते हैं। इनमें से कुछ ब्लॉग गेस्ट ब्लॉगिंग करने के लिए पैसे भी देते हैं। आज से ऐसे ब्लॉग और ब्लॉगर्स की तलाश कीजिए।

17. कम्पनियों के लिए स्लोगंस

अगर आप बढ़िया, आकर्षक और छोटे स्लोगन लिखने में महारत रखते हैं तो यह काम भी अच्छे पैसे दे सकता है। बहुत सी कम्पनियाँ अच्छा स्लोगन पाने के लिए स्लोगन कांटेस्ट रखती हैं या किसी फ़्रीलांसर को हायर करती हैं। अगर आप भाग्यशाली हुए तो आपका स्लोगन चुन लिया जाएगा और आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि आपको इसके लिए कितना ज़्यादा पैसा मिल सकता है? इसलिए अपना दिमाग़ चलाइए और एक फ़्रीलांसर के रूप में अपना प्रचार कीजिए।

18. पेड सर्वे

यह आपको मज़ाक लग सकता है, लेकिन यह सच है। कम्पनियाँ और एजेंसियाँ अक्सर पेड सर्वे करती हैं। वो उन लोगों की तलाश करती हैं जो उनके सर्वे को सही सही भर सकते हैं। अगर आप ऐसी एजेंसी गूगल पर सर्च कर लें और उनसे यह काम ले लें तो सर्वे पूरा करके आप ऑनलाइन पैसे कमाने का सपना सच कर सकते हैं। हर सर्वे को पूरा करने के लिए आपको औसतन $5 मिलते हैं लेकिन यह काम बहुत आसान होता है।

19. PTC साइटों से कमाई

यह काम आसान है और आप घर बैठे 12,000 रुपये तक कमा सकते हैं। इस काम में आपको बहुत सी साइटें देखनी होती हैं और आपको उन पर क्लिक करना होता है। आप जितनी ज़्यादा साइटें खोलकर उन पर क्लिक करते हैं आपकी कमाई भी उतनी ही ज़्यादा होती है। यह काम बोरिंग हो सकता है, लेकिन पैसा नहीं।

20. GPT साइटों से कमाई

यह काम कुछ कुछ PTC साइटों के जैसा ही है लेकिन इसमें आपको विडियो देखने होते हैं, आडियो सुनने होते हैं, छोटे सर्वे भरने होते हैं, गेम खेलने होते हैं और बहुत कुछ। आपको यह काम मज़ेदार लग सकता है।

21. कैपचा साल्वर

आप कैपचा के बारे में तो जानते ही होंगे? यह कुछ शब्दों और अंकों का समूह होता है, जिसे सही सही टाइप करके आप ख़ुद को मानव साबित करते हैं। कुछ साइटें आपको 1000 कैपचा क्रैक करने के लिए पैसे अदा करती हैं। आपको बस कैपचा देखकर उसे नीचे दिए फ़ॉर्म में लिखना होता है।

22. एफ़िलिएट मार्केटिंग

आज बहुत सी कम्पनियाँ एफ़िलिएट मार्केटिंग के काम में लगी हुई हैं। इस मार्केटिंग में आपको अपनी साइट बनाकर उस पर दूसरी साइट (जैसे – Amazon, eBay आदि) पर बेचे जा रहे प्रोडक्ट और सर्विसेज को बेचना होता है। इस काम में आप उनकी साइट और प्रोडक्ट को अपनी साइट के ज़रिए प्रोमोट करते हैं। हर बिक्री पर आपको पहले से निर्धारित कमीशन दिया जाता है।

23. वर्चुअल असिसटेंट

किसी असिसटेंट की तरह एक वर्चुअल असिटेंट किसी कम्पनी के वर्चुअल काम करके उससे ऑनलाइन पैसे कमाने का काम करते हैं। इस काम में आपको वेबसाइट मेनटेन और अपडेट करनी होती है, सोशल मीडिया प्रेज़ेंस मैनेज करनी होती है, ईमेल भेजनी होती है और इससे जुड़े बहुत से काम करने होते हैं।

24. एसईओ एक्सपर्टीज़

डिजिटल मार्केटर्स, वेबसाइट ओनर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एक नया चैलेंज है। इस काम में आपको ऐसे कीवर्ड खोजने होते हैं, जिन्हें कंटेंट में प्रयोग करके आप गूगल जैसे सर्च इंजन में किसी वेबसाइट की सर्च रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। आज अनेक कम्पनियाँ अपनी वेबसाइट के लिए एसईओ एक्सपर्ट हायर करती हैं। यह उतना भी टेक्निकल काम नहीं है जितना कि लगता है। यदि आपके अंदर नया सीखने की क्षमता है तो आप इस काम को कर सकते हैं। आप कुछ यूटूब विडियो देखकर और एसईओ आर्टिकल्स पढ़कर कुछ ही समय में यह काम कर सकते हैं।

25. ट्रेनिंग और कंसलटेंसी

अगर आप किसी विषय पर अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप उसके बारे में एक ऑनलाइन कंसलटेंसी शुरू कर सकते हैं। यह काम शिक्षा, स्वास्थ्य, प्यार और सम्बंध, पॉज़ीटिव लाइफ़, मैरिज लाइफ़ आदि से जुड़ा हो सकता है। आप इस काम में लोगों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर ऑनलाइन पैसे कमाने के राह खोल सकते हैं।

26. सोशल मीडिया हैंडलर

इन्हें सोशल मीडिया मैनेजर के नाम से भी जाना जाता है। आज पूरी दुनिया सोशल मीडिया पर आ रही है, इसलिए यह बिजनेस बढ़ाने की एक अवसर है। कम्पनी का सोशल मीडिया पेज और एकाउंट मैनेज करके प्रोडक्ट्स और सर्विस बेची जा सकती है। बड़ी कम्पनियाँ इस काम के लिए नौकरी देती हैं और छोटी कम्पनियाँ फ़्रीलांसर हायर करती हैं। अगर आप इतने क्रिएटिव हैं कि आप किसी सोशल मीडिया पेज को पापुलर बना सकते हैं तो आप इस काम को कर सकते हैं।

27. वेब डिज़ाइनर

जैसे दुनिया इंटरनेट पर आ रही हैं, वेबसाइट की माँग बढ़ रही है। आज कम्पनियाँ ही नहीं बल्कि लोग व्यक्तिगत वेबसाइट्स भी बनवाते हैं। अगर आपने आइटी कोर्स किया है और आप कोडिंग जानते हैं तो वेब डिज़ाइन प्रोजेक्ट लेकर आप अपने अनुभव के आधार पर ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता निकाल सकते हैं।

28. एनिमेशन

आज एनिमेशन, कार्टून, कॉमिक और फ़िल्मों तक सीमित नहीं रह गया है। आप विज्ञापन, विडियो, मज़ाकिया संदेशों आदि में भी इन्हें देख सकते हैं। इंटरएक्टिव लर्निंग में भी विडियो काम आते हैं। इसलिए आज इस क्षेत्र में बहुत अवसर हैं। ख़ासकर आनलाइन ऐसे अवसर आसानी से मिल जाते हैं।

29. प्रूफ़रीडिंग

क्या आपको पता है किसी की ग़लती निकालने के लिए भी पैसा मिलता है? जी हाँ ये सच है। बहुत सी ऑर्गनाइज़ेशन इस काम को आउट सोर्स करती हैं। इसके लिए आपकी भाषा पर पकड़ होनी चाहिए और व्याकरण का भी ज्ञान होना चाहिए। प्रूफ़रीडर का काम ग़लतियाँ निकालकर उन्हें सही करना होता है, जिसके बाद वह उसे एडीटर के पास भेज देता है। क्या पता किसी की ग़लती आपके लिए पैसा कमाने का ज़रिया बन जाए।

30. फैसिलिटेटर

जहाँ भी कुछ शुरू होता है और ख़त्म होता है, वहाँ कहीं बीच में बिंदु भी होता है। आप एक एजेंट बनकर दूसरों का काम आसान कर सकते हैं। ऑनलाइन ऐसे बहुत से काम हैं जिन्हें आप कर सकते हैं – जैसे लेखक को क्लाइंट से मिलाना, वेबडिवेलपर को क्लाइंट से मिलाना और बहुत से ऐसे काम! एक फैसिलिटेटर के रूप में आपको अच्छा कमीशन मिल सकता है।