ब्लॉगिंग करने से पहले जानिए काम की बातें

167

हिंदी ब्लॉगिंग और ब्लॉगरों को प्रोत्साहन देते हुए गूगल ने कई प्रयास किए हैं। उसने हिंदी ब्लॉगरों की विभिन्न प्रकार से सहायता की है जिससे वे सार्थक ब्लॉगिंग करते हुए इंटरनेट पर अच्छी हिंदी सामग्री प्रकाशित कर सकें और विश्व की अन्य भाषाओं की तरह हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार कर सकें। जिससे विश्व भर में हिंदी भाषियों को अपनी आवश्यकता, सभ्यता और संस्कृति से जुड़ी समस्त जानकारियाँ इन्टरनेट के द्वारा मिल सकें।

Hangout On Air for Hindi Blogging

गूगल हिंदी ब्लॉगिंग का विकास कैसे कर रहा है?

1. सबसे पहले उसने हिंदी के सभी ब्लॉगरों को हिंदी एन्थुज़िअस्ट्स (Hindi Enthusiasts) नाम का समूह से जोड़कर उनकी समस्याएँ जानी और उन पर प्रतिक्रियाएँ दीं।
2. इसके बाद हिंदी भाषा के ब्लॉग व साइटों के ऐडसेंस की सुविधा पुन: शुरु की।
3. समस्याओं से जुड़े हैंग आउट किए और ब्लॉगिंग में आने वाली परेशानियों के हल प्रस्तुत किए।
4. गूगल क्म्यूनिटी के द्वार हिंदी एन्थुज़िअस्ट्स (Hindi Enthusiasts) नाम का समुदाय बनाया जा रहा है। जिसमें हिंदी ब्लॉगरों को जोड़कर उनके द्वारा प्रकाशित सामग्री को अन्य ब्लॉगरों तक पहुँचाया जा रहा है। साथ किए गये हैंग आउट को अन्य ब्लॉगरों तक पहुँचाया जा रहा है, जिन्हें उन्होंने नहीं देखा। साथ हैंगआउट ने उन्हें ब्लॉगिंग में कैसे मदद की इस पर सर्वे भी किया जा रहा है जिससे भविष्य में और भी अधिक सुविधाएँ प्रदान की जा सकें।

यदि आप अभी तक गूगल द्वारा की जा रही इन गतिविधियों के बारे में अवगत नहीं थे तो आपके पास है मौका देखिए गूगल द्वारा किए गये हैंग आउट्‌स जिसमें ब्लॉगिंग और एसईओ पर चर्चा की गयी और हिंदी इंथुआस्टिक समुदाय से जुड़कर भविष्य में की जाने वाले अन्य गतिविधियों के बारे में जानिए।

अब तक हुए दो हैंगआउट आगे दिए जा रहे हैं –

तीसरा हैंगआउट

दूसरा हैंगआउट

पहला हैंगआउट

हैंगआउट देखकर इनके बारे में अपनी प्रतिक्रिया देना न भूलें।
https://goo.gl/7YE53i

हिंदी एन्थुज़िअस्ट्स (Hindi Enthusiasts) समुदाय से जुड़ने का लिंक –

https://plus.google.com/communities/112699546490747485856

किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कमेंट अथवा ईमेल करें।

Keywords:Hangout On Air for Hindi Blogging, Hangout On Air, Hindi Blogging