लोकप्रिय हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर / ब्लॉग संकलकों की सूची

654

क्या आपको ब्लॉगिंग पसंद है? यदि हाँ, तो फिर आपका एक ब्लॉग ज़रूर होगा या आप किसी ब्लॉग पर अतिथि लेखक के रूप में जुड़े होंगे और अपने लेख प्रकाशित कर रहे होंगे। क्या आप अपने ब्लॉग के लिए पाठकों की तलाश कर रहे हैं जो कि आपके ब्लॉग पर प्रकाशित लेखों को निरंतर पढ़े। हम सभी जानते हैं कि बिना प्रसंशा और आलोचना के कोई ब्लॉग पूरा नहीं होता है और इसके लिए हमें ब्लॉग पाठकों की आवश्यकता रहती है। यदि आप सभी तक अपने ब्लॉग और प्रकाशित सामग्री की जानकारी पहुँचाना चाहते हैं तो आप इसके लिए ब्लॉग एग्रीगेटर, डायरेक्ट्री और संकलक का प्रयोग कर सकते हैं। हिंदी ब्लॉगिंग के इतिहास में ब्लॉग एग्रीगेटर की एक अहम भूमिका रही है। ऐसे एग्रीगेटर पर आपकी पोस्ट प्रकाशन के तुरंत बाद स्वत: दिखने लगती है या आपको स्वयं लेख का लिंक जमा करना पड़ता है जो कि आसानी से हो जाता है। इसमें से कुछ सेवाएँ आपको अपने फ़ोरम सेक्शन में आपकी पसंद के शीर्षक पर कोई लेख प्रकाशित करने की अनुमति देती हैं जिसके अंतर्गत भी आप अपने लेखों के लिंक पाठकों के बाँट सकते हैं। यदि आप मेरे इस लेख से थोड़ा-सा भी सहमत हैं तो आपको आपके ब्लॉग के लिए आपकी समान रुचि वाले पाठक मिल जायेंगे। आज समय बदल चुका है, मात्र टिप्पणियों के आदान-प्रदान और स्वयं अलग-अलग खाते बनाकर ख़ुद टिप्पणियाँ करने से आपका ब्लॉग उन्नतियों के शिखर तक नहीं जा सकता है।

इस लेख में हम आपको कुछ प्रचलित हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर और डायरेक्ट्री की सूची दे रहे हैं। आप इनमें अपना ब्लॉग अवश्य शामिल करवा लें इससे दुनिया भर से आपको आपके समान रुचि वाले अच्छी संख्या में पाठक नि:शुल्क मिल जायेंगे। इसका एक अन्य लाभ यह भी होगा कि आपको सर्च इंजन से मिलने वाले पाठकों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि होगी।

प्रचलित ब्लॉग एग्रीगेटर और संकलक

  1. ब्लॉगसेतु
  2. इण्डीब्लॉगर
  3. तकनीक द्रष्टा संकलक
  4. हमारीवाणी
  5. द ब्लॉग बोल
  6. ब्लॉगवार्ता
  7. इण्डिया ब्लॉग्स
  8. फ़ीड जी
  9. ब्लॉग समय
  10. ब्लॉग प्रहरी
  11. ब्लॉग अड्डा
  12. ब्लॉगगिरी
  13. ब्लॉगलॉग
  14. ऐड योर ब्लॉग

आशा करता हूँ कि आप इन संकलकों से लाभ उठायेंगे।

Keywords: aggregator, directories, blog directories, blog aggregator, feed aggregator, hindi blogging, hindi blog search reach, hindi blogging world, hindi blog directories, Indian blog directories, Indian site directories

ol.list2col {float: left; width: 100%; margin: 0 0 25px 25px;}
ol.list2col li {float: left; width: 30%;}