गूगल+ पेज के लिए कस्टम यूआरएल बनाइए

फ़ेसबुक और ट्विटर के बाद गूगल+ पेज को भारत के हिंदी ब्लॉगर बेहद पसंद कर रहे हैं। ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद आप गूगल+ पेज भी अवश्य बना लेते हैं। नये गूगल+ पेज का पता संख्यात्मक रूप में होता है। आप चाहें तो उसे अपने पेज के नाम पर या उससे मिलता जुलता पता भी चुन सकते हैं। आज हम सीखेंगे कि गूगल+ पेज के लिए कस्टम यूआरएल “Custom Google+ Page URL” कैसे बनाया जाता है? ऐसे पते आपके पाठकों बहुत जल्दी याद हो जाते हैं और उन पर आसानी से अधिक से अधिक पाठक पहुँच जाते हैं।

Custom URL for Google+ Pages

गूगल+ पेज के लिए कस्टम यूआरएल बनाने के चरण

1. गूगल+ पेज को खोलिए – http://plus.google.com
2. बायीं ओर ऊपर दिए होम आइकन “Home” पर क्लिक कीजिए और ड्रापडाउन से पेजेज़ “Pages” को चुनिए

Google+ Custom URLGoogle+ Custom URL

3. यहाँ आपके द्वारा बनाये गये पेजों की सूची दिखेगी। अब जिस पेज के लिए कस्टम यूआरएल “Custom URL” बनाना है उसका चुनाव कीजिए।

4. अब आप एक नये पेज पर चले जाते हैं, जहाँ पर आपको “Get you custom URL” का विकल्प मिलता है।

Google+ Get Custom URL

5. इस विकल्प के अंतर्गत आपको “Get URL” का लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करते ही एक पॉपअप “Popup” उभरकर आता है जिसमें आपको दो विकल्प दिए होते हैं। इनमें से आपको एक को चुनना होता है। ऐसा करके आप नीतियों “Terms and conditions” को स्वीकारते हुए “Change URL” बटन पर क्लिक कीजिए। अब इस बदलाव को पुन: स्वीकृत “Confirm Choice” कीजिए। ध्यान दीजिए बाद में कोई भी बदलाव सम्भव नहीं हैं। यदि आप पेज का नाम हिंदी में रखते हैं तो आपको हिंदी यूआरएल मिलता है।

Change Google+ Custom URL

6. अब आप गूगल+ पेज के “Links” बॉक्स पर कस्टम यूआरएल देखा जा सकता है।

Google+ Get Custom URL

बधाई हो! आपने अपने गूगल+ पेज के लिए कस्टम यूआरएल प्राप्त कर लिया है।

आप अधिक सहायता के लिए यह विडियो भी देख सकते हैं।