ब्लॉगर लेख में गूगल प्लस मेंशन कैसे प्रयोग करें?

अब ब्लॉगर (Blogger) पर भी फेसबुक और डिस्कस (Facebook and DISQUS) की तरह आप किसी मित्र का नाम लिखकर उसे अपनी पोस्ट के पर जोड़ पायेंगे। ऐसा करने के लिए उस व्यक्ति का गूगल प्लस खाता (Google+ Account) होना आवश्यक है। इसी प्रकार आप अपने मित्रों के अलावा गूगल प्लस के पेजों (Google+ Pages) को भी जोड़ पायेंगे। गूगल+ पेज क्या है? जी हाँ ये भी फ़ेसबुक पेज की तरह किसी व्यक्ति या कम्पनी के पेज हैं। जिन पर उसके मालिक (Owner) या जिसे उसपर पोस्ट करने का अधिकार हो, इन पेज पर सम्बंधित अपडेट (Related post updates) कर सकता है।

ब्लॉगर पोस्ट (Blogger posts) में जब आप किसी को मेंशन (Google+ Mention) करते हैं तो उसका गूगल+ प्रोफ़ाइल (Profile) लिंक स्वत: आपकी पोस्ट से जुड़ जाता है। ठीक इसी तरह गूगल+ पेजों के लिए भी होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात इसमें ये है कि इससे जिसका नाम आप पोस्ट से जोड़ रहे हो उसे यह पता चल जाता है कि आपने उसके बारे में कुछ लिखा है। आप किसी को भी मेंशन कर सकते हैं चाहे वह व्यक्ति आपको फ़ॉलो (Follow) करता हो या न करता हो। आपका उसको फ़ॉलो करना भी आवश्यक नहीं होता है लेकिन नाम लिखना शुरु करने पर जो विकल्प दिखायी देते हैं, उनमें वही नाम प्रमुखता के साथ दिखाये जाते हैं जिनको आप फ़ॉलो कर रहे हैं या जो आपके गूगल+ सर्कल (Google+ Circle) में हैं। जब आप किसी को मेंशन करते हो तो पोस्ट के प्रकाशन के तुरंत बाद उसे यह सूचना भेज दी जाती है कि आपने उसे अपनी पोस्ट में मेंशन किया है। मेंशन के लिए भी गूगल+ ने विकल्प उपलब्ध करायें जिनमें अगर यह सेट (Set) कर दिया जाये कि वह आपको जहाँ मेंशन किया है उसका नोटिस न दिखाये तो मेंशन किये व्यक्ति को मेंशन होने का नोटिस नहीं भी दिखाया जाता है।

ब्लॉग लेखों में मित्रों, सहयोगियों और पेजों को कैसे मेंशन करें?

अब बात आती है कि किसी को ब्लॉगर पोस्ट में कैसे मेंशन करें? इसके लिए जैसा कि आप फ़ेसबुक पर किसी को मेंशन करने के लिए करते हैं आपको वही पुराना फ़ण्डा जारी रखना है। यानि किसी को ब्लॉग पोस्ट पर मेंशन करने के लिए आपको @ चिह्न के साथ किसी व्यक्ति का नाम लिखना शुरु करना है और स्वत: ही नामों की एक सूची प्रकट होने लगेगी जिसमें से आप उसे व्यक्ति और पेज को चुन लें जिसको कि आपको मेंशन करना है। गूगल ने अपने गूगल+ ब्रैंड को बनाये रखते हुए आपको @ के स्थान पर + चिह्न के साथ भी किसी भी व्यक्ति या पेज को मेंशन करने की सुविधा दी है। यदि आप गूगल+ प्रेमी हैं तो + चिह्न का प्रयोग करके अपने चाहने वालों को मेंशन करते रहिए। आप जिसको मेंशन करना चाह रहे हैं यदि उसका नाम न सुझाया जा रहा हो तो आप उसका ईमेल पता भी प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के नीचे एक चित्र दिखाया जा रहा है।

Google+ Mention inside Blogger Posts
Google+ Mention inside Blogger Posts

यदि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल+ पर शेअर (Share) करने का विकल्प खोला हुआ है तो आप पायेंगे कि आपके शेअर बॉक्स (Share box) में उन व्यक्तियों और पेजों के नाम स्वत: जुड़ रहे हैं जिनको आपने अपनी ब्लॉगर पोस्ट में मेंशन किया है।

Google+ Share Box
How Google+ Share Box Looks?

ध्यान दें
Blogger पर Google+ Mention केवल Compose Mode Editor में लिखते समय ही काम करता है।

ब्लॉग लेख में गूगल प्लस मेंशन के लाभ

गूगल+ मेंशन के यूँ तो कई लाभ हो सकते हैं अभी संक्षिप्त में आपको 3 लाभ तो बता ही सकता हूँ।

॥ 1 ॥ आप पोस्ट बनाते रहिए और बिना किसी के प्रोफ़ाइल पर गये बिना उसका प्रोफ़ाइल लिंक जाने आप उसका ब्लॉगर पोस्ट से जोड़ सकते हैं।
॥ 2 ॥ यदि आप ई-पत्रिका (Online Magazine) जैसा कोई ब्लॉग चलाते हैं जिस पर आप ही पोस्ट करते हैं लेकिन पोस्टें / रचनाएँ किसी और ने लिखी होती हैं तो आप उनके प्रोफ़ाइल या पेज को मेंशन करके उनको उसका श्रेय दे सकते हैं।
॥ 3 ॥ मित्रता को विस्तार देने के लिए यह वर्तमान और भविष्य का सरल उपकरण (Easy tool) है क्योंकि आप जिसका नाम मेंशन करते हो उसके नाम पर थोड़ी देर माउस ऐरो (Cursor/Mouse Arrow) रखने से उसे अपने गूगल प्लस सर्कल में जोड़ने का विकल्प उभर आता है।

Google+ Mention in Blogger Posts
How Google+ Mention looks on Blogger Posts?

If you liked this post follow our Google+ Page +Tech Prévue for upcoming updates. 🙂
and also if you like Add me +Vinay Prajapati in your circle 🙂