गूगल ने ऑथरशिप समाप्त करने की घोषणा की

87

गूगल ऑथरशिप वेबडिज़ाइनर, ब्लॉगर और लघु उद्योग मालिकों के पसंद की चीज़ रहा है। यह न केवल सर्च इंजन हमारी छवि दर्शाता था बल्कि हमें हमारे क्षेत्र में एक एक्सपर्ट के रूप में पहचान दिलाता था, साथ ही एसईओ के लाभ भी मिल जाते थे। भले ही मिलने वाले लाभ बहुत कम थे किंतु ऐसे परिवर्तन क्यों करने पड़े? आइए इसे जानने की कोशिश करते हैं।

गूगल ने यह आधिकारिक घोषणा कर दी है कि वह गूगल के सर्च परिणामों से ऑथरशिप को पूरी तरह समाप्त कर देगा। अभी पिछले महीने ही वेबमास्टर के ट्रेंड एनॉलिस्ट जॉन मूएलर “Webmaster Trend Analyst John Mueller” ने खोज परिणामों से प्रोफ़ाइल छवि “Profile picture” को हटाये जाने की बात करके सभी को चौंका दिया था। पहले यह घोषणा की गयी थी कि केवल प्रोफ़ाइल छवियाँ ही हटायी जायेंगी किंतु लेखकों के नाम उनकी पोस्टें के साथ सर्च के दौरान दिखायी देंगे। लेकिन अब गूगल ने मन बना लिया कि वह सर्च परिणामों से ऑथरशिप सम्बंधित सभी जानकारी को खोज परिणामों से पूरी तरह हटा देगा।

Google Kills Authorship

गूगल ऑथरशिप क्यों समाप्त कर रहा है?

जॉन मूएलर के द्वारा यह पुष्टि की जा चुकी है कि ऑथरशिप जानकारी को गूगल खोज परिणामों से हटा दिया जायेगा। ज़ाहिर तौर पर ऐसा निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि ऐसा पाया गया है कि यह जानकारी गूगल खोज करने वाले व्यक्ति के लिए बहुत कम उपयोगी होती है। खोजकर्ता इसके बहुत अधिक लाभांवित नहीं हो पाते हैं।

जॉन मूएलर के शब्दों में –

“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने पाया है कि यह जानकारी हमारे प्रयोगकर्ताओं के लिए उतनी लाभप्रद साबित नहीं हुई है जितनी कि हमें आशा थी, और खोजकर्ताओं को उनके सर्च परिणामों को विचलित कर देने वाली थी। यह ध्यान रखते हुए हमने ऑथरशिप को सर्च परिणामों में न दिखाने का बहुत कठिन निर्णय लिया है।”

“Unfortunately, we’ve also observed that this information isn’t as useful to our users as we’d hoped, and can even distract from those results. With this in mind, we’ve made the difficult decision to stop showing authorship in search results.”

ऐसा होने पर क्या बदलाव आयेगा?

जबकि यह दुखद है कि ऑथरशिप को सर्च परिणामों से हटाया जा रहा है, लेकिन यह नया बदलाव साइट मालिकों पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ेगा। प्रोफ़ाइल छवियाँ हटाये जाने के बाद, कुछ बहुत लोकप्रिय लेखकों और वेबसाइटों को छोड़कर, लेखक का नाम ही ट्रैफ़िक और सीटीआर “Blog traffic and CTR” बढ़ाने का एक मात्र ज़रिया रह गया है। अब ऑथरशिप पूरी तरह समाप्त हो रही है, एक मोटे तौर पर देखा जाये तो कह सकते हैं कि इसके हटाये जाने से कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

जॉन मूएलर ने कहा है कि गूगल पहले की तरह ही स्केमा ऑर्ग स्ट्रकचर्ड मार्कअप “schema.org structured markup” पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।

“This markup helps all search engines better understand the content and context of pages on the web, and we’ll continue to use it to show rich snippets in search results.”

गूगल ने गूगल प्लस को जारी के समय ऑथरशिप की शुरुआत की थी। लेकिन इसका मतलब नहीं है कि ऑथरशिप जानकारी हटा लेने से आपके सर्कल मित्रों द्वारा शेअर की गयी जानकारी भी सर्च इंजन से हटा ली जायेगी। मूएलर ने कहा है कि यदि गूगल प्लस पर आपने मित्रों द्वारा शेअर की गयी जानकारी या किसी गूगल प्लस पेज पर शेअर की गयी जानकारी सर्च क्वेरी “Search Query” से सम्बद्ध होगी तो वह अवश्य ही सर्च इंजन में दिखायी जायेगी।

सर्च इंजन से ऑथरशिप जानकारी को हटाने के बारे में आप क्या सोचते हैं? क्या गूगल को ऐसा करना चाहिए या यह बहुत बड़ी ग़लती साबित होने वाला है? आप अपने कमेंट के द्वारा अपने विचार हमें बताइए।

Google kills authorship, Google authorship, Schema.org structured markup, Google plus, google authorship wordpress, google authorship check, how to set up google authorship, google authorship seo, google authorship wordpress plugin, google authorship benefits, google authorship blogger, how to get google authorship