गूगल क्रोम से वेबपेज की पीडीएफ़ फ़ाइल बनाएँ

हमें अक्सर किसी वर्ड (MS Word) या वेब फाइल (Web files/pages) की पी.डी.एफ़. (PDF) बनानी पड़ जाती है। क्यों इसमें दिया गया कुछ भी बिना ज़रूरी साफ़्टवेयर (Software) के बदला नहीं जा सकता है । फ़ाइल जैसी एक कम्प्यूटर सिस्टम (Computer System) से भेजी जाती है दूसरे कम्प्यूटर सिस्टम पर भी वैसी ही खुलती है बिना किसी परिवर्तन के। जैसा कि वर्ड (MS Word) में अक्सर हो जाता है कि जिस फांट (Font) में वर्ड फाइल को टाइप (Type) किया गया हो और यदि वह अगले कम्पयूटर पर उपलब्ध न हो तो उसे प्रयोगकर्ता उस कम्पयूटर पर पढ़ नहीं पाता है। पहले पी.डी.एफ़. (PDF) बनाने के लिए प्रोफेशनल पेड साफ्टवेयर (Profession Paid Software) का प्रयोग करना पड़ता था, बाद में इसी मुहीम में घोस्ट स्क्रिप्ट (Ghost Script) जैसे मुफ्त पी.डी.एफ़. (PDF) बनाने के साफ्टवेयर भी मार्केट में आ गये। अब यही फीचर (Feature) आपको अपने गूगल क्रोम (Google Chrome) पर भी मिलेगा, वो भी बिल्कुल मुफ्त (Absolutely Free)।

Save webpage as pdf

आपको जिस वेबपेज (Web Page) का पी.डी.एफ़. (PDF) बनाना है उसे क्रोम ब्राउज़र (Chrome Browser) पर खोलिए और Ctrl+P (Cmd+P यदि आप Mac पर हैं) दबाकर आप प्रिंट विकल्प (Print Option) चुनिए, इस विकल्प में आपको “Save as PDF” का एक विकल्प मिलेगा, बस आप इसे चुन लीजिए। अब आप प्रिंट का निर्देश (Command) देते ही वेबपेज को आप पी.डी.एफ़. (PDF) के रूप में सहेज पायेंगे।

इन चरणों को नीचे दिए चित्रों से स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है:


Google Chrome – Save As PDF Option Step 1 – Click picture to open in full size


Google Chrome – Save As PDF Option Step 2

इसका स्पष्ट अर्थ यह हुआ कि अब पी.डी.एफ़. (PDF) बनाने के लिए आपको किसी साफ्टवेयर को इंस्टाल (Install) करने की ज़रूरत नहीं होगी और न ही अपने ब्राउज़र के साथ किसी एक्स्टेंसन (Extension) को इंस्टाल करना होगा।

किसी ब्राउज़र में यह विकल्प तब और भी आवश्यक हो जाता है जब आप क्रमागत रूप से किसी प्रकिया के लिए एक-एक लाइव पेज का पी.डी.एफ़. (PDF) प्रिंट सहेजना चाहते हों। जैसे कि किसी ई-ख़रीदारी (E-transaction) के दौरान किसी बिल की प्रिंटिग या उससे पहले के चरणों (Previous Steps) के पी.डी.एफ़. (PDF) प्रिंट लेने में।

यदि आप किसी चित्र को पी.डी.एफ़. (PDF) के रूप में सहेजना चाहते हैं तो बस अपना क्रोम ब्राउज़र खोलकर उसकी खाली टैब (Empty Tab) में उसे ड्रैग (Drag) कर दीजिए, और प्रिंट विकल्प से आपको उसका पी.डी.एफ़. (PDF) मिल जायेगा। इसी प्रकार से टेक्स्ट (Text) और एच.टी.एम.एल. (HTML) फाइल का भी प्रिंट लेकर उसे पी.डी.एफ़. (PDF) में बदला जा सकता है।

आशा है कि आप इस सुविधा से अवगत होकर इसका लाभ अर्जित कर पायेंगे।

माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस 2007 से पी.डी.एफ़. फ़ाइल बनाइए – अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

Keywords: Google chrome, Save as PDF, Portable document format, Save Webpages as PDF in Chrome