गूगल लेखकत्व से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें

Google Plus Authorship
गूगल लेखकत्व के रहस्य: गूगल खोज में अपने लेखों के साथ अपनी फोटो दर्शायें। Google Authorship 2011 के मध्य से हमारे बीच है बहुत से मित्रों ने इसे सफलता से प्रयोग कर लिया है लेकिन कुछ अभी भी इसको लेकर बहुत परेशान हैं कि आखिर वो इसका प्रयोग ठीक से क्यों नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए मैं कुछ प्रमुख बातों का उल्लेख करूँगा जिनका आपको अपनी Authorship Claim करवाते समय पूरा ध्यान रखना है।

गूगल लेखकत्व (Google Authorship) क्या है?

गूगल लेखकत्व के ज़रिए यदि आप किसी लेख, कहानी, कविता इत्यादि के लेखक हैं तो आप इस बात को क्लेम कर सकते हैं। वास्तव में ऐसा नहीं है इससे सिर्फ़ इतना ही होता है कि किसी साइट अथवा ब्लॉग पर किसी पोस्ट को प्रकाशित करने वाला लेखक कौन है। जब आप Google Authorship के लिए सत्यापित हो जाते हैं तो गूगल सर्च में आपके लेखों के आगे आपकी फोटो झलकने लगती है। यह वही फोटो होती है जो आप अपने Google+ Profile में प्रयोग कर रहे होते हैं। उदाहरण के लिए आप नीचे दिया चित्र देख सकते हैं:

How's Google Authorship in search results

आप गूगल सर्च में ऐसे जितने परिणाम देख पाते हैं जिनके आगे किसी ब्लॉग लेखक का चित्र दिख रहा है तो इसका अर्थ है कि उन्होंने अपने लेखन सामग्री को गूगल लेखकत्व के ज़रिए Claim करवा लिया है।

Authorship के ज़रिए एक ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री जो विभिन्न लेखकों के द्वारा प्रकाशित की गयी हो तो Google Authorship उसे लेखक से सम्बद्ध करके दिखाता है ना कि उस डोमेन से सम्बद्ध करता है जिसपर की वह लेख छपा था। लेखकत्व से गूगल के साथ आपको भी बहुत लाभ मिलता है क्योंकि इससे ज़रिए कोई भी आपके द्वारा प्रकाशित सभी लेख एक क्लिक में खोज सकता है। गूगल का इसको यह लाभ है कि वह इसके ज़रिए Spam Content को सर्च परिणामों से दूर रखता है। हो सकता है कि आगे जाकर इससे कॉपीराइट के मामलों में भी मदद मिले।

गूगल लेखकत्व की आवश्यकता क्या है?

  1. जैसे ही आप अपनी Author Profile बना लेते हैं उसके बाद अंर्तजाल पर अपनी सभी पोस्टों को Authorship Markup के ज़रिए अपने खाते से सम्बद्ध कर सकते हैं। यह तब अधिक लाभप्रद होता है जब आप कोई नया ब्लॉग शुरु करते हैं और अन्य ब्लॉगों पर अतिथि के रूप में ब्लॉग पोस्ट करते हैं क्योंकि सर्च परिणामों में आपकी पोस्ट आपसे सम्बद्ध करके दिखायी जाती है। न कि उस ब्लॉग या डोमेन से जिसपर आपने प्रकाशित पोस्ट की या करवायी है।
  2. यदि आप लेखक प्रोफ़ाइल (Author Profile) बना लेते हैं तो आप Google Webmaster Tools ख़ाते में अपने लेखक आँकड़े (Author stats) देख सकते हैं। यह दर्शाता है कि कितनी बार आपकी पोस्टें खोज परिणामों में लोगों को दर्शाया जा चुकी हैं। किस लिंक पर कितनी बार क्लिक किया जा चुका है, हर लिंक की सर्च परिणाम में औसत स्थिति दर्शायी जाती है, इसके अतिरिक्त और भी बहुत जानकारी उपलब्ध करायी जाती है।
  3. बहुत से SEO Analysts और ब्लॉगरों ने यह नोटिस किया है कि Google Authorship सत्यापित करवा लेने के बाद उनकी Authorship Markup वाली पोस्ट लिंक पर Click-through Rate (CTR) बढ़ा है|

गूगल लेखकत्व कैसे प्राप्त करें?

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले Google+ Profile बनानी होगी यदि आप अपनी प्रोफ़ाइल बना चुके हैं तो मुझे +Vinay Prajapati अपने सर्किल में ज़रूर जोड़ें 🙂
  2. अपने ख़ाते से अपने चेहरे की फोटो सम्बद्ध करें ध्यान रहे कि चेहरा स्पष्ट न होनी की स्थिति में Google Authorship नहीं दी जाती है
  3. इसके बाद अपने ब्लॉग को Google+ Profile से सम्बद्ध करें।
  4. यदि आप ब्लॉगर के साथ अभी भी ब्लॉगर प्रोफ़ाइल का प्रयोग कर रहे हैं तो डैशबोर्ड पर दिये Google+ link से तुरंत Google+ Profile से जुड़ जाइए। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉगर का सहायता लेख पढ़ें। इसके अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी पोस्ट पर लेखक का नाम दर्शा रहे हैं। लेखक का नाम दर्शाने के लिए Layout > Blog Posts > Posted By विकल्प पर क्लिक करें। (सहायता चित्र देखें)
  5. Must Click on 'Posted by' Option for blog posts
  6. यदि आप ब्लॉगर पर या अन्य किसी ब्लॉगिंग सेवा पर कस्टम डोमेन प्रयोग कर रहे हैं तो इसके लिए डोमेन सत्यापित करवाना होगा इसके लिए सबसे सरल विधि है अपने डोमेन की मेल सत्यापित करवाना। इसके लिए Google Authorship के पेज पर जायें और अपने कस्टम की मेल भरें। (सहायता चित्र देखें)
  7. Google Authorship custom domain email verification
  8. इसके अतिरिक्त अन्य कहीं भी – यदि आपके पास ब्लॉग नहीं और न ही कस्टम डोमेन है किंतु आप अन्य प्रकार के HTML पेजों की साइट प्रयोग करते हैं या अतिथि ब्लॉगिंग करते हैं तो आप Google+ का “Contributor To” विकल्प प्रयोग में ला सकते हैं। इसके लिए आप जहाँ पर कोई पोस्ट लिख रहे हैं उस पर अपनी Google+ Profile का लिंक अवश्य देना होगा। अधिक सहायता के लिए यह लेख देखें।
  9. आपको Google+ Profile का लिंक इस प्रकार देना होगा। नीचे हाइलाइट की गयी ID संख्या को अपनी ID संख्या से बदलना न भूलें।

    <a rel="author" href="https://plus.google.com/103741144523748761550/">Google+</a>

जैसे ही आप अपने ब्लॉग और Google+ profile को एक-दूसरे के साथ जोड़ देते हैं। गूगल ब्लॉग पर हर पोस्ट में “posted by” या “written by” के बगल में आपके Google+ profile नाम की खोज करता है और सर्च परिणामों में उसके अनुसार अपनी प्रतिक्रिया देता है जिसके फल स्वरूप आपको अपनी पोस्ट के आगे अपनी फोटो दिखने लगती है।

गूगल ने अभी यह निर्धारित नहीं किया है कि कितने दिनों में आपकी फोटो सर्च इंजन में दिखायी जाने लगेगी किंतु फिर भी सामान्यत: एक सप्ताह से अधिक समय लग जाता है। यदि आप सर्च परिणामों में अपनी फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो Rich Snippet testing tool का प्रयोग करके दिखायी गयी “Markup errors” दूर करें।

Keywords: Authorship, Google authorship, signup for authorship, claim authorship, secrets of authorship, custom domain and authorship