एनालिटिक्स में नया यूज़र जोड़ने की विधि

हमारे रीडर्स गूगल एनालिटिक्स के बारे में काफ़ी पहले से जानते हैं। इसके द्वारा आप अपनी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक को बड़ी आसानी से एनालाइज़ कर सकते हैं। जिससे आपको अपने रीडर्स का बिहैवियर समझने में आसानी होगी। एक बार आप अपने रीडर्स के बारे में समझने लगते हैं तो समझिए साइट की सक्सेज पक्की हो जाती है। कभी कभी किसी एक्सपर्ट को गूगल एनालिटिक्स में नया यूज़र बनाना पड़ता है, ताकि वह आपकी तकनीकि रूप से मदद कर सके।

गूगल एनालिटिक्स का डेटा किसी के साथ शेअर करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप उसे अपने एकाउंट का पासवर्ड सौंप दें। इसकी बजाय आप उसे अपने गूगल एनालिटिक्स एकाउंट से इस तरह जोड़ सकते हैं कि वह आपकी साइट का डेटा एक्सेस कर सके। यह विकल्प तब बहुत कारगर होता है, जब आप किसी एक्सपर्ट से अपनी साइट के ट्रैफ़िक की जानकारी लेना चाहते हैं।

एनालिटिक्स में नया यूज़र - Analytics New User

गूगल एनालिटिक्स में नया यूज़र जोड़ने का तरीक़ा

1. गूगल एनालिटिक्स डैशबोर्ड पर जाकर एडमिन पैनेल खोलिए

2. आपको यहाँ पर तीन कॉलम देखने को मिलेंगे – Account, Property और View. सभी कॉलम में User Management का विकल्प दिया गया होगा। इन तीनों User Management विकल्प में बड़ा अंतर होता है। आइए जानें –

एकाउंट लेवल – नया यूज़र और नए यूज़र्स को जोड़ सकता है। साथ ही वह आपके एनालिटिक्स में नयी वेबसाइटें भी जोड़ सकता है। इसके अतिरिक्त वह एडवर्ड और ऐडसेंस को भी लिंक कर सकता है।

प्रापर्टी लेवल – नया यूज़र किसी एक वेबसाइट के ट्रैकिंग कोड को एक्सेस करके टारगेटिंग डेटा एडजस्ट कर सकता है। वह साइट सम्बंधित एनालिटिक्स सेटिंग भी बदल सकता है।

व्यू लेवल – नया यूज़र नए गोल्स बनाकर उन्हें देख सकता है और कंटेंट ग्रुपिंग्स भी बना सकता है। यह उस समय बढ़िया विकल्प होता है, जब आप दूसरे यूज़र्स को सिर्फ़ अपनी साइट की पर्फ़ामेंस देखने देना चाहते हैं। इस लेवल पर सेटिंग्स में बदलाव करना सम्भव नहीं होता है।

Analytics User Management
Analytics User Management

अत: आपकी आवश्यकता के अनुसार एक्सेस लेवल नए यूज़र को दे दें।

3. अगले स्टेप में आप एनालिटिक्स में नया यूज़र जोड़कर उसकी पर्मीशन सेट करते हैं। उदाहरण के लिए Manage Users लेवल वाला यूज़र बस केवल प्रापर्टी लेवल पर प्रापर्टी और व्यू पर्मीशन को बदल पाएगा, न कि एकाउंट लेवल पर। Edit पर्मीशन वाला यूज़र सेटिंग्स में बदलाव कर सकेगा, जबकि Collaboration पर्मीशन वाला यूज़र दूसरे यूज़र्स के साथ शेअर किए गए एसेट्स को ही देख पाएगा। Read & Analyse लेवल वाला यूज़र एनालिटिक्स रिपोर्ट को देख व उसकी समीक्षा कर सकेगा।

Analytics Add User
Analytics Add User

4. आप चाहें जोड़े जा रहे यूज़र को उसकी ईमेल पर यह सूचना भेज सकते हैं कि उसे आपके एनालिटिक्स एकाउंट में जोड़ दिया गया है। (वैकल्पिक)

इस प्रकार आप अपने एनालिटिक्स में नया यूज़र जोड़ सकते हैं और अपनी साइट का डेटा कई कारणों के लिए शेअर कर सकते हैं।

अगर आप इस सम्बंध में कोई अन्य जानकारी लेना चाहें तो हमें कमेंट अवश्य लिखें।