गूगल ऐडसेंस प्लगिन का प्रयोग और फ़ायदे

ऐडसेंस द्वारा अपने ब्लॉग से कमाई के बारे सोचते ही ब्लॉग को ऐड कोड प्लेसमेंट करने के बारे सोचना पड़ता है। क्योंकि सही ऐड प्लेसमेंट के बाद ही अच्छा सीटीआर और रेवेन्यू मिल सकता है। अगर आप वर्डप्रेस यूज़र हैं तो ऐडसेंस ऐड लगाने के लिए बहुत से प्लगिन मौजूद हैं। जिनमें से एक को चुनना बहुत मुश्किल हो सकता है। लेकिन आप ऑफ़िशियल गूगल ऐडसेंस प्लगिन का भी प्रयोग कर सकते हैं, जिसे यूज़ करना बेहद आसान है।

वर्डप्रेस प्लगिन डायरेक्ट्री में यह गूगल ऐडसेंस प्लगिन के नाम से है। इस लेख में हम आपको इस प्लगिन को प्रयोग करना सिखाने वाले हैं।

गूगल ऐडसेंस प्लगिन

वर्डप्रेस गूगल ऐडसेंस प्लगिन

इस प्लगिन को प्रयोग करने के लिए आपके एप्रूव्ड एकाउंट होना चाहिए। अगर आपके पास है तो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो नए ऐडसेंस एकाउंट के लिए आवेदन की प्रक्रिया जान सकते हैं। अगर आपका पिछला ऐडसेंस आवेदन निरस्त हुआ था, तो दुबारा आवेदन की प्रक्रिया भी जान सकते हैं। अब हम वर्डप्रेस यूज़र को अपने ब्लोग पर गूगल ऐडसेंस प्लगिन लगाने और प्रबंधित करने के बारे में बता रहे हैं।

अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर लॉगिन होकर गूगल ऐडसेंस प्लगिन इंस्टाल कीजिए। अगर आप डैशबोर्ड से प्लगिन नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस लिंक से डाउनलोड करके डैशबोर्ड में इसे अपलोड कर सकते हैं। प्लगिन को इंस्टाल और एक्टिवेट करने के बाद आप प्लगिन सेटिंग के अंतर्गत अपना ऐडसेंस एकाउंट लिंक कर दीजिए।

WordPress AdSense Plugin Settings
WordPress AdSense Plugin Settings

सर्च कंसोल में ब्लॉग वेरीफ़ाइ करना

इस प्लगिन सेटअप करते समय आपको अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में वेरीफ़ाइ करना होगा। अगर आपकी साइट पहले से वेरीफ़ाइ होगी तो आप अगले स्टेप पर चले जायेंगे नहीं आपको उपलब्ध विकल्पों को प्रयोग करते हुए इसे वेरीफ़ाइ करना होगा।

अगर वेरीफ़िकेशन प्रोसेस में कोई प्रॉब्लम हो तो आपको वर्डप्रेस साइट का कैशे डिलीट कर देना चाहिए। इसके बाद आप वेरीफ़िकेशन हो सकता है।

मैनेज ऐड्स पर क्लिक करने के बाद गूगल ऐडसेंस प्लगिन आपकी साइट को एनालाइज़ करके बताएगा कि कहाँ ऐड लगाने चाहिए। अगर आपकी साइट पर ऐड कोड पहले से होगा, तो उसे पहचानकर हटाने के लिए संदेश दिखाएगा।

इस प्लगिन को प्रयोग करने सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि आपको अपनी साइट का एचटीएमएल कोड एडिट नहीं करना पड़ता है। आप गुई मोड में ही ऐड यूनिट इनसर्ट कर सकते हैं, इसके लिए आपको जहाँ ऐड दिखाना हो वहाँ पिन करना होता है।

WordPress AdSense Plugin Insert Ads
WordPress AdSense Plugin Insert Ads

इस प्लगिन में कुछ लिमिटेशंस हैं, लेकिन आने वाले समय में नए विकल्प ज़रूर दिए जाएंगे। अब सेव बटन पर क्लिक करके आप प्लगिन को एक्टिवेट कर लें।

इस प्लगिन का प्रयोग करने के लिए आपको सभी टेम्पलेट पर ऐड्स को पिन करना होगा। वर्डप्रेस के कॉमन टेम्पलेट हैं – होम, पेज और पोस्ट। इसलिए ड्राप-डाउन मीनू से इन्हें चुनकर ऐड को पसंद की जगह पर ऐड इनसर्ट कीजिए। उदाहरण के लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट दे रहे हैं।

ऐड टाइप या फ़ॉर्मेट को सेट करने के लिए आप पास में दिए गियर बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

WordPress AdSense Plugin Ad Format Change
WordPress AdSense Plugin Ad Format Change

ऑफ़िशियल गूगल ऐडसेंस प्लगिन के फ़ायदे

– एचटीएमएल कोड में कोई बदलाव नहीं करना होता है।
– नई ऐड यूनिट खुद ही बना लेता है।
– ऐड टाइप / फ़ॉर्मेट को गुई मोड में बदल सकते हैं।
– नॉन-टेक्निकल ब्लॉगर्स इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
– पब्लिशर्स को अपने ऐड ऑप्टिमाइज़ करने का मौक़ा देता है।

AdSense ads on WordPress site
AdSense ads on WordPress site

गूगल ऐडसेंस प्लगिन के नए संस्करण में नए विकल्प आ रहे हैं, आप अगर यह प्लगिन इस्तेमाल करते हैं तो अपने अनुभव हमारे पाठकों के साथ शेअर कर सकते हैं। दूसरा कोई अन्य प्लगिन आपकी नज़र में है तो हमें ज़रूर बताएँ।