गूगल ऐडसेंस एप्रूव कराने का तरीका

612

हमें यह कहने में गर्व है कि गूगल ऐडसेंस ऐड नेटवर्क में बहुत अग्रणी है। अब से कुछ समय पहले तक गूगल ऐडसेंस एप्रूव कराना इतना आसान नहीं था। आपको नए ऐडसेंस एकाउंट के लिए साइन अप करना होता था, आपका एकाउंट रिव्यू किया जाता था, ऐडसेंस टीम आपकी साइट देखकर आपका आवेदन स्वीकार करती थी, जिसके बाद आप अपनी साइट पर ऐड यूनिट लगाकर कमाई शुरु कर सकते थे।

गूगल ऐडसेंस एप्रूव
Google Adsense Approval Process in Hindi

गूगल ऐडसेंस एप्रूव होने स्टेप्स

Google AdSense Approval Process In Hindi

लेकिन अब ऐडसेंस एकाउंट एप्रूव होने का प्रोसेस बदल चुका है, और नए पब्लिशर्स के लिए यह और भी आसान हो गया है।  नए आवेदकों के लिए प्रक्रिया के चार स्टेप्स हैं।

– सुनिश्चित कीजिए कि आपकी साइट ऐडसेंस पॉलिसी का पालन करती है
– साइन अप कीजिए
– डैशबोर्ड में लॉगिन कीजिए
– ऐडसेंस कोड साइट पर लगाइए

जब आप नयी ऐड यूनिट को अपनी साइट पर लगायेंगे तब आपको कुछ देर टेम्परेरी विज्ञापन दिखेंगे और फिर आपकी ऐड यूनिट ब्लैंक हो जाएगी। इस पोस्ट को पढ़कर आप पहली ऐड यूनिट बना सकते हैं

सामान्यतया आपकी साइट पर विज्ञापन अगले 48-72 घंटों में दिखने लगती है। जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार लिया जाता है, आपकी साइट पर ऐड सर्व होने शुरु हो जाते हैं, जिसके उन पर आने वाले क्लिक्स से कमाई शुरु हो जाती है।

गूगल ऐडसेंस एप्रूव की प्रक्रिया इस तरह है –

Steps of Google AdSense Account Approval In Hindi –

ऐडसेंस की आधिकारिक साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कीजिए। अपनी साइट और अपने बारे में सत्य जानकारी भरिए।

– इसके बाद ऐडसेंस खाते में लॉगिन होकर पहली ऐड यूनिट बनाइए। फिर ऐड यूनिट कोड को अपने ब्लॉग पर सही स्थान पर लगा दीजिए।

– आपकी साइट के लिए गूगल ऐडसेंस एप्रूव होने तक विज्ञापन की जगह खाली स्पेस दिखेगा। इसमें 48 घंटों या कुछ हफ़्तों का समय लग सकता है।

– ऐडसेंस के लिए किया गया आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको पुष्टिकरण ईमेल भेजी जाएगी।

– जैसे ही आपकी कमाई $10 पहुंचती है, ऐडसेंस आपसे आपके घर / ऑफ़िस के पते की पुष्टि के लिए एक सीक्रेट पिन भेजता है।

– यह पिन मिलने के बाद आप ऐडसेंस में लॉगिन कीजिए और अपने पते को वेरीफ़ाइ करने के लिए इस पिन का प्रयोग कीजिए। अगर चार बार पिन जारी होने के बाद भी आपको न मिले तो आपके लिए अपने स्कैंड डॉक्यूमेंट अपने खाते में अपलोड कर सकते हैं।

– मुबारक हो, आपने गूगल ऐडसेंस एप्रूव कराने के लिए किए जाने वाले सभी स्टेप्स पूरे कर लिए हैं। अब जैसे ही $100 पूरे होंगे, गूगल आपके द्वारा दी गई बैंक डीटेल पर आपको एनईएफ़टी द्वारा कमाई आपको भेज देगा।

इस प्रक्रिया से आपका डोमेन वेरीफ़िकेशन भी हो जाता है, और जो लोग दूसरों के डोमेन पर ऐडसेंस लेने की कोशिश करते है, उनके लिए मुश्किलें बढ़ जाती है। अगर आप का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है तो आप दूसरे ऐड नेटवर्क्स पर आवेदन करके भाग्य आज़मा सकते हैं।

क्या आप ने कुछ ही समय पहले ऐडसेंस के लिए आवेदन करके एकाउंट प्राप्त किया है, तो हमारे पाठकों के साथ अपने अनुभव शेअर करना मत भूलें।