अधिक से अधिक ब्लॉग पाठक आकर्षित करने का रहस्य

एक ब्लॉगर के तौर पर सफलता पाने की सबसे ज़्यादा पाठकों की भीड़ जुटाने की आपने सदैव ही सोची होगी। यदि आप ब्लॉग पाठकों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो आपने अब तक इसके लिए क्या-क्या किया है? आपने जो क़दम उठायें हैं वो कहाँ तक सफल रहे हैं ये आपसे बेहतर कौन जानता है? आज हम इस विषय के कुछ महत्पूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। आज के समय में ये कारगर उपाय सभी के लिए ख़ुशी का माहौल बना सकते हैं। ये उपाय आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ा सकते हैं साथ ही आपकी ऐडसेंस से कमाई में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। तो आइए आगे इसके विषय में विस्तार से जानते हैं –

Grow Blog Traffic fast

If you’re writing a own blog or contributing to someone’s blog then you must have a wish to earn potential readers as a reward. Because number of visits on blog post and comments are enough to make you happy. All know that if you have a huge traffic on your blog then you can earn hundred and thousand of dollars from AdSense account. So lets discuss some important key points to improve your blog traffic.

अपने सोशल नेटवर्क में पोस्ट के बारे में सबको बतायें
Post you blog updates on Social media

आप ब्लॉग पर छपने वाली हर नयी पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर ख़ुद शेअर करें या अधिक नेटवर्क पर एक साथ पोस्ट शेअर करने के लिए हूटसूट (HootSuite) जैसे सॉफ़्टवेयर या सर्विसेज़ का प्रयोग करें।

अपने ब्लॉग को सर्च इंजनों के लिए दृश्य रखिए
Make blog visible to search engines

अपनी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजनों जैसे गूगल और बिंग के लिए सदैव खुला रखिए इससे आपकी ब्लॉग पोस्ट सर्च परिणामों में आने लगेगी इससे आपके ब्लॉग की सर्च इंजन रैंक बढ़ेगी। इंटरनेट अनेक सिद्धांतों के अनुसार आप ब्लॉग की सर्च रैंकिंग को बेहतर बना सकते हैं। यदि आपकी ब्लॉग पोस्ट बेहतर है और आप कुछ सटीक टैग्स का प्रयोग कर रहे हैं तो आपका सर्च इंजन रैंकिंग में कोई मुक़ाबला नहीं कर सकता है। नीचे दिये लिंक पर आप अधिक जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

https://hindi.techprevue.com/search/label/SEO

अपनी साइट के लिए ट्रैफ़िक ख़रीदिए
Buy paid traffic when necessary

स्टम्बलअपऑन (StumbleUpon) जैसी वेब एप्लिकेशन के द्वारा आप अपनी पोस्ट के लिए $.10 प्रति पाठक पा सकते हैं। यदि आपने अच्छी पोस्ट लिखी है और पोस्ट के लिए कुछ टिप्पणियों की आवश्यकता महसूस करते हैं तो आपको ब्लॉग संकलक जैसी सेवाओं से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिये लिंक पर आप अधिक जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

https://hindi.techprevue.com/2014/01/hindi-blog-aggregators.html

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इसकी चर्चा करें
Discuss about your blog with friends and relatives

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए प्रेरित कीजिए। इसके लिए आप उन्हें ईमेल कीजिए और जब भी उनसे मिलें तो उन्हें अपनी ब्लॉग पोस्ट के बारे में बताइए। ये बहुत अच्छा होगा यदि वो आपके ब्लॉग को ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करें या फ़ॉलो विजेट पर फॉलो करें। कुछ पाठकों पर ध्यान देना बेहतर है बजाय अधिक से अधिक ब्लॉग पाठक जुटाना जबकि आप उनमें से किसी को भी न जानते हों।

सही टैग्स का प्रयोग करें
Use correct tags or labels on posts

अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए सही कैटेगरी और टैग्स का प्रयोग करना चाहिए, जिसे ब्लॉगर पर लेबल कहते हैं। इसके द्वारा भी पाठक बटोरे जा सकते हैं। अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए कम से कम संख्या में टैग्स का प्रयोग करना चाहिए। अधिकतम 15 टैग्स प्रति पोस्ट प्रयोग करना चाहिए।

दूसरों के भी ब्लॉग पढ़िए और टिप्पणियाँ कीजिए
Read and comment on other blogs

आप अन्य लोगों के ब्लॉग पढ़िए, उन्हें फ़ॉलो कीजिए और नियमित रूप से टिप्पणियाँ भी कीजिए। क्योंकि टिप्पणियाँ सभी को पसंद होती हैं। अपने समान रुचि रखने वालो ब्लॉगरों से मित्रता करने से कभी मत हिचकिए। नीचे दिये लिंक पर आप अधिक जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

https://hindi.techprevue.com/search/label/social-media

अन्य ब्लॉगों की अपनी पोस्ट में चर्चा कीजिए
Discuss about other blogs in your blog posts

यदि आप अपनी पोस्ट में अन्य ब्लॉगों के लिंक शामिल करते हैं तो उन्हें आँकड़ों से या पिंगबैक से इसकी जानकारी हो जाती है। यदि आपका ब्लॉग उनकी रुचि के अनुरूप हुआ तो वह ज़रूर ही आपके ब्लॉग को फ़ॉलो करेंगे और टिप्पणियाँ भी करेंगे। ऐसा करके ज़रूर देखें यह बहुत ही कारगर विधि है।

पोस्ट की सूचना ईमेल द्वारा भी प्रेषित की जा सकती है
Email new post to your friends

यदि आपने पोस्ट किसी को ध्यान में रखकर लिखी है तो उन्हें ज़रूर ईमेल में पोस्ट का लिंक देकर इसकी सूचना दीजिए। मगर ध्यान में रखिए कि किसी को भी बार-बार अनावश्यक ईमेल प्राप्त करना अच्छा नहीं लगता है और वे उसे स्पैम कर देते हैं। इससे आपका ही नुक़सान होता है।

जल्दी-जल्दी या नियमित ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कीजिए
Publish new posts on regular interval

यदि नियमित रूप से रुचिकर विषयों पर पोस्ट लिखी जाये तो पाठकों को अपनी ओर आसानी से खींचा जा सकता है। इससे आपके ब्लॉग की सर्च इंजन रैंकिंग में भी सुधार आ सकता है। ध्यान दीजिए कहीं से कुछ कॉपी करके उसे ब्लॉग पर पोस्ट करना आपकी ब्लॉग रैंक को पिछाड़ सकता है।

धैर्य रखिए, समय देना आवश्यक है
Be patient and spend enough time

यदि आप उपरोक्त सभी बातों पर ध्यान दे रहे हैं तो धैर्य रखिए एक रात में कुछ चमत्कार नहीं होता है। बड़ी संख्या में पाठकों को जमा करने में समय लगता है। उनके मन में आपकी पोस्टों को लेकर एक विश्वास जाग्रत करना होता है। तभी पाठक आपकी पोस्ट नियमित रूप से पढ़ता है।

नियमित पाठकों पर अधिक ध्यान दीजिए
Answer regular readers

ऐसे पाठकों पर अधिक ध्यान केंद्रित कीजिए जो आपका ब्लॉग नियमित रूप से पढ़ते हैं और टिप्पणियाँ भी देते हैं।

Keywords: blog traffic, increase traffic, increase audience, social media, blogger, wordpress, SEO