सर्च इंजन में अपने ब्लॉग चित्र व तस्वीर भी शामिल करवायें

Improve your search engine presence with image properties – Google, Bing, Yahoo and Yandex

Optimize Image Search Results

यदि आप अपना फोटो ब्लॉग (Photo Blog) चलाते हैं या फिर अपने ब्लॉग पर यात्रा वृतांत (Travel Blog) लिखते हैं, जिस पर आप अपने कैमरे से खींची फोटो अपलोड करते हैं तो आपको अपनी इन तस्वीरों को गूगल, बिंग, याहू और यांडेक्स के इमेज सर्च परिणामों (Google, Bing, Yahoo and Yandex Search Engine Image Results) तक भी पहुँचाना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग और तस्वीरों के बारे में सारी दुनिया जाने। जिससे आपकी तस्वीरों की ख्याति देश-विदेश में पहुँचे। यह सब और भी बेहतर तरीक़े से कर पाने पर आप प्रोशनेल फोटोग्राफ़र की तरह अपनी तस्वीरों को मनचाहे दामों पर बेच भी सकते हैं।

अपनी तस्वीरों को आप सर्च इंजन परिणामों (Search Engine Results) में बड़ी आसानी के साथ शामिल करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर अपलोड की गयी तस्वीर के साथ “alt” और “title” विशेषताएँ (Attributes) भी जोड़नी चाहिए। पहले ये काम आपको स्वयं करना पड़ता था। जिन मित्रों को इमेज टैग (Image tags) के बारे में अधिक पता नहीं था वो यह काम नहीं कर पाते थे। इस कारण उनके ब्लॉग पर प्रकाशित तस्वीरें उच्चकोटि की होने के बावजूद भी सर्च इंजन के इमेज परिणामों (Search Engine Image Results) में नहीं आ पाती थीं। लेकिन ब्लॉगर ने अब इसके लिए इमेज प्रापर्टीज़ (Image Properties) की सुविधा दी है। जिसके ज़रिए आप अपनी तस्वीर में “alt” और “title” विशेषताएँ (Attributes) बड़ी आसानी से जोड़ सकते हैं।

क्या हैं “alt” और “title” विशेषताएँ (attributes)?

“alt” – इस विशेषता में तस्वीर के बारे में वैकल्पिक (Alternative) जानकारी होती है यह तब बहुत उपयोगी होती है जब आपकी तस्वीर का इमेज साइज़ (Image size) अधिक होता है और धीमी इंटरनेट गति पर यह धीरे-धीरे खुलती है या आपका ब्लॉग ब्राउज़र के कम्पैटिबिलिटी मोड (Browser compatibility mode) में खोला जाता है और अपलोड की गयी तस्वीर नहीं खुलती है जिससे आपके ब्लॉग पाठक को पता चल जाता है कि वहाँ न दिखने वाली इमेज किस विषय पर आधारित है

“title” – इस विशेषता में तस्वीर का शीर्षक (title) होता है इसमें आप अपनी तस्वीर के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं

आपको ब्लॉग पोस्ट में कोई भी तस्वीर अपलोड करने के बाद पोस्ट एडिटर (Post Editor) के कम्पोज़ मोड (Compose view) में रहना होगा। इससे आपको अपलोड की गयी तस्वीर दिखेगी और अब आपको तस्वीर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको एक हल्के नीले रंग की पट्टी दिखायी देगी, जिसपर प्रापर्टीज़ (Properties) लिखा होगा। आपको इस “Properties” पर क्लिक करना होगा। तो नीचे दिये चित्र की भाँति एक पॉपअप विंडो (Popup Window) खुल जाएगी। जिसके पहले बॉक्स में तस्वीर का शीर्षक और दूसरे बॉक्स में तस्वीर की वैकल्पिक जानकारी भरी जाएगी।

संक्षिप्त में : In short
Post EditorUpload Image › Switch to Compose ViewClick on Image › Select Properties link › Pop Up box › Fill TITLE and ALT text › Click OK

Improve Image Search presence of your blog
Improve Image Search presence of your blog

इतना काम पूरा कर लेने के बाद आप पोस्ट एडिटर (Post Editor) के HTML मोड (HTML view) पर स्विच कीजिए जहाँ पर आप जोड़ी गयी विशेषताओं को कोड रूप में देख पायेंगे अर्थात्‌ आपकी तस्वीर पर उचित इमेज टैग (Image tag) जुड़ चुके होंगे।

गूगल की SEO Starter Guide आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है जिसे यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करें।

शुभकामनाएँ।