फ़ेसबुक पर अपनी प्राइवेसी बढ़ायें, सुरक्षित रहें

137

फ़ेसबुक (Facebook) पर अक्सर हमें दोस्तों के दोस्तों की फ्रेंड रिक्वेस्ट (Friend Request) आ जाती है जिन्हें हम जानते भी नहीं, यदि वो दोस्त आपके दोस्त के अच्छे दोस्त हों तो भी उन्हें अपनी लिस्ट में शामिल करते हुए हमें कुछ न कुछ संकोच रहता हैं। इसके अलावा हमें कुछ ऐसी भी फ्रेंड रिक्वेस्ट आ जाती हैं जिन्हें हमारे दोस्त भी नहीं जानते लेकिन फेसबुक पर हमारी फ्रेंडलिस्ट (Friend List) में फ्रेंड्स बढ़ाने की चाहत हमें उन्हें फ्रेंड्सलिस्ट में शामिल करने पर मजबूर कर देती है। नहीं तो हम ही अन्जान लोगों को फ्रेंड्स रिक्वेस्ट भेजते रहते हैं। जिससे कभी-कभी हमारी प्राइवेसी (Privacy) ख़तरे में पड़ सकती हैं। इसलिए कुछ ऐसा उपाय होना चाहिए जिससे दोस्तों की संख्या भी बढ़े और अंजान मित्रों को सिर्फ़ आपकी पब्लिक अपडेट (Public Updates) ही मिले न की सारी अपडेट्स।

Facebook privacy settings

ऐसा करने के लिए फेसबुक पर अब एक बहुत ही सरल विकल्प उपलब्ध है, जिससे मैं आपको रू-ब-रू कराने जा रहा हूँ जिसकी सहायता से अब जिसे चाहें उसे सिर्फ़ अपनी अपनी पब्लिक अपडेट से ज़्यादा कुछ न दिखायें या साझा करें। इससे आप अपने फेसबुक प्राइवेसी (Facebook Privacy) को और भी अधिक बढ़ा पायेंगे साथ ही आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाला कोई भी निराश नहीं होगा। ना ही कोई आप बारे में ये फैला पायेगा कि भइ उसमें तो बड़ा एटिट्यूड है उसने तो मेरी फ्रेंड्स रिक्वेस्ट रिजेक्ट (Reject) कर दी।

घबराइए मत आप जिसे सिर्फ़ पब्लिक अपडेट के लिए प्रतिबंधित करेंगे उसे फेसबुक सूचित नहीं करेगा कि आपने ऐसा किया है।

आइए जाने कि फ़ेसबुक पर अपनी प्राइवेसी को थोड़ा और मजबूत कैसे करें। इसे सिर्फ़ चार चरणों (Four Steps) में किया जा सकता है। इसमें नीचे दिये चित्र आपकी पूरी मदद करेंगे।

Block any Friend to Public Updates only in 4 easy steps

चरण 1: फेसबुक में लॉगिन (Login) होकर Privacy Settings पर क्लिक करें।

Facebook Privacy Setting Options

चरण 2: Blocked People and Apps विकल्प में Manage Blocking पर क्लिक करें

Facebook Blocked People and Apps Option

चरण 3: Add friends to your Restricted list विकल्प में Edit List पर क्लिक करें

Facebook Add friends to your Restricted list Option

चरण 4: अब Edit Restricted के नीचे दिये Drop Down विकल्प में Friends चुनें। ऐसा करने पर आपको आपकी फ्रेंड्स की फोटोज़ (Photos) दिखने लगेगी। अब आप जिस फ्रेंड पर क्लिक (Click) करेंगे उसपर एक नीला Right Click आ जायेगा। इसी प्रकार आप जितने फ्रेंड्स को पब्लिक अपडेट के लिए ब्लॉक (Block) करना चाहते हैं उन पर क्लिक करके Finish बटन पर क्लिक करके सेटिंग सहेज दें।

Facebook Edit Restricted Friendlist fot Public Updates

आशा है कि आप अपनी फेसबुक प्राइवेसी (Facebook Privacy) को बढ़ा पायेंगे।

Keywords: Facebook privacy, Facebook privacy settings, block friends at Facebook, Facebook public updates to friends