सबसे बढ़िया ब्लॉग सदस्यता / सब्स्क्रिप्शन विकल्प

394

यदि आपको अपने ब्लॉग पर नियमित पाठक चाहिए तो आपके ब्लॉग पर लेखों को सब्स्क्राइब करने या ब्लॉग सदस्यता लेने के सभी आधुनिक विकल्प होने चाहिए। ब्लॉग लेखों को सब्स्क्राइब करने का विकल्प न केवल आपके ब्लॉग पर पुराने पाठकों को वापस आने का बहाना देता है बल्कि लगातार नये पाठकों की संख्या में भी इज़ाफ़ा करता है। कुल मिलाकर कहें तो आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ाने के साथ-साथ आपके ब्लॉग की सोशल मीडिया सिगनल्स और रैंकिंग को भी बेहतर करता है।

आज किसी ब्लॉगर के पास अनेक विकल्प हैं कि वह मनचाहा ब्लॉग सदस्यता यानि सब्स्क्रिप्शन विकल्प चुन सकता है लेकिन साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके ब्लॉग पाठकों क्या आसान पड़ेगा? कोई भी सब्स्क्रिप्शन विकल्प चुनने से पहले आपको अपने पाठकों का मन टाटोलना चाहिए। मेरा मतलब है कि आपको अपनी साइट पर आने वाले पाठकों की सोशल मीडिया पर उपस्थिति का ध्यान देना चाहिए। आज बहुत से लोग सोशल मीडिया पर दिन भर ऑनलाइन रहते हैं और अनेक ब्लॉग, साइटों और ख़बरों को सोशल मीडिया पर ही प्राप्त करना चाहते हैं वे कहीं भटकना नहीं चाहते हैं। इसलिए आपने देखा होगा कि किसी ब्लॉग के फ़ेसबुक पर अधिक फ़ॉलोअर अधिक होते हैं तो किसी के गूगल प्लस पर तो किसी के ट्विटर पर।

Newsletter Subscription Alternatives

मेरा मानना है कि आज सोशल मीडिया पर लोग आपको सब्स्क्राइब करना आसान समझते हैं क्योंकि वे अपनी निजी जानकारी जैसे ईमेल आदि को आपके साथ शेअर नहीं करना चाहते हैं। लेकिन सोशल मीडिया का विरोध करने वाले ऐसे रुढ़िवादी भी है जो आज भी ईमेल सब्स्क्रिप्शन का समर्थन करते नज़र आ जायेंगे। मेरे हिसाब से ऐसे दोनों का अपना-अपना नज़रिया है। बस आपको उनके इसी नज़रिए को समझना है और उसका लाभ उठाना है।

बेहतरीन ब्लॉग सदस्यता विकल्प

Essential Subscription Alternatives for your Blog

आज हमारे पास जो ब्लॉग सदस्यता / सब्स्क्रिप्शन विकल्प हैं उन्हें दो श्रेणियों में रख सकते हैं –
1. सोशल मीडिया सब्स्क्रिप्शन
2. न्यूज़लेटर सब्स्क्रिप्शन

#1 सोशल मीडिया सब्स्क्रिप्शन विकल्प

Social media subscription options

सोशल मीडिया साइटों ने जिस तरह से दुनिया को जोड़ने का प्रयास किया है उससे वर्चुअल वर्ल्ड में पर्सनल नेटवर्किंग के साथ-साथ बिजनेस प्रोमोशन भी जुड़ गया है। सभी लोग सोशल मीडिया से लाभ लेकर फ़ायदा उठा रहे हैं। आज सोशल मीडिया में पाँच बड़े प्लेयर हैं –

फ़ेसबुक / Facebook –

आप फ़ेसबुक पर अपने ब्लॉग का एक पेज बनाकर उसका लाइक विजेट अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। जब आप ब्लॉग अपडेट करें तो उसकी सूचना फ़ेसबुक पेज पर भी डालें। ऐसा करने से आपके फ़ेसबुक पेज को लाइक करने वाले पाठकों तक आपकी नयी पोस्ट की सूचना ऑटोमैटिक पहुँच जायेगी।

आज अनेक ऐसे प्लगिन और सर्विसेज हैं जो आपकी नयी ब्लॉग पोस्ट की सूचना ऑटोमैटिक अपडेट कर देते हैं। आप आपने काम को आसान बनाने के लिए इनका प्रयोग कर सकते हैं।

ट्विटर / Twitter –

ट्विटर भी एक लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट है, जिसे दुनिया में लाखों लोग प्रयोग करते हैं। आप भी अपने ब्लॉग का ट्विटर प्रोफ़ाइल / पेज बनाकर ट्विटर फ़ॉलो विजेट अपने ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं जिससे आपकी साइट के पर आने वाले ऐसे पाठक जो ट्विटर पर ज़्यादा समय बिताते हैं आपको ट्विटर पर फ़ॉलो करके आपके ब्लॉग की नयी अपडेट प्राप्त करते रहेंगे।

आज आपकी ब्लॉग पोस्ट को ऑटो ट्वीट करने के लिए अनेक प्लगिन और सर्विसेज मौजूद हैं जिनकी सहायता से अपना सोशल मीडिया शेअरिंग का काम सरल बना सकते हैं।

गूगल प्लस / Google Plus –

भारत देश में गूगल का नाम आते ही अधिकांश लोग बिना विचार किये उसकी सेवाओं को प्रयोग करने लग जाते हैं। हालाँकि गूगल प्लस सोशल मीडिया की दुनिया अनुमान के अनुसार सफलता नहीं पा सका और इसी कारण गूगल शीघ्र ही इस सेवा का प्रारूप बदलने का निर्णय कर चुका है।

लेकिन आप अपने ब्लॉग के लिए एक गूगल प्लस पेज बनाकर अपने ब्लॉग की अपडेट उस पर डाल सकते हैं जिससे गूगल प्लस प्रयोग करने वाले पाठक आपको उस पर सब्स्क्राइब कर सकते हैं।

ब्लॉगर प्रयोग करने वाले पाठक बड़ी आसानी से अपने डैशबोर्ड पर एक टिक करके नयी ब्लॉग पोस्ट गूगल प्लस पेज पर ऑटो शेअर कर सकते हैं।

यूटूब / YouTube –

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई यूटूब चैनल बना रखा है और आप उसपर नियमित विडियो अपडेट करते हैं तो यह ज़रूरी हो जाता है कि आप अपने यूटूब चैनल को एक क्लिक में सब्स्क्राइब करने का विकल्प मिल जाये। और पाठक किसी भी डिवाइस पर आपके विडियो या विडियो ट्यूटोरियल्स का लाभ उठा सकें।

पिनट्रेस्ट / Pinterest –

यदि आप ब्लॉग पर फ़ोटो, फैशन, कुकरी आदि जैसे लाइफ़ स्टाइल टॉपिक प्रकाशित करते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर पिनट्रेस्ट से बहुत अधिक ट्रैफ़िक की उम्मीद कर सकते हैं। पिनट्रेस्ट एक फ़ोटो के माध्यम से दुनिया की जानकारी शेअर करने का अनोखा सोशल मीडिया है। जिस पर लाखों पाठक मौजूद हैं और आपकी ब्लॉग अपडेट का इंतिज़ार कर रहे हैं।

#2 न्यूज़लेटर सब्स्क्रिप्शन विकल्प

Newsletter Subscription Options

साइट या ब्लॉग पर प्रकाशित की जा रही नयी जानकारी की सूचना ईमेल इनबॉक्स में प्राप्त करना न्यूज़लेटर सब्स्क्रिप्शन कहलाता है। यह ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने और इंटरनेट मार्केटिंग का सबसे पुराना तरीक़ा है। जिसमें पाठक किसी साइट की ईमेल द्वारा सदस्यता लेते थे।

फ़ीडबर्नर / Feedburner –

आज कल न्यूज़लेटर की फ्री सेवा में फ़ीडबर्नर का कोई सानी नहीं है। यह फ्री सेवा के तौर विश्व में सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाता है। फ्री सर्विस होने के कारण इसमें कुछ लिमिटेशंस ज़रूर हैं फिर भी हममें से कइयों के लिए पर्याप्त सुविधा है। यह फ़ीड और ईमेल सब्स्क्रिप्शन की फ्री सेवा देता है। जिससे कोई पाठक आसानी से ब्लॉग सदस्यता ले सकते हैं। जब पाठक आपके ब्लॉग को ईमेल द्वारा सब्स्क्राइब कर लेता है तो आपके द्वारा प्रकाशित हर पोस्ट की सूचना उसके ईमेल पर भेज दी जाती है। पाठक जब चाहे अपना ईमेल सब्स्क्रिप्शन समाप्त कर सकता है।

यदि आप फ़ीडबर्नर से अपना ट्विटर अकाउंट लिंक कर दें तो आप अपनी पोस्ट की सूचना ट्विटर पर ऑटो ट्वीट कर सकते हैं।

आबर / Awber –

ऐसे ब्लॉगर को प्रोफ़ेशन ब्लॉगिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते हैं यह उनके लिए ईमेल लिस्ट तैयार करने का बहुत अच्छा उपकरण साबित हो सकता है। इसमें फ़ीडबर्नर से अधिक सुविधाएँ हैं लेकिन आबर फ्री नहीं है, इसे प्रयोग करने के लिए ली गयी सेवाओं के अनुसार सेवा शुल्क चुकाना पड़ता है।

आप अन्य न्यूज़लेटर सेवाओं के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें

यदि आपको लगता है कि आप मेरी पोस्ट में कुछ जोड़ सकते हैं तो मुझे कमेंट करके अवगत करायें।

Keywords: Newsletter Subscription Alternatives, Blog Subscription Alternatives, Email Subscription, Social Media Subscription