पुरानी ब्लॉग पोस्ट का परमालिंक कैसे बदलें – ब्लॉगर टिप्स

पहले जब आप कोई ब्लॉग पोस्ट तैयार करते थे तो उस पोस्ट का परमालिंक “http://yourblogname.blogspot.com/2012/07/blog_post_xx.html” कुछ यूँ या इससे मिलता जुलता होता था जो कि रैंडम्ली (Randomly) स्वत: ही ब्लॉगर द्वारा चुन लिया जाता था। ख़ासकर ब्लॉगर ऐसा हिंदी या अन्य एशियाई भाषाओं के लिए करता था और यदि आप अपनी पोस्ट का शीर्षक हिंदी में लिख रहे हैं तो यह आज होता है। बहुत से एशियाई ब्लॉगर इस वजह से अपने ब्लॉग का अच्छा और प्रभावकारी SEO; Search Engine Optimization नहीं कर पा रहे थे क्योंकि गूगल खोज के दौरान इन परमालिंक का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। यदि परमालिंक ठीक न हों तो आपके ब्लॉग से सम्बंधित खोज परिणाम ठीक नहीं आते और आपके ब्लॉग की स्थिति खोज परिणामों में पिछड़ती जाती है। जिन्हें इस बात का ज्ञान था वो अपनी पोस्ट का शीर्षक अंग्रेजी में लिखते थे और पोस्ट पब्लिश कर देते थे और तुरंत ही शीर्षक को बदलकर हिंदी में कर देते थे। लेकिन बहुत से लोग अलस्यवश या इस बात की जानकारी न होने के कारण ऐसा नहीं करते हैं। जिससे उनके ब्लॉग पर गूगल, याहू, बिंग, यांडेक्स जैसे सर्च इंजनों से बहुत कम पाठक आ पाते हैं।

ब्लॉग पोस्ट का परमालिंक - ब्लॉगर टिप्स

ब्लॉगर ने इसका एक उपाय निकाला और पोस्ट के लिए परमालिंक जोड़ने का विकल्प दे दिया है।
जिसके बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग पर प्रकाशित यह पोस्ट [ब्लॉगर में SEO फ्रैंडली ‘कस्टम URL’ विकल्प] पढ़िए।
यदि आप ब्लॉगर SEO से सम्बंधित अंधिकांश जानकरी चाहते हैं तो यह पोस्ट [बेहतर ब्लॉगिंग के लिए नये SEO गुण चालू करें] पढ़ें और आगामी पोस्टें भी देखते रहें।

उदाहरण – ब्लॉग पोस्ट का परमालिंक

https://hindi.techprevue.com/customized-permalinks-by-blogger-to-make-better-seo/

अब तक तो आप परमालिंक को समझ चुके होंगे। आइए अब बात करते हैं, ब्लॉगर में किसी पोस्ट का परमालिंक बदलने की।
इसके लिए आपको यह निम्न चरण (Steps given below) अपनाने होंगे।

  1. सबसे पहले ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाइए
  2. अपना ब्लॉग चुनिए
  3. फिर बायीं ओर दी गयी साइडबार में पोस्ट टैब पर क्लिक कीजिए
  4. यहाँ पर अब आपको सभी प्रकाशित पोस्टें दिख रही होंगी।
  5. जिस पोस्ट का परमालिंक आपको बदलना है उस पर माउस एरो ले जायें जिससे आपको पोस्ट को एडिट करने का विकल्प दिखने लगेगा।
  6. अब एडिट पर क्लिक कीजिए
  7. अब आपको अपनी पोस्ट के शीर्षक के पास Update विकल्प के साथ अगला विकल्प Revert to Draft दिख रहा होगा।
  8. अब उसपर क्लिक कीजिए अब परमालिंक विकल्प की कड़ी पर क्लिक कीजिए अब Custom Permalink विकल्प को चुनिए और अपना मनचाहा पोस्ट परमालिंक भर दें और Done कर दें।
  9. इसके बाद पोस्ट को पुन: प्रकाशित कर दें।

विशेष:
ब्लॉगर परमालिंक बनाते समय ध्यान रखें कि परमालिंक में अंग्रेजी वर्ण (a to z; A to Z), संख्याएं (0 to 9) और स्पेशल कैरेक्टर डैश (-) और डॉट (.) का ही प्रयोग किया जा सकता है। अर्थात्‌ परमालिंक केवल निम्न प्रकार से ही हो सकता है।

  1. edit-blogger-posts-permalink
  2. edit.blogger-posts.permalink-123.45

Reference Images:

Editing Blogger Posts Permalinks

Editing Blogger Posts Permalinks

बस यूँ कुछ क्षणों में बदल जाता है आपकी पोस्ट का परमालिंक। अब आनंद उठाइए ब्लॉगर पर SEO Friendly Posts Permalinks का जो कि आपके ब्लॉग या साइट पर गूगल द्वारा अधिकाधिक पाठक लाने में सहायता करेगा।

Keywords: Edit Blogger Post Permalink, Change Blogger Post Permalink, Google Blogger Posts Permalink, Custom Permalink, Blogger Custom Permalink, Blogger SEO