ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल – बेस्ट पार्टीशन और रिकवरी टूल

जब भी किसी विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है तो लोग विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की तारीफ़ करते नहीं थकते हैं क्योंकि माइक्रोसॉफ़्ट का यह ओएस दुनिया भर में पहली पसंद है। आसान ग्राफ़िक यूज़र इंटरफ़ेस के कारण इसे प्रयोग करना बेहद सरल है। कोई भी स्क्रीन इंस्ट्रक्शन का पालन करते हुए इसे बख़ूबी प्रयोग कर सकता है। आज घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफ़िस सभी जगह इसका प्रयोग किया जा रहा है।

विंडोज़ 7, 8 और 10 अपने बेहतरीन इंटरफ़ेस और काम के टूल्स के कारण लोगों के बीच अपनी पैठ बनाने में सफल ओएस हैं। इस ओएस पर हार्डडिक्स प्रबंधन थोड़ा एक्सपर्ट की सलाह के बगैर थोड़ा मुश्किल होता है।

जो लोग इस विंडॉज़ ओएस से भली भाँति परिचित हैं वो भी विंडोज़ में इनबिल्ट डिक्स मैनेजर को प्रयोग करने पहले उसका डॉक्यूमेंट्शन पढ़ते हैं, ताकि किसी ग़लती की कोई गुंजाइश न रहे। लेकिन आज बहुत से थर्ड पार्टी टूल्स उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग करके आप इस काम को आसान बना सकते हैं और अपने कम्प्यूटर की हार्ड डिक्स को बहुत आसानी प्रबंधित कर सकते हैं।

बहुत से लोग अपनी हार्ड डिक्स के पार्टिशन और उसे फ़ार्मेट करना चाहते हैं जिससे वे हार्ड डिक्स ठीक से काम करे और उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

कम्पनी एसेम्बल्ड कम्प्यूटर में हार्ड डिक्स के पार्टिशन पर ठीक से ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे कम्प्यूटर्स पर हार्ड डिस्क का पार्टीशन बेहद अस्त-व्यस्त रहता है। लेकिन इस समस्या को ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल जैसे थर्ड पार्टी टूल्स के द्वारा बड़ी ही आसानी से फ़िक्स किया जा सकता है।

ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल

इस लेख में हम ईज़अस पार्टीशन मास्टर के फ़ीचर्स और अन्य अच्छी बातों की चर्चा करेंगे। तो आइए बिना कोई दूसरी बात किए आगे बढ़ते हैं –

ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल का परिचय

ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल एक थर्ड पार्टी टूल है जो विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्ट्म पर डिक्स मैनेजमेंट को आसान बनाता है। इसका आसान यूज़र इंटरफ़ेस आपको बड़ी आसानी से हार्ड डिस्क के पार्टीशन को रिसाइज़ करने या नया पार्टीशन बनाने की सुविधा देता है।

ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल के फ़ीचर्स

पार्टीशन को रिसाइज़ करना

इस टूल को प्रयोग करके आप किसी मौजूदा एनटीएफ़एस पार्टीशन को बिना कम्प्यूटर रीबूट किए रिसाइज़ कर सकते हैं यानि उसे छोटा अथवा बड़ा कर सकते हैं।

पार्टीशन मर्ज करना

यह टूल बिना डेटा डिलीड किए आपको एक या अधिक पार्टीशन को एक बड़े पार्टीशन में बदलने की सुविधा देता है। इस फ़ीचर को पार्टीशन मर्ज करना भी कहते हैं।

पार्टीशंस को कापी करना

पूरी हार्ड डिस्क का बैकअप लेने की जगह इस टूल का प्रयोग करके आप किसी एक पार्टीशन का बैकअप आसानी से ले सकते हैं।

विंडोज़ ओएस को एसएसडी पर माइग्रेट करना

अगर आप अपना कम्प्यूटर अपडेट कर रहे हैं और मौजूदा एचएचडी के साथ एक एसएसडी जोड़ रहे हैं तो आपको ओएस फिर से इंस्टाल करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप बस ओएस को एसएसडी पर माइग्रेट कर लीजिए।

पार्टीशन रिकवरी करना

यह बहुत काम का फ़ीचर्स है जिससे आप कोई भी डिलीट हो चुके पार्टीशन को रिकवर कर सकते हैं। इसलिए आपको किसी ग़लती, हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर फेलिअर, वयारस अटैक से हुए डेटा लॉस की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप एफ़एटी, एनटीएफ़एस, ईएक्स्टी2 और ईएक्स्टी3 पार्टीशन से रिकवरी कर सकते हैं।

अन्य बेहतरीन फ़ीचर्स

– आप डायनमिक डिस्क को बेसिक डिस्क और एफ़एटी को एनटीएफ़एस फ़ाइल सिस्टम में बदल सकते हैं
– आप प्राइमरी पार्टीशन को लॉजीकल पार्टीशन में बदल सकते हैं या फिर इसका उल्टा भी कर सकते हैं।
– यह टूल लिनक्स पार्टीनश मैनेजमेंट भी कर सकता है – डिलीट करना, क्रिएट करना, फ़ार्मेट करना, ईएक्स्टी2/ईएक्स्टी3 पार्टीशन बनाना आदि।
– आप ख़राब कम्प्यूटर को बूट करने के लिए विनपीई रेस्क्यू डिस्क भी बना सकते हैं।
– आप डार्ड डिस्क को डिफ़्रेग्मेंट करके उसकी स्पीड और परफ़ार्मेंस को बढ़ा सकते हैं।
– यह टूल सभी रेड हार्डवेयर, रीमूवेबल स्टोरेज डिवाइस, हार्डडिक्स, जीपीटी डिस्क और एफ़एटी / एनटीएफ़एस / ईएक्स्टी2 /ईएक्स्टी3 फ़ाइल सिस्टम के साथ करता है।
– यह बायोस और यूईएफ़आइ-बेस्ड हार्डवेयर दोनों के साथ काम करता है।
– आप एमबीआर को जीपीटी डिस्क और जीपीटी को एमबीआर डिक्स में बिना डेटा लॉस किए बदल सकते हैं।

डाउनलोड ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल

आप ज़रूर ही ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल को डाउनलोड करके प्रयोग करना चाहेंगे, इसके लिए आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए।

डाउनलोड ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल

स्पेशल ऑफ़र सिर्फ़ अगले 48 घंटे उपलब्ध-

अगले 48 घंटों में आप इस सॉफ़्टवेयर को फ्री डाउनलोड करके उसका प्रोफ़ेशनल लाइसेंस मुफ़्त प्राप्त कर सकते हैं।

ईज़अस पार्टिशन मास्टर प्रोफ़ेशनल लाइसेंस

Keywords- EaseUS Partition Master Pro, Partition Manager, Create Partition, Data Recovery, Partition Recovery, Partition Software