डोमेन नेम सजेशन टूल्स से चुने बेस्ट डोमेन

781

ऑनलाइन अपनी अलग पहचान बनाने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट, सेवा या बिजनेस के लिए एक बेस्ट डोमेन नेम चुनना बहुत कठिन काम है। यह बहुत ज़रूरी है कि डोमेन नेम चुनते समय पूरी सावधानी बरती जाये जिससे भविष्य में आपको कभी ये न लगे कि आपने जो डोमेन नेम चुना है वह ग़लत हो गया है। डोमेन नेम सजेशन टूल्स का प्रयोग करके एक ऐसा डोमेन नेम को चुनना चाहिए जो आपकी साइट के विषय को ठीक प्रकार से एक या दो शब्द में स्पष्ट कर दे।

आपका डोमेन नेम स्पष्ट, आसानी से याद होने वाला और आपकी साइट के विषय से जुड़ा हुआ होना चाहिए। लेकिन आपने डोमेन लेते समय अक्सर देखा होगा कि जो नाम आप सोच रहे हैं यदि वह सामान्य शब्दों वाला हो तो लगभग 90% तक उपलब्ध नहीं होता है। इसलिए आपको कोई ऐसा नाम रखना पड़ता है जो आपकी साइट को वही अर्थ और सामर्थ्य दे जो नाम आपके मन में पहली बार आया था।

आप बेस्ट और सही डोमेन लें इसके लिए हम पहले ही एक पोस्ट लिख चुकें हैं जिसे यहाँ पढ़ सकते हैं –
डोमेन रखने में अक्सर की जाने वाली ग़लतियाँ

डोमेन नेम सजेशन टूल्स

Domain Name Suggestion Tool

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे डोमेन नेम सजेशन टूल्स के बारे में बतायेंगे जो आपकी साइट के लिए डोमेन नेम सुझाने में आपकी सहायता करेंगे और आप अपनी साइट / ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन ख़रीद पायेंगे।

१. बिगरॉक डोमेन नेम सजेशन टूल । BigRock Domain Name Suggestion Tool

बिगरॉक भारत में डोमेन बेचने वाली #1 कम्पनी है। यह बहुत सस्ते दामों पर डोमेन नेम उपलब्ध कराती है। आप इसके डोमेन नेम सजेशन टूल का प्रयोग करके अपनी पसंद के कीवर्ड वाला डोमेन नेम ख़रीद सकते हैं।

२. नेम मेश । Name Mesh

नेम मेश समानार्थी और विपरीतार्थी शब्दों को मिलाजुलाकर ऐसे बेहतरीन डोमेन नेम सुझाता है जो आपके लिए बेस्ट हो सकते हैं – आप टॉप-लेवल डोमेन, मिश्रित शब्द, एसईओ और सम्बंधित शब्दों के अनुसार डोमेन नेम का चुनाव कर सकते हैं।

बेस्ट डोमेन नेम के लिए आप दो या तीन शब्दों / कीवर्ड के बीच स्पेस देकर सर्च करें।

३. लीन डोमेन सर्च । Lean Domain Search

लीन डोमेन सर्च बिल्कुल ही अलग और अनोखे डोमेन नेम सुझाने के लिए जाना जाता है। इसके लिए यह आपके कीवर्ड के आगे या पीछे कुछ शब्द जोड़ देता है और ऐसा डोमेन नेम आपको सुझाता है कि आपको पसंद आ जाये। अन्य डोमेन सर्च टूल की तरह यह आपके कीवर्ड पर बिना कोई शब्द जोड़े उपलब्ध डोमेन नेम भी दिखाता है।

आप इसके द्वारा बड़ी ही आसानी से पसंद के अनुसार डोमेन नेम छाँट सकते हैं। साथ ही आप सर्च परिणामों को फिर कभी दुबारा प्रयोग करने के लिए पसंद लिस्ट में भी जोड़ सकते हैं।

४. डोमेंसबॉट । DomainsBot

डोमेंसबॉट 2004 से इस क्षेत्र में काम कर रहा है, आपके दिमाग़ में आने वाले विचार को एक डोमेन नेम के रूप में सुझा रहा है। आप उपलब्ध डोमेन नेम की सूची आसानी से देख सकते हैं। साथ ही यह आपको एक्सपायर हो चुके, जल्द ही एक्सपायर होने वाले और बेचे जा रहे प्रीमियम डोमेन की भी जानकारी देता है, जिससे आपको डोमेन लेने में बहुत मदद मिलती है। साथ ही यह आपको Whois सर्च भी दिखाता है।

डोमेंसबॉट आपको बेहतर बैंडिंग का सुझाव देने के लिए ट्विटर और फ़ेसबुक आइडी का भी आइडिया देता है। यदि आप एक आइफ़ोन यूज़र हैं तो आप इसकी ऐप इंस्टाल करके अपने फ़ोन से डोमेन सर्च कर सकते हैं।

५. डोमेन टाइपर । Domain Typer

डोमेन टाइपर का प्रयोग बहुत सरल है, यह बहुत तेज़ है और बढ़िया विकल्प सुझाता है। आपको सिर्फ़ डोमेन का कीवर्ड टाइप करना है और यह उपलब्ध डोमेंस आपको दिखा देगा। साथ कुछ अन्य मिलते-जुलते डोमेंस भी दिखायेगा, जिससे आप सही डोमेन का चुनाव कर सकते हैं।

यदि आपकी पसंद का डोमेन उपलब्ध न हो तो आप सुझाव सूची पर नज़र दौड़ा सकते हैं और कोई दूसरा मिलता-जुलता डोमेन ले सकते हैं।

६. बस्टअनेम । BustAName

बस्टअनेम डोमेन सर्च के लिए एकदम मस्त टूल है जो आपको शब्दों का जोड़-तोड़ करके आपके मनचाहे कीवर्ड वाले डोमेन नेम सुझाता है और आपके लिए उपलब्ध डोमेंस की एक सूची बना देता है। आप सूची से मनपसंद डोमेन को रिव्यू के लिए अलग रख सकते हैं। इस तरह आप कीवर्ड को कई तरह प्रयोग करके मनचाहे डोमेन की खोज जारी रख सकते हैं और बाद में अपना फ़ाइनल डोमेन चुन सकते हैं।

आप बेस्ट और सही डोमेन लें इसके लिए हम पहले ही एक पोस्ट लिख चुकें हैं जिसे यहाँ पढ़ सकते हैं –
डोमेन रखने में अक्सर की जाने वाली ग़लतियाँ

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको अपने ब्लॉग या साइट के लिए सही और बेस्ट डोमेन नेम रखने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप ऑनलाइन दुनिया में नये आयाम हासिल करेंगे।

Keywords: domain name generator, domain name suggestion tool online, domain name suggestion wizard, domain name suggestion service, domain name suggestion engine, domain name suggestion generator, suggest url, good domain name, check domains, domain finder